RCB vs DC: विराट की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर नहीं टाल सकी लगातार छठी हार

Updated: 07 April 2019 23:36 IST

IPL 2019, Royal Challengers Bangalore vs Delhi Capitals Live Score: आखिरकार लगातार छठे मुकाबले में भी बेंगलोर की पनौती खत्म नहीं हुई! और यह कहना गलत नहीं होगा कि इस हार के साथ ही बेंगलोर का रॉयल चैलेंज टूर्नामेंट के लिहाज से खत्म हो गया है.

Live Ipl Score, RCB vs DC Live Cricket Score:
RCB vs DC Live Score: पृथ्वी शॉ ने बैटिंग तो अच्छी की, लेकिन वह इसे बड़ी पारी में तब्दील नहीं कर सके

बेंगलुरु:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में रविवार के पहले मुकाबले में आखिराकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की किस्मत नहीं ही बदली और उसे लगातार छठी हार झेलनी पड़ी. मेजबानों से मिले 150 रन के टारगेट के जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही. और शिखर धवन बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए.पृथ्वी शॉ (28) भी अपने अंदाज को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर सके.

 लेकिन जरूरत के मौके पर कप्तान श्रेयस अय्यर (67 रन, 50 गेंद, 8 चौके, 1 छक्कों) ने दिखाया कि क्यों उन्हें भविष्य का बल्लेबाज कहा जा रहा है. उनकी पारी से दिल्ली की राह आसान हो गई. हालांकि आखिरी पलों में एक के बाद एक तीन झटके दिल्ली को लगे जरूर, लेकिन कैपिटल्स की जीत को लेकर बिल्कुल भी कोई शक नहीं था. और दिल्ली ने बेंगलोर को लगातार छठी हार झेलने पर मजबूर करते हुए 18.5 ओवरों मे 6 विकेट खोकर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया. बेहतरीन गेंदबाजी करने और चार विकेट चटकाने वाले कैगिसो रबाडा को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

SCOREBOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर सिर्फ 2 फील्डर: यह भारतीय युवाओं की पावर है!

दिल्ली कैपिटल्स के दोनों ओपनर पृथ्वी शॉ और कप्तान श्रेयस अय्यर भारत का भविष्य हैं. और इन दोनों ने विराट कोहली के सामने दिखाया कि यह भविष्य कितना उज्जवल है. 150 रन का पीछा करते हुए शिखर धवन  तीसरी ही गेंद पर आउट होकर पवेलियन लौट गए, लेकिन सीनियर अनुभवी बल्लेबाज के आउट होने से न ही पृथ्वी शॉ ही विचलित हुए और न ही श्रेयस अय्यर के रवैये पर कोई असर पड़ा.

अनभवी टिम साउदी तीसरा ओवर लेकर आए, तो युवा पृथ्वी ने लगातार चार बार सीमारेखा के पार पहुंचा बता दिया कि पिछले मैचों का प्रदर्शन कैसा भी हो, हालात कैसे भी हों, उनका बल्ला इसी तरह बात करेगा. 140 किमी प्रति घंटे से ऊपर की गति से गेंदबाजी करने वाले नवदीप सैनी को भी बढ़िया तरीके से खेला पृथ्वी ने.  कुल मिलाकर पावर-प्ले में पावर की लड़ाई इन दोनों ने शुरुआती छह ओवरों में 1 विकेट पर 53 रन बनाकर दिल्ली कैपिटल्स के पाले में कर दी. 

विकेट पतन: 1-1 (धवन, 0.3), 69-2 (पृथ्वी, 8.2), 108-3 (इंग्राम, 13.1), 154-4 (अय्यर, 17.3), 145-5 (मोरिस, 17.6),  147-6 (पंत, 18.2)

इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपने घरेलू मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए लड़ने लायक  स्कोर खड़ा कर लिया. कारण यह है कि पिच में अच्छी तेजी है और रन निकालना आसान तो नहीं ही है. खराब शुरुआत के बीच बेंगलोर के लिए कप्तान विराट कोहली (41 रन, 33 गेंद, 1 चौका, 2 छक्के) ने भले ही धीमी पारी खेली, लेकिन इसने बेंगलोर को मजबूती प्रदान की. और कप्तान कोहली का अच्छा साथ निभाया इंग्लिश ऑलराउंडर मोईन अली (32 रन, 18 गेंद, 1 चौका, 3 छक्के) ने. रबाडा के 18वें ओवर में किए गए एक बड़े वार का असर यह तो रहा कि बेंगलोर अनुमानित स्कोर से करीब 20 रन पीछे रह गया, लेकिन उसने कोटे में 8 विकेट खोकर 149 का स्कोर खड़ा कर लिया. रबाडा ने एबी डिविलियर्स और विराट कोहली सहित चार विकेट लिए.  

कोहली का धीमापन..और रबाडा का  वार

अगर पारी के 17वें ओवर में नेपाल के संदीप लैमिछाने को जड़े दो छक्कों को छोड़ दें, तो पारी शुरू करने आए कप्तान विराट कोहली टीम की जरूरत को पूरा करने में नाकाम रहे. इस ओवर से पहले तक कोहली के 28 गेंदों पर 27 रन थे. और निश्चित ही यह स्ट्राइकरेट या गति  न तो ही विराट कोहली के ही अनुकूल रही और न ही बेंगलोर के.

विराट ने अच्छा समय पिच पर गुजारा, लेकिन कोहली उस गति से रन नहीं बना सके, जिसकी लगातार छठी हार को टालने के लिए खेल रही रॉयल चैलेंजर्स को जरूरत थी. और इसके बाद रबाडा ने 18वें ओवर में तो बेंगलोर का बैंड ही बजा दिया! कप्तान कोहली सहित रॉयल चैलेंजर्स को तीन झटके दिए रबाडा ने इस ओवर में. 

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर सिर्फ 2 फील्डर: सही निकली दिल्ली की पावर!

पिच पर थोड़ी घास देखकर डीसी के कप्तान श्रेयस अय्यर ने पहले गेंदबाजी चुनी थी. और पिच पर जितनी घास थी, उसने सीमरों को अच्छी तेजी प्रदान की. शुरुआत में पार्थिव ने बल्ला इधर-उधर फेंका. कभी चूक गए, तो इक मौके पर बल्ले पर गेंद आ गई. लेकिन क्रिस मोरिस के दूसरे ओवर की आखिरी गेंद पर फिर से बल्ला भांजा, तो गेंद थर्ड मैन के हाथों में जा समाई. और इसी के साथ ही बेंगलोर की शुरुआत भी बिगड़ गई. इसके बाद एबी डिविलियर्स ने एक चौका और छक्का जड़कर उम्मीद जरूर जगाई, लेकिन रबाडा ने पावर-प्ले के आखिरी ओवर की आखिरी गेंद पर एबी को चलता कर शुरुआती छह ओवरों की पावर पर दिल्ली की मुहर लगा दी क्योंकि बेंगलोंर का इस दौरान स्कोर रहा 2 विकेट पर 40 रन

विकेट पतन: 16-1 (पार्थिव, 1.6), 40-2 (एबी डिविलियर्स, 5.6),  66-3 (स्टोइनिस, 10.4), 103-4 (मोईन अली, 14.3),  137-6 (अक्षदीप, 17.3), 142-8 (सिराज, 18.6)

इससे पहले दिल्ली ने टॉस जीतकर पहलें गेंदबाजी करने का फैसला किया. और उसने और बेंगलोर दोनों ने ही अपनी इलेवन में भी कोई बदलाव नहीं किया.दोनों टीमों की इलेवन पर नजर दौड़ा लीजिए. 

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, ऋषभ पंत, राहुल तेवतिया, कोलिन इंग्राम, क्रिस मोरिस, अक्षर पटेल, कैगिसो रबाडा, ईशांत शर्मा और संदीप लैमिछाने

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: विराट कोहली, (कप्तान), पार्थिव पटेल, एबी डिविलियर्स, मारकस स्टोइनिस, मोईन अली, अक्षदीप नाथ, पवन नेगी, टिम साउदी, नवदीप सैनी और युजवेंद्र चहल

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले पर रविशंकर प्रसाद की राय जान लीजिए

Comments
हाईलाइट्स
  • दिल्ली कैपिटल्स की 4 विकेट से जीत
  • श्रेयस अय्यर के 50 गेंदों में 67 रन, 8 चौके, 2 छक्के
  • कैगिसो रबाडा बने मैन ऑफ द मैच
संबंधित खबरें
IPL 2019: RCB की हार पर फैन ने ली चुटकी,
IPL 2019: RCB की हार पर फैन ने ली चुटकी, 'ओरिजनल विराट कोहली विदेश में दिखा, नकली IPL में खेल रहा'
RCB vs DC: विराट की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर नहीं टाल सकी लगातार छठी हार
RCB vs DC: विराट की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर नहीं टाल सकी लगातार छठी हार
Advertisement