Qualifier 1, MI vs CSK : सूर्यकुमार ने बनाया नाबाद अर्धशतक, चेन्‍नई के 'किंग्‍स' को हराकर मुंबई फाइनल में पहुंचा

Updated: 07 May 2019 23:36 IST

Qualifier 1, MI vs CSK: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019) के पहले क्‍वालिफायर (Qualifier 1) के रोमांचक होने की उम्‍मीद लगाकर एमए चिदंबरम स्‍टेडियम पहुंचे क्रिकेटप्रेमियों को आज निराशा हाथ लगी. मुंबई इंडियंस ने पूरी तरह से एकतरफा रहे इस मैच में एमएस धोनी की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली.

Live IPL Score, Qualifier 1, MI vs CSK  Live Cricket Score from MA Chidambaram Stadium,Chennai
Qualifier 1, CSK vs MI: Suryakumar Yadav ने नाबाद 71 रन की बेहतरीन पारी खेली © BCCI/IPL

चेन्नई:

 Qualifier 1, MI vs CSK: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019) के पहले क्‍वालिफायर (Qualifier 1) के रोमांचक होने की उम्‍मीद लगाकर  एमए चिदंबरम स्‍टेडियम पहुंचे क्रिकेटप्रेमियों को आज निराशा हाथ लगी. मुंबई इंडियंस ने पूरी तरह से एकतरफा रहे इस मैच में एमएस धोनी की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को 6 विकेट से हराकर टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बना ली. मैच में गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस टीम चेन्‍नई पर भारी पड़ी. मुंबई इंडियंस ने अनुशासित प्रदर्शन करते हुए पहले चेन्‍नई के 'किंग्‍स' को निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 131 रन के छोटे स्‍कोर पर सीमित किया और फिर सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक (नाबाद 71 रन, 54 गेंद, 10 चौके) की बदौलत लक्ष्‍य 18.3 ओवर में महज चार विकेट खोकर हासिल कर लिया. यादव के साथ हार्दिक पंड्या 13 रन बनाकर नाबाद रहे. पारी के 14वें ओवर में चेन्‍नई के इमरान ताहिर ने लगातार गेंदों पर ईशान किशन और क्रुणाल पंड्या को आउट करके रोमांच लाने की कोशिश की थी लेकिन लक्ष्‍य इतना बड़ा नहीं था कि मुंबई के लिए चुनौती बन पाता. मैच में चेन्‍नई ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया था, लेकिन शुरुआती छह ओवर में ही तीन विकेट गिरने के कारण टीम मुश्किल से उबर नहीं सकी और निर्धारित ओवर में 131 रन ही बना सकी.सूर्यकुमार यादव मुंबई की जीत के हीरो सबित हुए. उन्‍हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

इस जीत के साथ ही मुंबई इंडियंस ने आईपीएल-2019 के फाइनल में स्‍थान बना लिया है जबकि आज के मैच में हारने वाली एमएस धोनी की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को अब दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच होने वाले एलिमिनेटर (Eliminator) में जीतने वाली टीम से भिड़ना होगा. यह मैच (क्‍वालिफायर-2) 10 मई को खेला जाएगा. बुधवार को एलिमिनेटर में प्‍लेऑफ में तीसरे और चौथे स्‍थान पर रहीं टीमें दिल्‍ली कैपिटल्‍स और सनराइजर्स हैदराबाद का मुकाबला होगा.

SCORECARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

MI की पारी: जल्‍दी आउट हो गए दोनों ओपनर

जवाब में मुंबई की पारी कप्‍तान रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक ने शुरू की. रोहित ने पहली गेंद पर चौका ठोका लेकिन चतुर दीपक चाहर ने दूसरी ही गेंद पर उन्‍हें LBW करके चिदंबरम स्‍टेडियम में मौजूद दर्शकों को खुश कर दिया. फैसले के खिलाफ रोहित (4) ने रिव्‍यू भी लिया लेकिन फैसला नहीं बदलवा पाए. नए बल्‍लेबाज सूर्यक्रमार यादव ने भी ओवर में चौका लगाया. हरभजन सिंह के दूसरे ओवर और दीपक चाहर के तीसरे ओवर में डिकॉक ने चौका लगाया. चौथे ओवर में हरभजन ने डिकॉक (8) को बाउंड्री पर डु प्‍लेसिस से कैच कराकर मैच में रोमांच ला दिया. पांच ओवर के पहले ही मुंबई के दोनों ओपनर आउट हो चुके थे. क्रीज पर सूर्यकुमार यादव का साथ देने ईशान किशन थे.पांचवें ओवर में यादव ने चाहर को दो चौके ठोके. ओवर में 11 रन बने और पांच ओवर के बाद स्‍कोर 33 रन जा पहुंचा.छठा ओवर हरभजन ने फेंका, इसमें ईशान किशन ने चौका और छक्‍का लगाया. ओवर में 11 रन बने और पावरप्‍ले (6 ओवर) में स्‍कोर 44 रन तक पहुंच गया था.मुंबई के 50 रन 7.2 ओवर में पूरे हुए.मुंबई के 50 रन 7.2 ओवर में पूरे हुए. विकेट की तलाश में  कप्‍तान धोनी 9वें ओवर में इमरान ताहिर और 10 वें ओवर में ड्वेन ब्रावो को आक्रमण पर लाए. ताहिर के ओवर में 5 और ब्रावो के ओवर में सूर्यकुमार के चौके सहित 10 रन बने. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 69  रन था. शेष ओवर में मुंबई को जीत के लिए 63 रन की जरूरत थी.

सूर्यकुमार यादव ने बिखेरी 'चकाचौंध'

11वें ओवर में सूर्यकुमार ने ताहिर को लगातार दो चौके जड़े और ओवर में 11 रन का ही बना दिया. सूर्यकुमार-ईशान की साझेदारी में बनते हर रन के साथ मुंबई लक्ष्‍य की ओर बढ़ रहा था.सूर्यकुमार की अपनी पारी में कई अच्‍छे शॉट लगाए. उन्‍होंने अनावश्‍यक जोखिम उठाए बिना स्‍कोर आगे बढ़ाया. रवींद्र जडेजा की ओर से फेंके गए 13वें ओवर में  यादव के चौके सहित 7 रन बने.सूर्यकुमार की अपनी पारी में कई अच्‍छे शॉट लगाए. उन्‍होंने अनावश्‍यक जोखिम उठाए बिना स्‍कोर आगे बढ़ाया. रवींद्र जडेजा की ओर से फेंके गए 13वें ओवर में  यादव के चौके सहित 7 रन बने. सूर्यकुमार ने 14वें ओवर में चौका लगाकर अपना अर्धशतक और मुंबई के स्‍कोर का 'शतक' पूरा किया. उनका अर्धशतक37 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से बना. इमरान ताहिर ने 14वें ओवर में लगातार गेंदों पर ईशान किशन (28) और क्रुणाल पंड्या (0) को आउट करके रोमांच वापस ला दिया. 15 ओवर में स्‍कोर चार विकेट खोकर 108 रन था और शेष पांच ओवर में 24 रन की जरूरत थी. 16वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने ताहिर को चौका लगाया, ओवर में आठ रन बने.विजयी चौका सूर्यकुमार यादव ने दीपक चाहर की गेंद पर लगाया. मुंबई इंडियंस ने 18.3 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. सूर्यकुमार 71 और हार्दिक पंड्या 13 रन बनाकर नाबाद रहे. चेन्‍नई के लिए इमरान ताहिर ने दो विकेट लिए. दीपक चाहर और हरभजन को एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 4-1 (रोहित, 0.2), 21-2 (डिकॉक, 3.2), 101-3 (ईशान किशन, 13.5), 101-4 (क्रुणाल, 13.6)

CSK की पारी: पहले छह ओवर में ही लगे तीन झटके

इससे पहले, टॉस जीतकर बैटिंग करते हुए चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की शुरुआत खराब हुई और पहले छह ओवर में ही टीम ने फाफ डु प्‍लेसिस, सुरेश रैना और शेन वॉटसन के विकेट गंवा दिए. शेन वॉटसन और फाफ डु प्‍लेसिस ने पारी शुरू की. लसिथ मलिंगा ने पहला ओवर फेंका, जिसमें केवल एक रन बना. दूसरे ओवर में स्पिनर क्रुणाल पंड्या आए. ओवर की दूसरी गेंद पर डु प्‍लेसिस ने चौका लगाया हालांकि यह शॉट जोखिम भरा था. गेंद शॉर्ट थर्डमैन पर खड़े जसप्रीत बुमराह से कुछ ही ऊपर थी. तीसरे ओवर में लेगब्रेक बॉलर राहुल चाहर ने फाफ डुप्‍लेसिस (6) की पारी का अंत कर दिया. कैच अतिरिक्‍त खिलाड़ी अनमोलप्रीत सिंह ने लपका. टीम इस झटके से संभली भी नहीं थी कि अगले ओवर में ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने सुरेश रैना (5) को अपनी ही गेंद पर कैच कर लिया. विकेट का टर्न चेन्‍नई के बैट्समैन को परेशान कर रहा था और शुरुआती दोनों विकेट स्पिनरों ने ही लिए थे. पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह बॉलिंग के लिए आए. ओवर में वॉटसन ने दो चौके जड़कर निराश बैठे चेन्‍नई के फैंस को खुशी मनाने का मौका दिया. 5 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 23 रन था. क्रुणाल के ओवर में विजय ने दो चौके जड़े लेकिन ओवर की आखिरी गेंद पर शेन वॉटसन (10) का विकेट गिर गया. कैच बेहतरीन तरीके से जयंत यादव ने लपका. पावर प्‍ले (6ओवर) तक ही चेन्‍नई 32 रन के स्‍कोर पर तीन विकेट गंवा चुकी थी. लगातार विकेट गिरने के कारण रन गति भी धीमी थी.चेन्‍नई के 50 रन 9.4 ओवर में विजय के सिंगल के जरिये पूरे हुए. 10 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 50 रन था.

रायुडू और धोनी ने स्‍कोर 100 के पार पहुंचाया

लसिथ मलिंगा को 11वें ओवर में बॉलिंग के लिए लाया गया. उनके ओवर में 11 रन बने. बुमराह के अगले ओवर (पारी का 12वां ) में चार रन बने. ओवर तेजी से निकल रहे थे और चेन्‍नई का रनऔसत पांच से छह रन प्रति ओवर के आसपास ही था. 13वें ओवर में मुरली विजय (26 रन, 26 गेंद, तीन चौके) आउट हो गई. राहुल चाहर की गेंद पर उन्‍हें विकेटकीपर डिकॉक ने स्‍टंप किया. चेन्‍नई की उम्‍मीदें अब बहुत कुछ कप्‍तान धोनी पर टिकी हुई थीं. 14वें ओवर में धोनी ने जयंत यादव को लांग ऑन के ऊपर से पारी का पहला छक्‍का जड़ा.कप्‍तान की देखादेखी रायुडू ने भी ओवर में छक्‍का लगाया. ओवर में 15 रन बने.15वां ओवर हार्दिक पंड्या ने फेंका, इसमें रायुडू के चौके सहित आठ रन बने. 15 ओवर (स्‍कोर91 रन) के बाद भी चेन्‍नई का स्‍कोर 100 रन तक नहीं पहुंच सका था.चेन्‍नई के 100 रन 17.1 ओवर (गेंदबाज बुमराह) में रायुडू की चौके की मदद से पूरे हुए.18 ओवर में चेन्‍नई का स्‍कोर 107 रन था और उत्‍सुकता इस बात पर थी कि आखिरी दो ओवरमें टीम कितने रन बनाने में सफल होती है.मलिंगा की ओर से फेंके गए 19वें ओवर की तीसरी और चौथी गेंद पर धोनी ने दो छक्‍के जड़कर दिखाया कि उम्र बढ़ने के बावजूद उनका हिटिंग पावर बरकरार है. ओवर में 15 रन बने.आखिरी ओवर की पहली गेंद पर बुमराह ने धोनी को ईशान किशन से कैच आउट करा दिया था लेकिन यह नोबॉल निकली और धोनी बचने में सफल रहे.ओवर में 9 रन बने. 20 ओवर के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर 4 विकेट खोकर 131 रन रहा. रायुडू 42 और धोनी 37 रन बनाकर नाबाद रहे. मुंबई के राहुल चाहर ने दो विकेट लिए जबकि जयंत यादव व क्रुणाल पंड्या को एक-एक विकेट मिला.

विकेट पतन: 6-1 (डु प्‍लेसिस, 2.1), 12-2 (रैना, 3.3), 32-3 (वॉटसन, 5.6), 65-4 (विजय, 12.1)

अंपायर नाइजेल लोंग से नाराज है BCCI, लेकिन IPL के फाइनल से नहीं हटाएगा

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में एक बदलाव करते हुए चोटिल केदार जाधव की जगह मुरली विजय को स्‍थान दिया है. दूसरी ओर, मुंई इंडियंस ने मिचेल मैक्‍कलेंघन के स्‍थान पर जयंत यादव को टीम में स्‍थान दिया है. इस सीजन में दोनों टीमों के बीच लीग दौर में दो मैच हुए हैं, इन दोनों में ही मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी थी.

IPL 2019: रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस के शानदार प्रदर्शन का बताया यह कारण...

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), शेन वॉटसन, मुरली विजय, फाफ डु प्‍लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर और इमरान ताहिर.
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड, जयंत यादव, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा.

वीडियो: किंग्‍स XI ने अपने आखिरी मैच में चेन्‍नई के किंग्‍स को दी मात

Comments
हाईलाइट्स
  • 132 रन का लक्ष्‍य 18.3 ओवर में 4 विकेट खोकर हासिल किया
  • सूर्यकुमार ने 71 रन की पारी खेलकर टीम को फाइनल में पहुंचाया
  • 20 ओवर में चार विकेट पर 131 रन ही बना पाई थी CSK
संबंधित खबरें
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया 'फायर पान', देखें फिर क्‍या हुआ, VIDEO
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी 'यह सलाह'
IPL 2019: फाइनल में  MS धोनी के रनआउट को लेकर जेम्‍स नीशाम ने किया ट्वीट, बाद में इसलिए करना पड़ा डिलीट
IPL 2019: फाइनल में MS धोनी के रनआउट को लेकर जेम्‍स नीशाम ने किया ट्वीट, बाद में इसलिए करना पड़ा डिलीट
Advertisement