MI vs KKR: कोलकाता 9 विकेट से पस्त, मुंबई टॉप पायदान के साथ मस्त

Updated: 05 May 2019 23:58 IST

IPL 2019, Mumbai Indians vs Kolkata Knight Riders: सबसे बड़ी जरूरत के मौके पर केकेआर के बल्लेबाजा नाकाम साबित हुए. खासतौर पर उनके तुरुप के पत्ते आंद्रे रसेल की विफलता की कीमत चुकानी पड़ी, जिससे केकेआर चुनौतीपूर्ण स्कोर ही नहीं खड़ा सकर सका

Live IPL Score, MI vs KKR Live Cricket Score
MI vs KKR IPL: लसिथ मलिंगा ने गेंदबाजी से बड़ा अंतर पैदा किया

मुंबई:

टीम इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें संस्करण में मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दूसरे मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइट राइडर्स की रात को 9 विकेट से काला करते हुए प्वाइंट्स टेबल में पहली पायदान पर कब्जा कर लिया. केकेआर को सिर्फ 133 पर सिमट करने के बाद दूसरी पारी में मुंबई के बल्लेबाजों ने झुके हुए कंधों वाले गेंदबाजों के मनोबल पर शुरू से ही वार किया. शुरुआत में क्विंटन डि कॉक ने बेहतरीन बल्लेबाजी की.

इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 55 रन, 48 गेंद, 8 चौके) और सूर्यकुमार यादव ने (46 रन, 27 गेंद, 5 चौके, 2 छक्के) ने अपने तेवरों ने अपनी जीत को और भी आसान बना दिया. तीनों बल्लेबाजों के अच्छे योगदान से मुंबई इंडियंस ने 16.1 ओवरों में ही जीत के लक्ष्य को हासिल कर केकेआर का प्ले-ऑफ में पहुंचने का सपना चूर करते हुए अंक तालिका में शीर्ष पायदान कब्जा लिया. हालांकि, बड़ा अंतर मैच में श्रीलंका लसिथ मलिंगा ने किया, लेकिन जूरी ने हार्दिक पंड्या को मैन ऑफ द मैच चुना.

SCORE BOARD 

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 2 फील्डर: यह क्विंटन डि कॉक की पावर हो !

मुकाबले से पहले कंधे उतर जाएं, तो सामने वाला इन फॉर्म बल्लेबाज कुछ ऐसा ही हाल करता है, जो क्विंटन डि कॉक ने किया.  निश्चित ही 133 के स्कोर का असर केकेआर के खिलाड़ियों की बॉडी लैंग्वेज पर साफ दिखाई पड़ा. कुंद और निस्तेज! और इसी को भुनाने की कोशिश में पहले ही ओवर से जुट गए डि कॉक और रोहित. वॉरियर के फेंके पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर छक्का जड़कर केकेआर के खिलाड़ियों की हताशा पर खाज का काम शुरू कर दिया डि कॉक ने. अगले दो ओवर सूखे-सूखे आए, तो डि कॉक की भुजाएं फड़फड़ा उठीं ! और गुस्सा फूटा आंद्रे रसेल पर. चौथे ओवर में दो छक्के और दो चौके. बटोर लिए 21 रन.  यह इसी ओवर में डि कॉक की दिखाई पावर का ही असर था कि छह ओवर खत्म होने के बाद केकेआर का स्कोर रहा बिना किसी नुकसान के 46 रन. डि कॉक के रहे 22 गेंदों में 30 रन, तो रोहित के 15 गेंदों पर 14 रन. 

विकेट पतन: 46-1 (डि कॉक, 6.1)

इससे पहले मुंबई ने बेहतरीन गेंदबाजी से कोलकाता नाइट राइडर्स को सिर्फ 133 रनों पर ही सीमित कर दिया. केकेआर के दोनों ओपनरों क्रिस लिन (41 रन, 29 गेंद, 2 चौके, 4 छक्के) और शुबमन गिल ने धीमी शुरुआत के बाद पावर-प्ले में इसकी भरपाई कर दी थी, लेकिन लिन के आउट होने के बाद केकेआर को नियमित अंतराल पर झटके लगे. श्रीलंकाई लसिथ मलिंगा ने लगातार दो गेंदों पर दिनेश कार्तिक और आतिशी आंद्रे रसेल के विकेट चटकाकर केकेआर को ऐसे झटके दिए कि इस सदमे से वे उबर ही नहीं सके. भले ही रॉबिन उथप्पा (40 रन, 47 गेंद, 1 चौका, 3 छक्के) और नीतीश राणा (25 रन, 13 गेंद,3 छक्के) ने इस सदमें का असर अपने ऊपर नहीं पड़ने दिया, लेकिन इसका असर केकेआर के 20 ओवर में 7 विकेट पर 133 रनों में साफ दिखाई पड़ा, जो उसे इस पिच पर लड़ने के लिए जरूरी रन संख्या से काफी पीछे छोड़ गया. मुंबई के मारक अस्त्र मलिंगा ने तीन, जबकि हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट चटकाए. 

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 2 फील्डर: क्रिस लिन ने कर दी नुकसान की भरपाई!

वानखडे़  स्टेडियम की यह पिच शुरुआत में बैटिंग के अनुकूल दिखाई पड़ी. गेंद बल्ले पर आ रही थी अच्छी तरीके से, लेकिन यह लेफ्टी मैक्लेनाघन की सधी लाइन मुंबई के बॉलिंग प्लान का ही असर था कि शुरुआत करीब तीन ओवर तक इंडियन से केकेआर के ओपनरों की पावर पर लगाम कस दी! न क्रिस लिन के ही हाथ खुले, न शुबमन गिल के ही खूबसूरत शॉट निकले. आप यह सोचिए कि मैक्लेनाघन के फेंके तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर अगर लिन छक्का नही जड़ते, तो तीन ओवर के बाद केकेआर का स्कोर 9 रन ही होता, जो 15 तक पहुंच गया, लेकिन इस छक्के ने कम से कम क्रिस लिन ही हिचकिचाहट को खत्म कर दिया. और संशय खत्म हुआ, तो चौथे ओवर में मार पड़ी लसिथ मलिंगा को. एक छ्का और एक चौके से आए 13 रन.  स्टार जसप्रीत बुमराह के पहली पार पांचवे ओवर के साथ दर्शन हुए, लेकिन नौ रन ये भाई साहब भी दे गए. केकेआर की पावर-प्ले की लॉटरी खुली राहुल चाहर के फेंके छठे ओवर में. क्रिस लिन उन्हें दो लंबे छक्के जड़े. और इस तरह लिन ने शुरुआती तीन ओवरों के धीमेपन की भरपाई करते हुए स्कोर पहुंचा दिया बिना नुकसान के 49 रन. लिन का योगदान रहा 32 गेंदों में 38 रन का और गिल के रहे 15 गेंदों में 9 रन

वह 13वां मनहूस ओवर: मलिंगा मस्त, केकेआर पस्त !

मलिंगा को कप्तान रोहित शर्मा ने पावर-प्ले के बाद पहली बार 13वें ओवर में याद किया, तो रॉबिन उथप्पा ने पहली ही गेंद पर छक्का जड़कर काफी देर से बड़े शॉटों पर आयी खामोशी को खत्म किया, लेकिन चंद मिनटों में मलिंगाने केकेआर के समर्थकों को ही खामोश कर दिया. चौथी गेंद पर कार्तिक ने हवा में शॉट खेलने की कोशिश की, तो क्रुणाल पंड्या ने मानो उड़कर सेब तोड़ लिया! हवा में उछलकर बेहतरीन कैच. कार्तिक की बोलती बंदल, लेकिन असल सदमा अभी बाकी था. नई रणनीति के साथ मलिंगा राउंड द विकेट आए और गेंद को मलिंगा ने जोर का कंधा दिया.

गेंद टप्पा खाने के बाद रसेल की छाती की ऊंचाई तक उठी. रसेल ने गेंद को छोड़ते हुए बल्ला हटाने की पूरी कोशिश की, लेकिन गेंद दस्तानों को छूते हुए विकेट के पीछे डिकॉक के हाथों में जा समाई. कोलकाता डग आउट में बैठे खिलाड़ियों के चेहेरे सन्न. और केकेआर के समर्थकों में मातम! पहली बार टूर्नामेंट में हुआ, जब रसेल खाता भी नहीं खोल  सके. और वह भी टीम की सबसे बड़ी जरूरत के मौके पर. लगातार दो गेंदों पर दो विकेट. मलिंगा मस्त, केकेआर पस्त!

विकेट पतन: 49-1 (गिल, 6.1), 56-2 (लिन, 8.3), 72-3 (कार्तिक, 12.4), 73-4 (रसेल, 12.5), 120-5 (राणा, 17.2)

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने टॉस जीतकर केकेआर को पहले बैटिंग का न्योता दिया. केकेआर के लिए यह मुकाबला बहुत ही महत्वपूर्ण था, लेकिन सबसे बड़ी जरूरत के मौके पर उसके दिग्गज बल्लेबाज टीम को बड़ा स्कोर देने में नाकाम रहे. खासतौर पर उसके तुरुप के पत्ते आंद्रे रसेल की नाकामी ही रही, जिसके चलते केकेआर मजबूत आंकड़ा नहीं छू सके.  टीमों की इलेवन इस प्रकार रहीं:

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, केरोन पोलार्ड, मिशेल मैक्लेनाघन, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान), शुबमन गिल, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक, नीतीश राणा, सुनील नारायण, रिंकू सिंह, हैरी गुर्ने, संदीप वॉरियर और प्रसिद्ध कृष्णा

VIDEO: कुछ दिन पहले एनडीटीवी ने केकेआर के खिलाड़ियों से बात की थी. 

Comments
हाईलाइट्स
  • रोहित की नाबाद अर्द्धशतकीय पारी
  • हार्दिक पंड्या बने मैन ऑफ द मैच
  • लसिथ मलिंग ने किया मैच में अंतर पैदा
संबंधित खबरें
कुछ ऐसे कप्तान दिनेश कार्तिक ने किया आंद्रे रसेल को लेकर लिए अपने फैसले का बचाव
कुछ ऐसे कप्तान दिनेश कार्तिक ने किया आंद्रे रसेल को लेकर लिए अपने फैसले का बचाव
MI vs KKR: कोलकाता 9 विकेट से पस्त, मुंबई टॉप पायदान के साथ मस्त
MI vs KKR: कोलकाता 9 विकेट से पस्त, मुंबई टॉप पायदान के साथ मस्त
MI vs KKR: मुंबई इंडियंस के क्विंटन डिकॉक ने यह बताया अपनी टीम की हार का कारण..
MI vs KKR: मुंबई इंडियंस के क्विंटन डिकॉक ने यह बताया अपनी टीम की हार का कारण..
Advertisement