MI vs CSK: गेंदबाजों की दम पर मुंबई इंडियंस का 'पलटवार', चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को 37 रन से हराया

Updated: 04 April 2019 00:16 IST

MI vs CSK Live Score: फुल पैसा वसूल मैच.....इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अंतर्गत बुधवार को दो बेहतरीन टीमों चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच का मुकाबला रोमांच की तमाम हदों को पार कर गया. मैच में अपना सर्वश्रेष्‍ठ खेल दिखाते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को 37 रन की हार के लिए मजबूर कर दिया. चेन्‍न्‍नई की इस सीजन में यह पहली हार है.

Live IPL Score, MI vs CSK Live Cricket Score from Wankhede Stadium,Mumbai
MI vs CSK: मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को 20 ओवर में 133 रन पर रही रोक दिया

मुंबई:

MI vs CSK Live Score: फुल पैसा वसूल मैच.....इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अंतर्गत बुधवार को दो बेहतरीन टीमों चेन्‍नई सुपर किंग्‍स और मुंबई इंडियंस के बीच का मुकाबला रोमांच की तमाम हदों को पार कर गया. मैच में अपना सर्वश्रेष्‍ठ खेल दिखाते हुए मुंबई इंडियंस की टीम ने चेन्‍नई सुपर किंग्‍स को 37 रन की हार के लिए मजबूर कर दिया. चेन्‍नई के गेंदबाजों ने मैच में अच्‍छा प्रदर्शन करते हुए सूर्यकुमार यादव के अर्धशतक (59)के बावजूद मुंबई इंडियंस को 20 ओवर में 5 विकेट पर 170 रन तक सीमित कर दिया था. आखिरी के ओवर में हार्दिक पंड्या और पोलार्ड ने चौके-छक्‍के लगाते हुए मुंबई को 150 रन के पार पहुंचाया. रोहित शर्मा की टीम के 170 रन के स्‍कोर के बावजूद ऐसा लग रहा था कि चेन्‍नई मैच आसानी से जीत लेगी.लेकिन मुंबई ने अपने गेंदबाजों की बदौलत पलटवार किया और शुरुआती दो ओवर में ही ओपनरों अंबाती रायुडू और शेन वॉटसन को चलता कर दिया. इन झटकों से चेन्‍नई की टीम उबर नहीं सकी और केदार जाधव के अर्धशतक के बावजूद 20 ओवर में 8 विकेट पर 133 रन तक ही पहुंच सकी.  वानखेड़े स्‍टेडियम पर खेले जा रहे इस मैच में चेन्‍नई ने टॉस जीतकर मुंबई इंडियंस को पहले बैटिंग के लिए बुलाया था.

चेन्‍न्‍नई की इस सीजन में यह पहली हार है जबकि रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस की दूसरी जीत. मुंबई इंडियंस की इस जीत में हार्दिक पंड्या ने दोहरा प्रदर्शन करते हुए 8 गेंद पर नाबाद 25 रन बनाने के अलावा तीन विकेट भी लिए. उन्‍हें मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

SCORECARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

चेन्‍नई की पारी: शुरुआती दो ओवर में ही गिर गए दो विकेट

जवाब में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की शुरुआत बेहद निराशाजनक हुई. मुंबई के गेंदबाजों ने जवाबी हमला बोलते हुए शुरुआती दो ओवर में ही दोनों ओपनरों को चलता कर दिया. जेसन बेहरनडोर्फ के पहले ओवर की चौथी गेंद पर अंबाती रायुडू (0) विकेटकीपर डिकॉक को कैच थमा बैठे. अगले ओवर की दूसरी गेंद पर लसिथ मलिंगा ने शेन वॉटसन (5) को पोलार्ड के हाथों कैच करा दिया. विकेट पर अब दो नए बल्‍लेबाज सुरेश रैना और केदार जाधव थे. तीसरे ओवर में रैना ने बेहरनडोर्फ को छक्‍का लगाकर दबाव को कम करने की कोशिश की. इस ओवर में 8 रन बने.चौथे ओवर में केदार जाधव ने मलिंगा को छक्‍का और चौका जमाया. ओवर में 11 रन आए.पांचवें ओवर में बेहरनडोर्फ की गेंद पर पोलार्ड ने सुरेश रैना (16) का असंभव सा कैच पकड़कर चेन्‍नई की निराशा को और बढ़ा दिया. छक्‍के के लिए जा रही गेंद को पोलार्ड ने कैच में तब्‍दील दिया. पांच ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 33 रन था. मैच में रोमांच शबाब पर पहुंच चुका था.चेन्‍नई के 50 रन 7.2 ओवर में पूरे हुए.छठा ओवर हार्दिक पंड्या और सातवां जसप्रीत बुमराह ने फेंका. हार्दिक के ओवर में तो एक रन बना लेकिन हर किसी को हैरान करते हुए बुमराह के ओवर में केदार जाधव ने तीन चौके जड़ दिए. इस ओवर में बुमराह ने नोबॉल भी फेंकी. चेन्‍नई के 50 रन 7.2 ओवर में पूरे हुए.10  ओवर के बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 66  रन था. शेष 10 ओवर में टीम को 105 रन की जरूरत थी.

केदार जाधव के अलावा सभी बल्‍लेबाज नाकाम

हर ओवर के बाद चेन्‍नई के लिए वांछित रन औसत बढ़ता जा रहा था. हालांकि जाधव-धोनी की जोड़ी क्रीज पर थी, लेकिन मैच में इस समय मुंबई का पलड़ा भारी नजर आ रहा था. 12वें ओवर में लेग स्पिनर क्रुणाल पंड्या को आक्रमण पर लाया गया, इस ओवर में छह रन बने. धोनी और जाधव की साझेदारी तोड़ने के लिए 13वें ओवर में बुमराह बॉलिंग के लिए लाए गए. उनका ओवर बेहद किफायती रहा और चेन्‍नई के बल्‍लेबाज केवल तीन रन बना पाए. 15वें ओवर में हार्दिक ने दो विकेट लेकर चेन्‍नई की पारी को पूरी तरह पटरी से उतार दिया. उन्‍होंने इस ओवर में धोनी (12)और फिर रवींद्र जडेजा (1) को आउट करके मैच काफी हद तक मुंबई के पक्ष में मोड़ दिया. विकेट पर जाधव का साथ देने के लिए ड्वेन ब्रावो थे लेकिन वांछित रन औसत 15 के पार पहुंच गया था. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 5 विकेट पर 94 रन था. चेन्‍नई के 100 रन 15.2 ओवर में पूरे हुए जबकि केदार जाधव का अर्धशतक 46 गेंदों पर सात चौकों और एक छक्‍के की मदद से पूरा हुआ.18वें ओवर में मलिंगा ने केदार जाधव (59) और ड्वेन ब्रावो (8) के विकेट लेकर चेन्‍नई की हार तय कर दी. दोनों ही बल्‍लेबाजों को विकेटकीपर डिकॉक ने कैच किया. 18वें ओवर में मलिंगा ने केदार जाधव (59) और ड्वेन ब्रावो (8) के विकेट लेकर चेन्‍नई की हार तय कर दी. दोनों ही बल्‍लेबाजों को विकेटकीपर डिकॉक ने कैच किया. पारी के आखिरी ओवर में चेन्‍नई ने दीपक चाहर (7) का विकेट गंवाया. चाहर को हार्दिक की गेंद पर बुमराह ने लपका. इस ओवर में शारदुल ने छक्‍का और चौका भी लगाया लेकिन मैच के परिणाम पर इससे कोई फर्क नहीं पड़ा. चेन्‍नई टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 133 रन ही बना पाई और 37 रन से मैच गंवा बैठी.  

विकेट पतन: 1-1 (रायुडू, 0.4), 6-2 (वॉटसन, 1.2), 33-3 (रैना, 4.6), 87-4 (धोनी, 14.1), 89-5 (जडेजा, 14.4), 108-6 (जाधव, 17.1), 115-7 (ब्रावो, 17.5), 122-8 (दीपक चाहर, 19.1)

मुंबई की पारी: डिकॉक, रोहित और युवी ने किया निराश

चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के आमंत्रण पर ओपनर क्विंटन डिकॉक और रोहित शर्मा की जोड़ी ने मुंबई इंडियंस की पारी की शुरुआत की, लेकिन पहले 10 ओवर में ही तीन विकेट गंवाकर टीम मुश्किल में फंस गई. दीपक चाहर के पहले ओवर में दो और शारदुल ठाकुर के दूसरे ओवर में सिर्फ 1 रन बने. तीसरे ओवर में डिकॉक (4) ने चाहर को चौका लगाकर अपना खाता खोला, लेकिन चतुर चाहर ने अगली ही गेंद पर उन्‍हें स्‍क्‍वेयर लेग पर केदार जाधव से कैच करा दिया. तीसरे ओवर में ही मुंबई को पहला झटका लग गया. शारदुल के अगले ओवर में नए बल्‍लेबाज सूर्यकुमार यादव ने दो और रोहित शर्मा ने एक चौका लगाया. ओवर में 16 रन बने. सूर्यकुमार यादव आज शुरुआत से ही हमला करने के मूड में आए थे. पारी के पांचवें ओवर में उन्‍होंने दीपक चाहर को लगातार तीन चौके जड़ दिए. मुंबई के लिए बेहतरीन रहे इस ओवर में 14 रन बने. 5 ओवर के बाद मुंबई इंडियंस का स्‍कोर एक विकेट खोकर 39 रन था. छठे ओवर में मोहित शर्मा को आक्रमण पर लाया गया. पहले पावर प्‍ले में मुंबई के 40 रन बने थे.आठवें ओवर में बॉलिंग को आए रवींद्र जडेजा ने पहली ही गेंद पर रोहित शर्मा (13) को विकेटकीपर धोनी से कैच कराकर चेन्‍नई के फैंस को खुश कर दिया. हालांक‍ि पहली नजर में जडेजा की यह गेंद, नोबॉल लग रही थी लेकिन टीवी अम्‍पायर ने फैसला गेंदबाज के पक्ष में दिया.  मुंबई के 50 रन 8.2 ओवर में पूरे हुए. इसके तुरंत बाद मुंबई ने युवराज सिंह (4) का विकेट भी गंवा दिया जिन्‍हें इमरान ताहिर ने बाउंड्री पर अंबाती रायुडू से कैच कराया. टीवी अम्‍पायर ने सभी एंगल से कैच देखने के बाद फैसला ताहिर के पक्ष में दिया.10  ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 57 रन था.

11 से 20 ओवर:सूर्यकुमार का अर्धशतक, खूब खेले हार्दिक-पोलार्ड

तीन विकेट गिरने का असर मुंबई की रनगति पर पड़ा था. ओवर तेजी से निकलते जा रहे थे. 12वें ओवर में क्रुणाल ने मोहित शर्मा को लगातार दो चौके लगाकर स्‍कोर को कुछ गति दी. 13वें ओवर में क्रुणाल पंड्या को जीवनदान मिला जब मोहित शर्मा ने मिडऑफ पर कैच छोड़ दिया. अगले ओवर में शारदुल की गेंद पर अम्‍पायर ने क्रुणाल को LBW दे दिया था लेकिन वे रिव्‍यू लेकर बचने में सफल रहे.15वें ओवर में क्रुणाल पंड्या ने इमरान ताहिर को लांग ऑन के ऊपर से छक्‍का लगाया. मुंबई की पारी का यह पहला छक्‍का रहा.15 ओवर के बाद मुंबई का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 93 रन था.अगले पांच ओवर में मुंबई इंडियंस के बल्‍लेबाजों ने रनगति बढ़ाने की पूरी कोशिश की. टीम के 100 रन 15.4 ओवर में पूरे हए. 17वें ओवर में क्रुणाल (42 रन)ने टॉप गियर पकड़ते हुए मोहित शर्मा को लगातार दो चौके लगाए, लेकिन इसी कोशिश में वे अगली गेंद पर रवींद्र जडेजा को कैच थमा बैठे. मोहित के इस ओवर में सूर्यकुमार यादव ने भी छक्‍का लगाते हुए अर्धशतक पूरा किया.अर्धशतक पूरा करने के बाद सूर्यकुमार (59 रन, 43 गेंद, आठ चौके और एक छक्‍का) ज्‍यादा देर नहीं टिके और ब्रावो की गेंद पर जडेजा के हाथों में कैद हो गए.19वें ओवर में शारदुल को हार्दिक और पोलार्ड ने एक-एक छक्‍का लगाया. ओवर में 16 रन बने.  ब्रावो की ओर से फेंके गए आखिरी ओवर में मुंबई के बल्‍लेबाजों ने धमाल करते हुए 29 रन जोड़े, इसमें पोलार्ड का छक्‍का और हार्दिक के दो छक्‍के और चौका शामिल रहा. मुंबई की टीम 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 170 के स्‍कोर तक पहुंचने में सफल रही. हार्दिक पंड्या 8 गेंद पर 25(एक चौका और तीन छक्‍के) और पोलार्ड 7 गेंद पर 17 रन (दो छक्‍के) बनाकर नाबाद रहे.

विकेट पतन: 8-1 (डिकॉक, 2.3), 45-2 (रोहित, 7.1), 50-3 (युवराज, 8.3), 112-4 (क्रुणाल, 16.4), 125-5 (सूर्यकुमार, 17.6)

हैट्रिक लेकर किंग्‍स XI को जीत दिलाने वाले सैम कुरैन ने प्रीति जिंटा के साथ किया डांस, VIDEO

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, सूर्यकुमार यादव, युवराज सिंह, किरेन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा और जेसन बेहरनडोर्फ.
चेन्‍नई सुपर किंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), अंबाती रायुडू, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, मोहित शर्मा, शारदुल ठाकुर और इमरान ताहिर.

वीडियो: चेन्‍नई सुपर‍ किंग्‍स की आरसीबी पर शानदार जीत

Comments
हाईलाइट्स
  • मुंबई ने 20 ओवर में बनाए थे 5 विकेट पर 170 रन
  • जवाब में 20 ओवर में 133 रन ही बना पाई CSK
  • हार्दिक पंड्या ने तूफानी 25 रन बनाए, तीन विकेट भी लिए
संबंधित खबरें
IPL 2020: अब  Ajinkya Rahane खेलेंगे Delhi Capitals के लिए, BCCI ने किया ऐलान
IPL 2020: अब Ajinkya Rahane खेलेंगे Delhi Capitals के लिए, BCCI ने किया ऐलान
IPL 2020: फिर भी Kings XI Punjab ने कृष्णप्पा गौतम को खरीद लिया, प्रशंसक हैरान
IPL 2020: फिर भी Kings XI Punjab ने कृष्णप्पा गौतम को खरीद लिया, प्रशंसक हैरान
IPL 2020: तीन नए शहर आईपीएल 2020 के मैचों के गवाह बनने को तैयार
IPL 2020: तीन नए शहर आईपीएल 2020 के मैचों के गवाह बनने को तैयार
IPL 2020 Auction: Kolkata में पहली बार 19 दिसंबर को होगी IPL Auction, प्रत्येक टीम के पास है इतनी रकम
IPL 2020 Auction: Kolkata में पहली बार 19 दिसंबर को होगी IPL Auction, प्रत्येक टीम के पास है इतनी रकम
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
Advertisement