KXIP vs CSK : केएल राहुल की तूफानी पारी, किंग्‍स इलेवन ने चेन्‍नई के 'किंग्‍स' को 6 विकेट से हराया

Updated: 05 May 2019 19:59 IST

KXIP vs CSK Live Updates: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019) के अंतर्गत रविवार को खेले गए पहले मैच में किंग्‍स इ‍लेवन पंजाब ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को ऐसी हार के लिए मजबूर किया जो उसे लंबे अरसे तक याद रहेगी.

Live IPL Score, KXIP vs CSK Live Cricket Score from Punjab Cricket Association IS Bindra Stadium,Mohali
KXIP vs CSK: किंग्‍स इलेवन के लिए केएल राहुल ने 71 रन की धमाकेदार पारी खेली

मोहाली:

KXIP vs CSK Live Updates: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019) के अंतर्गत रविवार को खेले गए पहले मैच में किंग्‍स इ‍लेवन पंजाब ने महेंद्र सिंह धोनी की चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को ऐसी हार के लिए मजबूर किया जो उसे लंबे अरसे तक याद रहेगी. मैच में 170 रन के स्‍कोर का पीछा करते हुए किंग्‍स इलेवन के केएल राहुल और क्रिस गेल की जोड़ी ने चेन्‍नई की गेंदबाजी को 'खिलौना' बना डाला. राहुल ने मात्र 36 गेदों पर 71 और क्रिस गेल ने 28 गेंदों पर 28 रन की ही पारी खेली. इन दोनों के बीच 10.3 ओवर में हुई 108 रन की साझेदारी ने किंग्‍स इलेवन के लिए लक्ष्‍य बेहद आसान बना दिया. मैच किंग्‍स इलेवन ने 6 विकेट से जीता. पीसीए मोहाली स्‍टेडियम पर खेले गए इस मैच में किंग्‍स इलेवन ने टॉस जीतकर चेन्‍नई को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. फाफ डु प्‍लेसिस के 96 और सुरेश रैना के 53 रनों की मदद से चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 170 रनों का स्‍कोर बनाया था लेकिन राहुल और गेल की पारियों ने किंग्‍स इलेवन को जीत दिला दी. राहुल और गेल के लगातार गेंदों आउट होने के बाद किंग्‍स इलेवन ने मयंक अग्रवाल का विकेट भी जल्‍दी ही गंवा दिया. ऐसे मौके पर पंजाब के लिए निकोलस पूरन ने 22 गेंदों पर 36 रन बनाए जबकि मंदीप सिंह 11 और सैम कुरैन 6 रन बनाकर नाबाद लौटे. सैम कुरैन ने चौका जड़ते हुए 18वें ओवर की आखिरी गेंद पर किंग्‍स इलेवन पंजाब को जीत तक पहुंचाया. राहुल को उनकी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

 रविवार के इस मैच में हुई हार के बावजूद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स अभी भी अंकतालिका में शीर्ष स्‍थान पर बनी हुई है. टीम के 14 मैचों में 9 जीत के साथ 18 अंक हैं. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स, दिल्‍ली कैपिटल्‍स और मुंबई इंडियंस टूर्नामेंट के प्‍लेऑफ में जगह बना चुकी हैं. दूसरी ओर, किंग्‍स इलेवन ने 14 मैचों में 6 जीत के साथ 12 अंक लेकर अपना अभियान खत्‍म किया. टीम पहले ही प्‍लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी है.

SCORECARD 

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS 

पंजाब की पारी: केएल राहुल ने किया 'धूमधड़ाका'

चेन्‍नई के 170 रनों के स्‍कोर के जवाब में क्रिस गेल और केएल राहुल ने किंग्‍स XI को तेज शुरुआत दी. दीपक चाहर के पहले ओवर में केएल राहुल ने छक्‍का लगाया. दूसरे ओवर में ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह पर ये दोनों बल्‍लेबाज टूट पड़े. ओवर में गेल ने चौका और राहुल ने दो छक्‍के लगाए. ओवर में 18 रन बने और स्‍कोर 24 रन तक पहुंच गया. राहुल ने तीसरे ओवर में चाहर को दो चौके लगाए. अगले यानी चौथे ओवर में हरभजन सिंह फिर उनके निशाने पर रहे. इस ओवर में राहुल ने तीन चौके और दो छक्‍के लगाए. ओवर में 24 रन बने. केएल राहुल का अर्धशतक 19 गेंदों पर पांच चौकों और इतने ही छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. उनकी ताबड़तोड़ बैटिंग के कारण किंग्‍स इलेवन पंजाब के पहले 50 रन 22 गेंदों में बने. हरभजन ने अपने दो ओवरों में ही 41 रन लुटा दिए थे. 5 ओवर के बाद स्‍कोर बिना विकेट खोए 60 रन था.किंग्‍स इलेवन की तेज शुरुआत ने चेन्‍नई की चिंता बढ़ा दी थी. छठे ओवर में ड्वेन ब्रावो आक्रमण पर आए,ओवर में 8 रन आए. छह ओवर में ही पंजाब ने अपना स्‍कोर 68 रन तक पहुंचा लिया था. मजे की बात यह है कि इस समय धमाकेदार बल्‍लेबाज क्रिस गेल महज 5 रन पर नाबाद थे.चेन्‍नई का हर गेंदबाज गेल-राहुल के सामने बेबस साबित हो रहा था. सातवें ओवर में आक्रमण पर लाए गए इमरान ताहिर पर गेल भूखे शेर की तरह टूट पड़े.ओवर में उन्‍होंने दो छक्‍के और एक चौका लगाया.9वें ओवर में दीपक चाहर को राहुल ने दो चौके जड़ते हुए टीम का स्‍कोर 100 रन तक पहुंचा दिया. किंग्‍स XI के 100 रन ओवर की आखिरी गेंद पर पूरे हुए.10 ओवर के बाद किंग्‍स इलेवन का स्‍कोर 106 रन था और अगले 10 ओवर में किंग्‍स इलेवन को महज 65 रन की जरूरत थी.

टीम ने टारगेट 18 ओवर में हासिल किया

पारी का 11वां ओवर नाटकीयता से भरपूर रहा. पहले दो ओवर में बेहद महंगे रहे हरभजन ने इस ओवर में लगातार गेंदों पर राहुल और गेल को आउट करके चेन्‍नई के खेमे में खुशी लौटा दी. ओवर की तीसरी गेंद पर राहुल (71 रन, 36 गेंद, सात चौके और पांच छक्‍के) को इमरान ताहिर ने एक्‍स्‍ट्रा कवर पर कैच किया जबकि अगली गेंद पर गेल अतिरिक्‍त खिलाड़ी ध्रुव शौरी को कैच थमा बैठे. दो विकेट गिरने से मैच का रोमांच लौट आया था. पारी के 13वें ओवर में हरभजन ने एक और कामयाबी हासिल की और तेज बैटिंग करने वाले मयंक अग्रवाल (7) को डीप स्‍क्‍वेयर लेग पर जडेजा से झिलवा दिया. हालांकि इस ओवर की आखिरी गेंद पर पूरन ने छक्‍का लगाया. 14वें ओवर में निकोलस पूरन को उस समय जीवनदान मिला जब ब्रावो की गेंद पर अतिरिक्‍त खिलाड़ी मुरली विजय ने आसान कैच छोड़ दिया. अगले गेंद पर चौका जड़ते हुए पूरन ने ब्रावो के जख्‍म पर मानो नमक छिड़क दिया. ओवर में 12 रन बने.  निकोलस पूरन 22 गेंदों पर 36 रन (दो चौके और तीन छक्‍के) बनाकर रवींद्र जडेजा के शिकार बने. मंदीप सिंह ने 10 और सैम कुरैन ने 6 रन पर नाबाद रहते हुए किंग्‍स इलेवन को 18 ओवर में जीत तक पहुंचा दिया. विजयी चौका कुरैन के बल्‍ले से निकला. चेन्‍नई के हरभजन सिंह ने तीन विकेट लिए.

चेन्‍नई की पारी: खूब खेले डु प्‍लेसिस और रैना

पहले बैटिंग को उतरी चेन्‍नई की पारी का आगाज शेन वॉटसन और फाफ डु प्‍लेसिस ने किया. शुरुआती छह ओवरों में चेन्‍नई के बल्‍लेबाजों ने कम से कम एक चौका जरूर लगाया. पहले ओवर की आखिरी गेंद पर वॉटसन ने हरप्रीत बरार को पारी की पहली बाउंड्री लगाई. दूसरे ओवर में बारी डु प्‍लेसिस की थी, उन्‍होंने शमी की गेंद पर चौका जड़ा. सैम कुरैन के तीसरे और शमी के चौथे ओवर में भी डु प्‍लेसिस के चौके लगाए. स्‍कोर को गति देने का जिम्‍मा वॉटसन के बजाय डु प्‍लेसिस ने संभाल रखा था.पांचवें ओवर में तेज गेंदबाज सैम कुरैन ने वॉटसन (7) को बोल्‍ड करके पंजाब को पहली सफलता दिलाई. उनकी जगह सुरेश रैना बैटिंग के लिए आए. पांच ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट पर 35 रन था.छठा ओवर कप्‍तान अश्विन ने फेंका जिसमें रैना के चौके सहित 6 रन बने. पावरप्‍ले (6 ओवर) में चेन्‍नई ने 42 रन बनाए थे जबकि उसका एक विकेट गिरा था. चेन्‍नई का पहला छक्‍का रैना ने सातवें ओवर में हरप्रीत बरार की गेंद पर लगाया. वैसे, इस छक्‍के के बावजूद ओवर में सात रन ही बने.टीम के 50 रन 7.1 ओवर में रैना के चौके के साथ पूरे हुए. 9वें ओवर में सुरेश रैना ने फिर हरप्रीत बरार के खिलाफ मिडविकेट के ऊपर से छक्‍का जड़ा.10वां ओवर चेन्‍नई के लिए अच्‍छा रहा, एंड्रयू टाय के ओवर में दोनों बल्‍लेबाजों ने एक-एक चौका जड़ा. 10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 79 रन था.

आखिरी के ओवरों में चेन्‍नई ने गंवाए चार विकेट

11वां ओवर मुरुगन अश्विन ने फेंका जिसमें डु प्‍लेसिस ने दो चौके लगाए, वे अर्धशतक के करीब पहुंच गए थे. दोनों बल्‍लेबाजों की साझेदारी चेन्‍नई को बड़े स्‍कोर की ओर ले जा रही थी. 12वें ओवर में एंड्रयू टॉय ने रैना के खिलाफ LBW के लिए रिव्‍यू लिया लेकिन फैसला बल्‍लेबाज के पक्ष में गया.13वें ओवर में डु प्‍लेसिस का अर्धशतक 37 गेंदों पर सात चौकों की मदद से बना. चेन्‍नई का 'शतक' 12.5 ओवर में पूरा हुआ. 15वें ओवर में रैना ने मुरुगन अश्विन को चौका लगाकर अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 34 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और दो छक्‍के जड़े. यह ओवर चेन्‍नई के लिए अच्‍छा रहा, इसमें डु प्‍लेसिस ने भी छक्‍का और चौका लगाया. 16वें ओवर में डु प्‍लेसिस ने एंड्रयू टाय की गत बना डाली. उन्‍होंने इस ओवर की पहली तीन गेंदों पर दो चौके और एक छक्‍का लगाया, ओवर 18 रन का रहा. चेन्‍नई के दोनों सेट बैट्समैन सुरेश रैना (53 रन) और फाफ डु प्‍लेसिन (96 रन, 55 गेंद, 10 चौके और दो छक्‍के) के विकेट सैम कुरैन ने ही लिए. रैना का कैच शमी ने लपका जबकि डु प्‍लेसिस बेहतरीन यॉर्कर पर बोल्‍ड हुए. वे शतक से चार रन दूर रह गए. क्रीज पर अब एमएस धोनी और अंबाती रायुडू थे.चेन्‍नई के अगले दो विकेट आखिरी ओवर में अंबाती रायुडू (1)और केदार जाधव (0) के रूप में गिरे. रायुडू को शमी ने मंदीप से कैच कराया जबकि केदार जाधव बोल्‍ड हुए. कप्‍तान एमएस धोनी 10 और ड्वेन ब्रावो 1 रन बनाकर नाबाद रहे. 20 ओवर में चेन्‍नई का स्‍कोर 5 विकेट खोकर 170 रन रहा. पंजाब के सैम कुरैन ने तीन और शमी ने दो विकेट लिए.

कोहली ने यूं की खलील के विकेट लेने पर जश्‍न मनाने के अंदाज की नकल, देखें VIDEO

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने अपनी पिछले मैच की प्‍लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया, दूसरी ओर किंग्‍स इलेवन पंजाब ने एक बदलाव करते हुए अर्शदीप सिंह के स्‍थान पर हरप्रीत बरार को टीम में स्‍थान दिया.

किताब 'गेम चेंजर' में अफरीदी के आरोपों पर जावेद मियांदाद ने चुप्‍पी तोड़ी, कही यह बात...

दोनों टीमें इस प्रकार थीं...
चेन्‍नई सुपर किंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), फाफ डु प्‍लेसिस, शेन वॉटसन, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, हरभजन सिंह और इमरान ताहिर.
किंग्‍स इलेवन पंजाब: रविचंद्रन अश्विन (कप्‍तान), क्रिस गेल, लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल, निकोलस पूरन, मंदीप सिंह, सैम कुरैन, हरप्रीत बरार, एंड्रयू टाय, मुरुगन अश्विन और मोहम्‍मद शमी.

वीडियो: केकेआर के कुलदीप यादव से खास बातचीत

Comments
हाईलाइट्स
  • चेन्‍नई के 171 रन के लक्ष्‍य को किंग्‍स XI ने 4 विकेट खोकर हासिल किया
  • केएल राहुल ने खेली 71 रन की पारी, 19 गेंदों पर जड़ा अर्धशतक
  • प्‍लेऑफ में पहले ही स्‍थान बना चुकी है चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स
संबंधित खबरें
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया 'फायर पान', देखें फिर क्‍या हुआ, VIDEO
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी 'यह सलाह'
IPL 2019: फाइनल में  MS धोनी के रनआउट को लेकर जेम्‍स नीशाम ने किया ट्वीट, बाद में इसलिए करना पड़ा डिलीट
IPL 2019: फाइनल में MS धोनी के रनआउट को लेकर जेम्‍स नीशाम ने किया ट्वीट, बाद में इसलिए करना पड़ा डिलीट
Advertisement