KKR vs RR: दिनेश कार्तिक का तूफानी अर्धशतक बेकार, रियान पराग-जोफ्रा आर्चर ने दिलाई RR को जीत

Updated: 26 April 2019 00:32 IST

KKR vs RR Cricket Score: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के रोमांचक मुकाबले में गुरुवार को राजस्‍थान रॉयल्‍स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 3 विकेट से पराजित किया. राजस्‍थान की टीम ने यह जीत ऐसे समय हासिल की जब उसके प्रबल समर्थक की आस खो बैठे थे.

Live IPL Score, KKR vs RR Live Cricket Score from Eden Gardens,Kolkata
KKR vs RR: राजस्‍थान रॉयल्‍स ने कोलकाता पर तीन विकेट की रोमांचक जीत दर्ज की

कोलकाता:

KKR vs RR: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के रोमांचक मुकाबले में गुरुवार को राजस्‍थान रॉयल्‍स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को 3 विकेट से पराजित किया. राजस्‍थान ने यह जीत ऐसे समय हासिल की जब उसके प्रबल समर्थक भी आस खो बैठे थे. राजस्‍थान रॉयल्‍स के सामने जीत के लिए 176 रन का लक्ष्‍य था और 123 रन पर छह विकेट गिर चुके थे. हार तय नजर आ रही थी, ऐसे मौके पर नवोदित रियान पराग (47 रन, 31 गेंद, पांच चौके और दो छक्‍के) ने कमाल की पारी खेली और सातवें विकेट के लिए जोफ्रा आर्चर (नाबाद 27 रन, 12 गेंद, दो चौके और दो छक्‍के) के साथ ताबड़तोड़ 44 रन जोड़ डाले. अहम मौके पर पराग दुर्भाग्‍यपूर्ण ढंग से हिटविकेट हो गए. आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 9 रन की जरूरत थी. जोफ्रा आर्चर ने प्रसिद्ध कृष्‍णा की पहली दो गेंदों पर पहले चौका और फिर छक्‍का जड़कर टीम को यादगार जीत दिला दी. राजस्‍थान की इस जीत ने केकेआर के कप्‍तान दिनेश कार्तिक की नाबाद 97 रन (50 गेंद, सात चौके और 9 छक्‍के) की चमक को फीका कर दिया. दिनेश ने मुश्किल वक्‍त पर यह पारी खेलते हुए केकेआर को 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 175 रन तक पहुंचाया था लेकिन राजस्‍थान ने जीत हासिल कर उनकी पारी को बेकार कर दिया. राजस्‍थान रॉयल्‍स की ओर से चार ओवर में 20 रन देकर दो विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज वरुण एरोन मैन ऑफ द मैच रहे.

आज की इस जीत के बाद राजस्‍थान की टीम 8 अंकों के साथ अंक तालिका में फिर सातवें स्‍थान पर आ गई है. राजस्‍थान और आरसीबी दोनों के आठ-आठ अंक हैं लेकिन नेट रन रेट में राजस्‍थान बेहतर है. कोलकाता नाइटराइडर्स के 11 मैचों में चार जीत के साथ 8 ही अंक हैं लेकिन वह नेट रन रेट में राजस्‍थान और बेंगलोर से आगे है.

SCORECARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

राजस्‍थान की पारी:  रहाणे, संजू और स्मिथ जल्‍द आउट हुए

केकेआर के 175 रन के जवाब में राजस्‍थान की पारी अजिंक्‍य रहाणे और संजू सैमसन ने धमाकेदार अंदाज में शुरू की. पारी के पहले ओवर में 5 रन बने लेकिन इसके बाद प्रसिद्ध कृष्‍णा के अगले ओवर में रहाणे ने चौका और संजू सैमसन ने छक्‍का लगाया. तीसरे ओवर में निशाने पर रसेल रहे. इस ओवर में रहाणे ने चौका और संजू ने छक्‍का लगाया. पांचवें ओवर में बॉलिंग के लिए आए वाय पृथ्‍वीराज पर रहाणे मानो टूट पड़े, उन्‍होंने ओवर में दो चौके और एक छक्‍का लगाया. राजस्‍थान का स्‍कोर पांच ओवर के बाद 53 रन तक पहुंच गया. इसके बाद अगले तीन ओवर में तीन विकेट गंवाकर राजस्‍थान की पारी पटरी से उतर गई. केकेआर के स्पिनरों ने यह तीनों विकेट लिए. छठे ओवर में रहस्‍यमयी बॉलर सुनील नरेन पहली सफलता लेकर आए, उन्‍होंने रहाणे (34रन, 31 गेंद, पांच चौके और एक छक्‍का) को LBW कर दिया. अगले ओवर में पीयूष चावला ने संजू सैमसन (22) को बोल्‍ड कर दिया. इसके बाद नरेन ने अपने अगले ओवर में स्‍टीव स्मिथ (2) को बोल्‍ड करके राजस्‍थान को तीसरा झटका दे डाला. लगातार विकेट गिरने से रन गति भी गिर गई थी. विकेट पर अब बेन स्‍टोक्‍स और रियान पराग थे.10 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 78  रन था.

पराग और जोफ्रा आर्चर बने जीत के हीरो

राजस्‍थान की उम्‍मीदें काफी कुछ बेन स्‍टोक्‍स पर टिकी थीं लेकिन उनका खराब फॉर्म जारी रहा. स्‍टोक्‍स 11 रन बनाकर चावला की गेंद पर बाउंड्री पर रसेल के हाथों 'कैद' हुए. रसेल ने बेहतरीन तरीके से यह कैच लपका. ओवर में स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने छक्‍का लगाया लेकिन रन औसत में राजस्‍थान टीम लगातार पिछड़ती जा रही थी. 13वें ओवर में स्‍टुअर्ट बिन्‍नी (11) भी पीयूष चावला का शिकार बन गए. कोलकाता के स्पिनरों के आगे राजस्‍थान के बल्‍लेबाजों का संघर्ष जारी था.पारी का 15वें ओवर राजस्‍थान के लिए अच्‍छा रहा, इसमें श्रेयस गोपाल ने तीन चौके लगाए. 15 ओवर के बाद राजस्‍थान रॉयल्‍स का स्‍कोर पांच विकेट खोकर 122 रन था  और शेष पांच ओवर में टीम को 54 रन की जरूरत थी.16वें ओवर में श्रेयस गोपाल (18) भी विदा हो गए. उनका विकेट प्रसिद्ध कृष्‍णा के खाते में गया, कैच शुभमन गिल ने लपका. नरेन के अगले ओवर में नए बल्‍लेबाज आर्चर ने छक्‍का और रियान पराग ने चौका लगाया. ओवर में 15 रन बने. आखिरी तीन ओवर में राजस्‍थान को 31 रन की जरूरत थी. 19वां ओवर आंद्रे रसेल ने फेंका, पहली तीन गेंदों पर सिंगल रन बने. ओवर की चौथी गेंद पर परागे ने छक्‍का लगाया लेकिन अगली गेंद पर पराग दुर्भाग्‍यपूर्ण तरीके से हिटविकेट हो गए. उनका विकेट ऐसे समय गिरा जब राजस्‍थान ने जीत की ओर मजबूत कदम बढ़ा दिए थे. ओवर में 9 रन बने, अब आखिरी ओवर में राजस्‍थान को जीत के लिए 9 रन की जरूरत थी.प्रसिद्ध कृष्‍ण के ओवर की पहली दो गेंदों पर चौका और छक्‍का लगाकर जोफ्रा आर्चर ने राजस्‍थान को तीन विकेट की यादगार जीत दिला दी. आर्चर 27 और जयदेव उनादकट बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

केकेआर की पारी: जल्‍दी-जल्‍दी गिरे शुरुआती विकेट

राजस्‍थान के आमंत्रण पर पहले बैटिंग के लिए उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत बेहद खराब रही. तेज गेंदबाज वरुण एरोन ने ओपनर क्रिस लिन और शुभमन गिल को सस्‍ते में आउट करके केकेआर की शुरुआत बिगाड़ दी. पहले ओवर की तीसरी ही गेंद पर एरोन ने क्रिस लिन को बोल्‍ड कर दिया. एरोन ने करीब 141 किमी/घंटे की रफ्तार से यह गेंद फेंकी. टीम का इस समय खाता भी नहीं खुल पाया था. दूसरे ओवर में ओशेन थॉमस को नए बल्‍लेबाज नीतीश राणा को चौका लगाया, ओवर में 7 रन बने. पारी के चौथे ओवर में शुभमन गिल और नीतीश राणा ने एक-एक चौका लगाया. थॉमस के इस ओवर में 10 रन बने. पांचवें ओवर में शुभमन (14) भी वरुण की स्‍लोअर नकल बॉल के शिकार बन गए.राजस्‍थान को जैसी शुरुआत की जरूरत थी, एरोन ने दिला दी थी. गिल की जगह कप्‍तान दिनेश कार्तिक बैटिंग के लिए आए. पावरप्‍ले (6 ओवर) के बाद केकेआर का स्‍कोर दो विकेट खोकर 32 रन था. छह ओवर के बाद स्पिन जोड़ी श्रेयस गोपाल और रियान पराग ने आक्रमण की बागडोर संभाली. पारी के नौवें ओवर में गोपाल ने नीतीश राणा (21) को गुगली पर वरुण एरोन से कैच कराकर टीम को तीसरी सफलता दिला दी. कोलकाता के विकेट लगातार गिर रहे थे.राजस्‍थान रॉयल्‍स की शानदार गेंदबाजी के कारण 10 ओवर के बाद भी केकेआर का स्‍कोर 50 रन तक नहीं पहुंच पाया था. 10 ओवर के बाद टीम के खाते में बमुश्किल 49 रन जुट पाए थे.

दिनेश कार्तिक ने तूफानी पारी खेलकर दिल जीता

11वें ओवर की पहली गेंद पर श्रेयस गोपाल को छक्‍का जड़ते हुए कार्तिक ने केकेआर को 50 रन के पार पहुंचाया. अगली तीन गेंदों पर भी चौके लगाते हुए कार्तिक ने केकेआर के फैंस को खुश होने का मौका दिया. सुनील नरेन ने भी पार्टी में शामिल होते हुए आखिरी गेंद पर छक्‍का लगाया. बेहद महंगे रहे गोपाल के इस ओवर में 25 रन बने.अगले ओवर की पहली ही गेंद पर कार्तिक ने जोफ्रा आर्चर को छक्‍का जमा दिया. हालांकि इस ओवर में सुनील नरेन (11) को रन आउट होकर विकेट गंवाना पड़ा. क्रिस रसेल के बैटिंग के लिए आते ही हर किसी की निगाह उन पर केंद्रित हो गई थी.14वें ओवर में बॉलिंग के लिए आए वरुण एरोन को कार्तिक ने छक्‍का और फिर चौका लगाया. पहले तीन ओवर में केवल 10 रन देने वाले वरुण के चौथे ओवर में 10 रन बने. केकेआर के 100 रन 15वें ओवर की आखिरी गेंद (गेंदबाज जोफ्रा आर्चर) पर रसेल के सिंगल के साथ पूरे हुए. इस गेंद पर स्‍टुअर्ट बिन्‍नी ने रसेल का कैच छोड़ा.रसेल ने इस जीवनदान का फायदा लेते हुए अगले ओवर की पहली ही गेंद पर उनादकट को छक्‍का जड़ दिया, ओवर में कार्तिक ने भी छक्‍का लगाया. 17वां ओवर ओशेन थॉमस ने फेंका, जिसमें सिंगल लेकर कार्तिक ने अपना अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 35 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और चार ही छक्‍के लगाए. इस ओवर में रसेल को फिर जीवनदान मिला, इस बार कैच छोड़ने वाले थे अतिरिक्‍त खिलाड़ी प्रशांत चोपड़ा.हालांकि थॉमस अगली गेंद पर रसेल (14) को आउट करने में सफल रहे, कैच रियान पराग ने पकड़ा. नए बल्‍लेबाज कार्लोस ब्रेथवेट (5) अगले ओवर में उनादकट के शिकार बन गए, कैच अजिंक्‍य रहाणे ने पकड़ा. विकेट की इस पतझड़ के बीच दिनेश कार्तिक की शानदार बैटिंग जारी थी.कार्तिक ने पारी के अगले ओवर में जोफ्रा आर्चर को भी दो छक्‍के जड़े, इस ओवर में उन्‍होंने टीम का स्‍कोर 150 रन के पार पहुंचा दिया.पारी के आखिरी ओवर की पहली दो गेंदों पर कार्तिक ने उनादकट को दो छक्‍के और एक चौका लगाया. ओवर की पांचवीं गेंद पर लगाए छक्‍के के साथ के 96 रन तक पहुंच गए. हालांकि आखिरी गेंद पर वे एक रन ही बना पाए. 20 ओवर में केकेआर का स्‍कोर 6 विकेट खोकर 175 रन रहा. कार्तिक 97 और रिंकू सिंह 3 रन बनाकर नाबाद रहे.

डिविलियर्स का जवाब नहीं..एक हाथ से ही लगा दिया 95 मीटर लंबा छक्‍का, VIDEO

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..

कोलकाता नाइट राइडर्स : दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, शुभमन गिल, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रेथवेट, पीयूष चावला, वाय. पृथ्‍वीराज और प्रसिद्ध कृष्‍णा.

राजस्थान रॉयल्‍स: स्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, संजू सैमसन, बेन स्‍टोक्‍स, रियान पराग, स्‍टुअर्ट बिन्‍नी, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनादकट, ओशेन थॉमस और वरुण अरोन.

वीडियो: केकेआर के कुलदीप यादव से खास बातचीत

Comments
हाईलाइट्स
  • राजस्‍थान ने 176 रन का लक्ष्‍य सात विकेट खोकर हासिल किया
  • रियान पराग ने 47 और जोफ्रा आर्चर ने नाबाद 27 रन बनाए
  • दिनेश कार्तिक की 97 रनों की पारी के बावजूद कोलकाता हारा
संबंधित खबरें
IPL 2020: अब  Ajinkya Rahane खेलेंगे Delhi Capitals के लिए, BCCI ने किया ऐलान
IPL 2020: अब Ajinkya Rahane खेलेंगे Delhi Capitals के लिए, BCCI ने किया ऐलान
IPL 2020: फिर भी Kings XI Punjab ने कृष्णप्पा गौतम को खरीद लिया, प्रशंसक हैरान
IPL 2020: फिर भी Kings XI Punjab ने कृष्णप्पा गौतम को खरीद लिया, प्रशंसक हैरान
IPL 2020: तीन नए शहर आईपीएल 2020 के मैचों के गवाह बनने को तैयार
IPL 2020: तीन नए शहर आईपीएल 2020 के मैचों के गवाह बनने को तैयार
IPL 2020 Auction: Kolkata में पहली बार 19 दिसंबर को होगी IPL Auction, प्रत्येक टीम के पास है इतनी रकम
IPL 2020 Auction: Kolkata में पहली बार 19 दिसंबर को होगी IPL Auction, प्रत्येक टीम के पास है इतनी रकम
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
Advertisement