KKR vs MI: केकेआर ने तोड़ा लगातार छह हार का सिलसिला, मुंबई को 34 रन से हराया

Updated: 29 April 2019 00:30 IST

IPL 2019, Kolkata Knight Riders vs Mumbai Indians: वास्तव में रविवार के दूसरे मुकाबले में मुंबई इंडियंस मैच से तभी बाहर हो गया था, जब केकेआर का स्कोर 2 विकेट पर 232 पर खत्म हुआ, यहां से मुंबई को एक चमत्कार की जरूरत थी. और हार्दिक की कोशिश चमत्कार से मीलों पीछे रह गई.

Live IPL Score, KKR vs MI Live Cricket Score
KKR vs MI IPL: आंद्रे रसेल मैन ऑफ द मैच चुने गए

कोलकाता:

वास्तव में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-12 में रविवार को खेले गए दूसरे मैच का परिणाम करीब-करीब तभी तय हो गया था, जब कोलकाता नाइट राइडर्स ने मुंबई के सामने जीत के लिए 233 रनों का टारगेट रखा था. कोई बड़ा चमत्कार ही मुंबई को ईडेन गार्डन में पर जीत दिला सकता था. मुंबई को पावर-प्ले में जरूरी शुरुआत नहीं मिली, तो लगा कि मैच तय समय से पहले ही खत्म हो जाएगा, लेकिन हार्दिक पंड्या (91 रन, 34 गेंद, 6 चौके, 9 छक्के) के इरादे कुछ और ही थे.

हार्दिक ने अपनी तरफ से मैच में कुछ हद तक चमत्कार करने की कोशिश जरूर की, लेकिन उनका तूफानी अंदाज से भी मुंबई इंडियंस का जीतना बहुत ही मुश्किल था. इंडियंस कोटे के 20 ओवर खेलने में जरूर कामयाब रहे, लेकिन वे 7 विकेट के नुकसान पर 198 रन तक ही पहुंच सके. और इस तरह केकेआर ने पिछली लगातार छह हार के सिलसिले को तोड़ते हुए 34 रन से बढ़िया जीत हासिल की. आंद्रे रसेल (नाबाद 80 रन, 40 गेंद. 6 चौके, 8 छक्के और 2 विकेट) को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

SCORE BOARD

COMMENTARY

MATCH GRAPHICS

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम सिर्फ 2 फील्डर:  पावर-प्ले में ही लुट गए!
केकेआर के पहाड़ सरीखे स्कोर के सामने मुंबई का इस मैच में अपनी संभावनाओं को जिंदा रखने के लिए पावर-प्ले में पावर दिखानी अनिवार्य थी, लेकिन इसमें पलीता तभी लग गया जब क्विंटन डि कॉक आंद्र रसेल के दूसरे ओवर में ही बिना खाता खोले लौट गए. और जब चौथे ही ओवर में हिटमैन रोहित शर्मा भी सस्ते में आउट हो गए, तो पावर-प्ले ही नहीं, बल्कि  मैच की तस्वीर भी यहां से एक बार को साफ हो गई. शुरुआती 6 ओवर में मुंबई की पावर टांय-टांय फिस्स हो गई और कोटे के 6 ओवरों में 2 विकेट पर 41 ही रन बने. 

विकेट पतन: 9-1 (डि कॉक, 1.2), 21-2 (रोहित, 3.3), 41-3 (लुईस, 6.1),  58-4 (सूर्यकुमार, 8.2), 121-5 (पोलार्ड, 13.2), 185-6 (हार्दिक, 17.6), 196-7(क्रुणाल, 19.4)

इससे पहले कोलकाता नाइट राइडर्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई इंडियंस के सामने जीत के लिए 233 का विशाल स्कोर रखा. केकेआर को इस स्कोर तक पहुंचाने में उसके सभी तीनों टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों का योगदान रहा.प्रोन्नत कर पारी शुरू करने भेजे गए शुबमन गिल (76 रन, 45 गेंद, 6 चौके, 4 छक्के) और क्रिस लिन (54 रन, 29 गेंद, 8 चौके, 2 छक्के) ने बेहतरीन अर्द्धशतक जड़कर केकेआर के लिए एक बहुत ही मजबूत आधार रखा, तो नंबर तीन पर बैटिंग करने उतरे आंद्रे रसेल (नाबाद 80 रन, 40 गेंद, 6 चौके, 8 छक्के) ने अपने तूफानी अंदाज से केकेआर को 20 ओवर में 2 विकेट पर 232 के उस स्कोर तक पहुंचा दिया, जिसने मुंबई को बैटिंग करने से उतरने से पहले ही करीब-करीब मैच से बाहर कर दिया.  

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम सिर्फ 2 फील्डर: नई जोड़ी, नई पावर!

आईपीएल में अपने करियर का आगाज करने वाले मुंबई के तेज गेंदबाज बरिंदर  सरन को शुबमन गिल और क्रिस लिन ने पहले ही ओवर में यह एहसास करा दिया कि इस टूर्नामेंट में जिंदगी कितनी कांटो भरी है. पहले ही ओवर में दो चौकों और छक्के के साथ 14 रन बटोरे केकेआर के ओपनरों ने. क्रुणाल पंड्या और मलिंग के अगले दो ओवर खामोशी भरे रहे. पर लिन ने क्रुणाल के चौथे ओवर में दो जमीनी बाउंड्रियां हथिया लीं. मलिंगा के फेंके पावर-प्ले के आखिरी ओवर में लिन को जीवनदान मिला, लेकिन इस श्रीलंकाई सीमर ने दो चौके दे डाले. कुल मिलाकर केकेआर की नई सलामी जोड़ी शुरुआती छह ओवरों में बिना नुकसान के 50 रन बनाने में सफल रही. गिल का योगदान था 27 का, तो लिन का 23 रन का.

विकेट पतन: 96 -1 (लिन, 9.3), 158-2 (गिल, 15.2)

इससे पहले ईडेन गार्डन में मुंबई ने टॉस जीतकर पहले केकेआर को बैटिंग के आमंत्रित किया. मुंबई के लिए बरिंदर सरन अपने आईपीएल करियर का आगाज किया, जो उनके लिए किसी भी लिहाज से यादगार नहीं रहा. दोनों टीमों की फाइनल इलेवन इस प्रकार रही:

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), क्विंटन डि कॉक, इविन लुईस, सूर्यकुमार यादव,  क्रुणाल पंड्या, हार्दिक पंड्या, केरोन पोलार्ड, राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह और लसिथ मलिंगा.

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नरेन, रॉबिन उथप्पा, शुबमन गिल, नीतीश राणा, रिंकू सिंह, आंद्रे रसेल, पीयूष चावला, संदीप वॉरियर और हैरी गुर्ने

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच पर रविशंकर प्रसाद के विचार सुन लीजिए. 

Comments
संबंधित खबरें
जब दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा बुरी तरह चोटिल होने से बस बाल-बाल बच गए
जब दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा बुरी तरह चोटिल होने से बस बाल-बाल बच गए
कुछ ऐसे धूमधाम से मना आंद्रे रसेल का जन्मदिन, जूही चावला भी बन गईं प्रशंसक, VIDEO
कुछ ऐसे धूमधाम से मना आंद्रे रसेल का जन्मदिन, जूही चावला भी बन गईं प्रशंसक, VIDEO
KKR vs MI: केकेआर ने तोड़ा लगातार छह हार का सिलसिला, मुंबई को 34 रन से हराया
KKR vs MI: केकेआर ने तोड़ा लगातार छह हार का सिलसिला, मुंबई को 34 रन से हराया
Advertisement