CSK vs SRH: शेन वॉटसन के तूफान के आगे सनराइजर्स तहस-नहस, 6 विकेट से जीते चेन्‍नई के 'किंग्‍स'

Updated: 23 April 2019 23:54 IST

शेन वॉटसन की बल्‍लेबाजी जब उफान पर हो तो कोई भी लक्ष्‍य मुश्किल नहीं रह जाता. ऑस्‍ट्रेलियाई हरफनमौला वॉटसन ने अपनी जबर्दस्‍त हिटिंग की क्षमता आईपीएल के मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दिखाई. चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के इस बल्‍लेबाज ने 53 गेंदों पर नौ चौकों और छह छक्‍कों की मदद से 96 रनों की जबर्दस्‍त पारी खेली और अपनी टीम को 6 विकेट की आसान जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई.

Live IPL Score, CSK vs SRH Live Cricket Score from MA Chidambaram Stadium,Chennai
CSK vs SRH: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए Shane Watson ने तूफानी पारी खेली

चेन्‍नई:

CSK vs SRH Live Cricket Score: शेन वॉटसन की बल्‍लेबाजी जब उफान पर हो तो कोई भी लक्ष्‍य मुश्किल नहीं रह जाता. ऑस्‍ट्रेलियाई हरफनमौला वॉटसन ने अपनी जबर्दस्‍त हिटिंग की क्षमता आईपीएल के मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ दिखाई. चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के इस बल्‍लेबाज ने 53 गेंदों पर नौ चौकों और छह छक्‍कों की मदद से 96 रनों की जबर्दस्‍त पारी खेली और अपनी टीम को 6 विकेट की आसान जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. वे दुर्भाग्‍यशाली रहे कि शतक बनाने के पहले ही भुवनेश्‍वर कुमार का शिकार बन गए.  वॉटसन की इस बल्‍लेबाजी के कारण सनराइजर्स का 175 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर भी बौना साबित हुआ. चेन्‍नई के किंग्‍स ने 19.5  ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्‍य हासिल कर लिया. टीम के लिए सुरेश रैना ने भी 38 रन की तेज पारी खेली. केदार जाधव और ड्वेन ब्रावो ने नाबाद रहते हुए जीत की औपचारिकता पूरी की.स्‍वाभाविक रूप से वॉटसन ही मैन ऑफ द मैच घोषित किए गए.

आज की इस जीत के बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स अंक तालिका में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को पीछे छोड़कर फिर टॉप पर आ गई है. चेन्‍नई की टीम के 16 अंक हैं. इससे पहले, एमए चिदंबरम स्‍टेडियम पर आज चेन्‍नई के कप्‍तान एमएस धोनी ने टॉस जीता और सनराइजर्स को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. मनीष पांडे के नाबाद 83 और डेविड वॉर्नर के 57 रन की मदद से सनराइजर्स ने 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 175 रन बनाए थे लेकिन वॉटसन की बल्‍लेबाजी के आगे उसे हार माननी ही पड़ी.

SCORECARD 

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

चेन्‍नई की पारी: वॉटसन और रैना ने की शानदार बैटिंग

जवाब में चेन्‍नई की शुरुआत बेहद धीमी हुई. भुवनेश्‍वर कुमार का पहला ओवर मेडन रहा. पारी का पहला रन 11वीं गेंद पर बना. तीसरे ओवर में चेन्‍नई को डु प्‍लेसिस (1)का विकेट रन आउट के रूप में गंवाना पड़ा. टीवी अम्‍पायर ने कई रिव्‍यू देखने के बाद यह फैसला सनराइजर्स के पक्ष में दिया. पांचवें ओवर में वॉटसन ने खलील को छक्‍का और फिर चौका लगाकर चेन्‍नई के फैंस का जोश बढ़ाया. इस ओवर में 11 रन बने और पांच ओवर के बाद स्‍कोर 27 रन तक पहुंच गया. खराब फॉर्म से गुजर रहे रैना ने छठे ओवर में संदीप शर्मा को चार चौके और एक छक्‍का लगाया. यह ओवर बेहद महंगा रहा और इसमें 22 रन बने. पहले पॉवर प्‍ले (6 ओवर) में स्‍कोर छलांग लगाता हुआ 49 रन तक पहुंच गया था. चेन्‍नई के 50 रन 6.1 ओवर में पूरे हुए. इस ओवर में वॉटसन ने शाकिब को छक्‍का जमाया.सातवें ओवर में सनराइजर्स के ट्रंप कार्ड राशिद खान बॉलिंग के लिए आए. इस ओवर में दोनों बल्‍लेबाजों ने एक-एक चौका लगाया. रैना और वॉटसन की बल्‍लेबाजी के जरिये सनराइजर्स का चेन्‍नई ने मजबूती से जवाब दे रही थी. नौवें ओवर में वॉटसन को जीवनदान मिला जब संदीप शर्मा की गेंद पर विकेटकीपर बेयरस्‍टो कैच नहीं पकड़ सके.ऐसे समय जब वॉटसन और रैना की बैटिंग पूरे शबाब पर थी, राशिद खान सनराइजर्स के लिए अहम सफलता लेकर आए. उन्‍होंने रैना (38 रन, 24 गेंद, छह चौके और एक छक्‍का) को बेयरस्‍टो से स्‍टंप करा दिया. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 80 रन था और शेष 10 ओवर में चेन्‍नई को 96 रन की जरूरत थी.

96 रन बनाकर आउट हुए शेन वॉटसन

बेहद महंगे होने के बावजूद संदीप शर्मा से गेंदबाजी कराने का भुवनेश्‍वर कुमार का फैसला समझ से परे रहा. पहले ओवर में 22 रन लुटाने वाले संदीप के तीसरे (पारी के 12वें) ओवर में वॉटसन ने दो चौके और छक्‍का लगाया. उनका अर्धशतक 35 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. संदीप के इस ओवर में 19 रन बने. चेन्‍नई का स्‍कोर 100 रन के पार पहुंच गया था.14वें ओवर में हैदराबाद के बल्‍लेबाजों ने राशिद की जमकर खबर ली. शुरुआत रायुडू ने चौका लगाकर की, इसके बाद वॉटसन ने चौका और फिर छक्‍का जड़कर जख्‍म पर नमक छिड़का. ओवर में 16 रन बने. राशिद ने भले ही रैना का विकेट लिया लेकिन वे अपनी गेंदबाजी के स्‍तर से काफी दूर नजर आए. भुवनेश्‍वर के अगले यानी पारी के 15वें ओवर में वॉटसन के दो चौकों सहित 10 रन बने. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 135 रन था, आखिरी पांच ओवर में टीम को 41 रन की जरूरत थी. वॉटसन की दमदार बैटिंग की बदौलत चेन्‍नई मजबूती से लक्ष्‍य की ओर बढ़ रहा था. पारी के 16वें ओवर में राशिद खान को 15  रन पड़े और चेन्‍नई 150 रन तक पहुंच गया. वॉटसन को रोक पाना एसआरएस के लिए मुश्किल साबित हो रहा था.वॉटसन आखिरकार 18वें ओवर में 96 रन (53 गेंद, नौ चौके और छह छक्‍के) बनाकर भुवनेश्‍वर के शिकार बने. कैच विकेटकीपर बेयरस्‍टो ने लपका. भुवी के इस ओवर में केवल तीन रन बने. वॉटसन की जगह केदार जाधव ने ली. आखिरी ओवर में टीम को जीत के लिए 9 रन की जरूरत थी. संदीप शर्मा के ओवर की तीसरी गेंद पर जाधव ने छक्‍का जड़ दिया. चौथी गेंद पर हालांकि रायुडू (21) आउट हो गए लेकिन अगली गेंद पर केदार जाधव ने सिंगल लेकर टीम को 19.5 ओवर में जीत तक पहुंचा दिया.

सनराइजर्स की पारी: पांडे और वॉर्नर की शतकीय साझेदारी

चेन्‍नई के आमंत्रण पर पहले बैटिंग के लिए उतरी सनराइजर्स की पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्‍टो की जोड़ी ने की लेकिन दूसरे ही ओवर में पहला विकेट गिर गया. दीपक चाहर ने पहला ओवर कराने के बाद चतुर धोनी ने दूसरे ओवर में हरभजन सिंह को बुलाया जिन्‍होंने बेयरस्‍टो (0) को खाता खोलने से पहले ही पवेलियन लौटा दिया. कैच विकेटकीपर धोनी ने लपका. नए बल्‍लेबाज मनीष पांडे ने इसी ओवर में भज्‍जी को चौका लगाकर विश्‍वास भरी शुरुआत की.चौथे ओवर में सनराइजर्स के बल्‍लेबाजों ने हरभजन सिंह के खिलाफ 'हल्‍ला' बोल दिया. ओवर में वॉर्नर और पांडे ने एक-एक छक्‍का जड़ते हुए 15 रन जुटाए. पांचवें ओवर में भी चाहर को दोनों बल्‍लेबाजों ने एक-एक चौका लगाया. इस ओवर में 13 रन बने और 5 ओवर के बाद स्‍कोर 43 रन तक पहुंच गया.पारी के छठे ओवर में मनीष पांडे ने हरभजन को दो चौके जमाए. टीम के 50 रन 5.4 ओवर में पूरे हुए. पहला विकेट जल्‍द गंवाने के बावजूद SRH ने जवाबी हमला बोलकर चेन्‍नई की गेंदबाजी को दबाव में ला दिया था.सातवें ओवर में रवींद्र जडेजा को आक्रमण पर लाया गया लेकिन इसमें भी वॉर्नर के चौके सहित 9 रन बने.वॉर्नर के ताबड़तोड़ प्रहारों के चलते हैदराबाद का स्‍कोर तेजी से आगे बढ़ रहा था. पारी के 9वें ओवर में उन्‍होंने जडेजा को छक्‍का लगाया.हैदराबाद का स्‍कोर तेजी से आगे बढ़ रहा था. पारी के 9वें ओवर में वॉर्नर ने जडेजा को और 10वें ओवर में पांडे ने इमरान ताहिर को छक्‍का लगाया.10 ओवर के बाद स्‍कोर एक विकेट खोकर 91 रन था.

आखिरी के ओवर में चेन्‍नई ने की कसी हुई बॉलिंग

मनीष पांडे का अर्धशतक 25 गेंदों पर छह चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ, इसके तुरंत बाद वॉर्नर ने भी अर्धशतक पूरा किया. उन्‍होंने 39 गेंदों का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्‍के जमाए.दोनों बल्‍लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी पूरी हो चुकी थी.14वें ओवर में हरभजन ने डेविड वॉर्नर (57 रन, 45 गेंद, तीन चौके और दो छक्‍के) को धोनी से स्‍टंप कराकर चेन्‍नई को बड़ी राहत दी. वॉर्नर और पांडे के बीच दूसरे विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी हुई. नए बल्‍लेबाज विजय शंकर ने इमरान ताहिर की गेंद पर छक्‍का लगाया. 15 ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट खोकर 134  रन था.17वें ओवर में पांडे ने ताहिर को फिर छक्‍का लगाया.  इस ओवर की आखिरी गेंद पर सनराइजर्स के 150 रन पूरे हुए.19वें ओवर में मनीष पांडे को जीवनदान मिला जब सुरेश रैना ने चाहर की गेंद पर कैच टपका दिया. विजय शंकर ने इस ओवर में चौका लगाया लेकिन इसके तुरंत बाद उन्‍हें विकेट गंवाना पड़ा. विजय शंकर ने 20 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्‍के की मदद से 26 रन बनाए, उन्‍हें चाहर की गेंद पर जडेजा ने कैच किया. आखिर के तीन ओवर में चेन्‍नई के गेंदबाजों ने अच्‍छा प्रदर्शन करते हुए सनराइजर्स को 24 रन ही बनाने दिए. 20 ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर तीन विकेट खोकर 175 रन रहा. मनीष पांडे 83 और यूसुफ पठान 5 रन बनाकर नाबाद रहे. चेन्‍नई के हरभजन सिंह ने दो और दीपक चाहर ने एक विकेट लिया.

जब फील्डिंग के दौरान चकमा खा गए स्‍टुअर्ट बिन्‍नी और स्‍टोक्‍स, हर कोई हंस पड़ा, VIDEO

इस मैच में हैदराबाद को अपने नियमित कप्‍तान केन विलियमसन (kane williamson) की सेवाएं नहीं मिलीं. उनके स्‍थान पर भुवनेश्‍वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ने टीम की कप्‍तानी की. सनराइजर्स ने नदीम के स्‍थान पर मनीष पांडे को प्‍लेइंग इलेवन में जगह दी जबकि चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने शारदुल ठाकुर की जगह हरभजन सिंह को टीम में स्‍थान दिया.

धमाकेदार पारी खेलने वाले ऋषभ पंत को सौरव गांगुली ने गोद में उठाया, किया यह ट्वीट..

दोनों टीमें इस प्रकार थीं...

सनराइजर्स हैदराबाद: भुवनेश्वर कुमार (कप्तान), डेविड वॉर्नर, जॉनी बेयरस्टो, मनीष पांडे, विजय शंकर, शाकिब अल हसन, यूसुफ पठान, दीपक हुडा, राशिद  खान, संदीप शर्मा और खलील अहमद..
चेन्नई सुपर किंग्‍स :  महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शेन वॉटसन, फाफ डु प्‍लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, हरभजन सिंह और इमरान ताहिर.

वीडियो: केकेआर के कुलदीप यादव से खास बातचीत

Comments
हाईलाइट्स
  • अंकतालिका में फिर शीर्ष पर पहुंची चेन्‍नई सुपर किंग्‍स
  • वॉटसन ने नौ चौकों और छह छक्‍कों की मदद से बनाए 96 रन
  • टीम ने 176 रन का लक्ष्‍य चार विकेट खोकर हासिल किया
संबंधित खबरें
IPL 2020: अब  Ajinkya Rahane खेलेंगे Delhi Capitals के लिए, BCCI ने किया ऐलान
IPL 2020: अब Ajinkya Rahane खेलेंगे Delhi Capitals के लिए, BCCI ने किया ऐलान
IPL 2020: फिर भी Kings XI Punjab ने कृष्णप्पा गौतम को खरीद लिया, प्रशंसक हैरान
IPL 2020: फिर भी Kings XI Punjab ने कृष्णप्पा गौतम को खरीद लिया, प्रशंसक हैरान
IPL 2020: तीन नए शहर आईपीएल 2020 के मैचों के गवाह बनने को तैयार
IPL 2020: तीन नए शहर आईपीएल 2020 के मैचों के गवाह बनने को तैयार
IPL 2020 Auction: Kolkata में पहली बार 19 दिसंबर को होगी IPL Auction, प्रत्येक टीम के पास है इतनी रकम
IPL 2020 Auction: Kolkata में पहली बार 19 दिसंबर को होगी IPL Auction, प्रत्येक टीम के पास है इतनी रकम
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
Advertisement