CSK vs DC: चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के आगे दिल्‍ली कैपिटल्‍स का समर्पण, मैच 80 रनों से हारी

Updated: 01 May 2019 23:47 IST

CSK vs DC: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019 )के अंतर्गत बुधवार को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का दिल्‍ली कैपिटल्‍स (CSK vs DC)के साथ हुआ मुकाबला पूरी तरह से एकतरफा साबित हुआ. महेंद्र सिंह धोनी के धुरंधरो ने इस मुकाबले में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को आसानी से 80 रन से हरा दिया. बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में चेन्‍नई की टीम दिल्‍ली पर भारी पड़ी.

Live IPL Score, CSK vs DC Live Cricket Score from MA Chidambaram Stadium,Chennai
CSK vs DC: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की ओर से लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए

चेन्नई:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019 )के अंतर्गत बुधवार को चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का दिल्‍ली कैपिटल्‍स (CSK vs DC)के साथ हुआ मुकाबला पूरी तरह से एकतरफा साबित हुआ. महेंद्र सिंह धोनी के धुरंधरों ने इस मुकाबले में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को आसानी से 80 रन से हरा दिया. बल्‍लेबाजी और गेंदबाजी, दोनों ही क्षेत्रों में चेन्‍नई की टीम दिल्‍ली पर भारी पड़ी. एमए चिदंबरम स्‍टेडियम पर खेले गए इस मैच में दिल्‍ली के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने निर्धारित 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 179 रन का अच्‍छा स्‍कोर बनाया और बाद में श्रेयस अय्यर की टीम को 16.2 ओवर में 99 रन पर ढेर कर दिया. पहले बैटिंग करते हुए चेन्‍नई ने शेन वॉटसन का विकेट जल्‍दी गंवा दिया था लेकिन सुरेश रैना ने 59 और फाफ डु प्‍लेसिस ने 39 रनों की पारी खेलकर टीम को संभाल लिया. आखिरी के ओवरों में रवींद्र जडेजा ने 10 गेंद पर 25 और कप्‍तान एमएस धोनी ने 22 गेंदों पर नाबाद 44 रन (चार चौके, तीन छक्‍के) बनाते हुए टीम को 179 रन तक पहुंचाया. चेन्‍नई के इस स्‍कोर के जवाब में दिल्‍ली के बल्‍लेबाजों ने गैरजिम्‍मेदाराना प्रदर्शन किया. कप्‍तान श्रेयस अय्यर (44) को छोड़कर अन्‍य किसी बल्‍लेबाज ने संघर्ष का माद्दा नहीं दिखाया. चेन्‍नई के इमरान ताहिर ने सर्वाधिक चार और रवींद्र जडेजा ने तीन विकेट लिए.

आज की इस जीत के बाद चेन्‍नई 13 मैचों में 9 जीत के साथ 18 अंक हासिल करते हुए अंकतालिका में पहले स्‍थान पर आ गई है. दिल्‍ली कैपिटल्‍स के इतने ही मैचों में 16 अंक हैं और वह अंकतालिका में दूसरे स्‍थान पर है. 22 गेंदों पर 44 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी मैन ऑफ द मैच रहे. उन्‍होंने मैच में दो स्‍टंपिंग करने के अलावा एक कैच भी लपका.

SCORECARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

दिल्‍ली की पारी: पहले ही ओवर में आउट हुए पृथ्‍वी शॉ

चेन्‍नई के 179 के स्‍कोर के जवाब में पृथ्‍वी शॉ और शिखर धवन की जोड़ी ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स की शुरुआत की. शॉ (4 रन)ने दीपक चाहर के ओवर में दूसरी गेंद पर चौका लगाया लेकिन पांचवी गेंद पर कवर्स में रैना को कैच दे बैठे. पहले ही ओवर में दिल्‍ली को झटका लग गया था. नए बल्‍लेबाज श्रेयस अय्यर ने चाहर के ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाया. चौथे ओवर में धवन ने हरभजन को छक्‍का और फिर चौका जड़कर दिल्‍ली के खेमे को खुश कर दिया.इस ओवर में 13 रन बने. पांचवें ओवर में चाहर को श्रेयस अय्यर ने छक्‍का और धवन ने चौका जमाया. ओवर में 14 रन बने. पहले ओवर में भी पृथ्‍वी शॉ का विकेट गंवाने के बावजूद दिल्‍ली ने अच्‍छी रन गति बना रखी थी. 5 ओवर के बाद स्‍कोर 49 रन था.दिल्‍ली के 50 रन 5.1 ओवर के पूरे हुए. इस ओवर में धवन (19) के रूप में दिल्‍ली को दूसरा झटका लगा, जिन्‍हें हरभजन सिंह ने बोल्‍ड किया. अगले यानी सातवें ओवर में नए बल्‍लेबाज ऋषभ पंत (5) के आउट होने से दिल्‍ली की पारी पटरी से उतरती नजर आई. पंत ने सेट होने से पहले ही आक्रामक शॉट लगाने का खामियाजा भुगता और इमरान ताहिर की गेंद पर ड्वेन ब्रावो को कैच थमा बैठे. पंत की जगह कॉलिन इंग्राम बैटिंग के लिए आए लेकिन उन्‍हें भी पवेलियन लौटने में वक्‍त नहीं लगा. पारी के आठवें ओवर में जडेजा ने इंग्राम को LBW कर दिया. तीन ओवर में तीन विकेट गिरने से दिल्‍ली कैपिटल्‍स की टीम मुश्किल में फंस गई थी.स्पिन गेंदबाजों ने ये तीनों विकेट लेकर चेन्‍नई की स्थिति को मजबूत दिया था. 10  ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर चार विकेट खोकर 80  रन था.

श्रेयस अय्यर ही कर पाए कुछ संघर्ष

पारी के 11वें ओवर में लेग स्पिनर इमरान ताहिर ने अक्षर पटेल (9) और शेरफेन रदरफोर्ड (2) को आउट कर दिया. दूसरे छोर पर कप्‍तान श्रेयस अय्यर असहाय से यह विकेट पतन देख रहे थे. रवींद्र जडेजा के अगले ओवर में भी क्रिस मॉरिस (0)और कप्‍तान श्रेयस अय्यर (44) के विकेट गंवाकर दिल्‍ली ने मानो आत्‍मसमर्पण ही कर दिया. मॉरिस और अय्यर को जडेजा ने धोनी से स्‍टंप कराया. अय्यर के आउट होते ही दिल्‍ली की हार पूरी तरह से तय हो चुकी थी. छठे ओवर की तीसरी गेंद पर धवन के रूप में दूसरा विकेट गंवाने वाली दिल्‍ली ने 12वें ओवर तक आठ विकेट गंवा दिए थे.15 ओवर के बाद दिल्‍ली का स्‍कोर 8 विकेट खोकर 92 रन था. 16वें ओवर में जगदीश सचित (6) रन आउट हो गए. आखिरी विकेट अमित मिश्रा के रूप में इमरान ताहिर के खाते में गया. दिल्‍ली 16.2 ओवर में 99 रन बनाकर आउट हो गई. इमरान ताहिर ने चार और रवींद्र जडेजा ने तीन विकेट लेकर दिल्‍ली की पारी को कम स्‍कोर पर समेटने में अहम भूमिका निभाई.

चेन्‍नई की पारी: धोनी की टीम ने की थी बेहद सुस्‍त शुरुआत

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की पारी की फाफ डु प्‍लेसिस और शेन वॉटसन ने बेहद धीमी शुरुआत की. पहले तीन ओवरों में केवल एक-एक रन बना. चौथे ओवर में स्पिनर जगदीश सचित दिल्‍ली के लिए पहली सफलता लेकर आए, उन्‍होंने शुरुआत से ही संघर्ष करते नजर आ रहे शेन वॉटसन (0)को मिडविकेट पर अक्षर पटेल से कैच करा दिया. नौ गेंद खेलने के बावजूद वॉटसन खाता नहीं खोल सके. उनकी जगह रैना बैटिंग के लिए आए. CSK की पारी का पहला चौका पांचवे ओवर में डुप्‍लेसिस ने क्रिस मॉरिस की गेंद पर लगाया. यह पारी की 26वीं गेंद रही. इस ओवर में सुरेश रैना ने भी चौका लगाया. पांच ओवर के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर एक विकेट खोकर 17 रन था.पांचवें के बाद छठे ओवर में भी 10 रन आए, इसमें रैना के दो चौके शामिल रहे. पावरप्‍ले (6 ओवर ) के बाद चेन्‍नई का स्‍कोर एक विकेट पर 27 रन था.सातवें ओवर में अक्षर पटेल रैना ने दो चौके लगाए, उनके आने के बाद चेन्‍नई के स्‍कोर को कुछ रफ्तार मिली थी.आठवें ओवर में आक्रमण के लिए आए अमित मिश्रा ने केवल 5 रन दिए. चेन्‍नई के 50 रन 8.5 ओवर में मॉरिस की गेंद पर रैना के चौके के जरिये पूरे हुए.10 ओवर के बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के खाते में केवल 53  रन थे.

रैना के बाद आखिरी के ओवरों में खूब खेले जडेजा और धोनी

पारी का 11वां ओवर शेरफेन रदरफोर्ड ने फेंका, जिसमें 8 रन बने.13वें ओवर में डु प्‍लेसिस ने रदरफोर्ड को छक्‍का लगाकर CSK के फैंस को शोर मचाने का मौका दिया. ओवर में 12 रन बने.डु प्‍लेसिस (39 रन) अब हमलावर मोड में आ चुके थे. उन्‍होंने 14वें ओवर में अक्षर पटेल को भी छक्‍का लगाया लेकिन ऐसा ही शॉट दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर शिखर धवन को कैच थमा बैठे.15वें ओवर में सुरेश रैना ने सचित को लगातार दो चौके जड़ते हुए अपना अर्धशतक (34 गेंद) पूरा किया. टी20 में यह उनका 50वां अर्धशतक रहा. अगली गेंद पर रैना ने छक्‍का भी लगाया लेकिन स्‍कोर को बढ़ाने की कोशिश में इसी ओवर में 59 रन (37 गेंद, आठ चौके और एक छक्‍का) बनाकर आउट हो गए. 15 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट पर 102 रन था.रैना का साथ देने के लिए अब रवींद्र जडेजा आए. अक्षर पटेल की ओर से फेंके गए 16वें ओवर में 14 रन बने, जिसमें जडेजा का छक्‍का और चौका शामिल रहा. 18वें ओवर में बोल्‍ट को धोनी ने चौका और जडेजा ने छक्‍का लगाया. जडेजा की तेज पारी चेन्‍नई के लिए अच्‍छी साबित हो रही थी.19वें ओवर में मॉरिस ने अपनी ही गेंद पर जडेजा (25 रन, 10 गेंद, दो चौके और दो छक्‍के) का कैच लेकर दिल्‍ली को चौथी सफलता दिलाई. जडेजा की जगह अंबाती रायुडू बैटिंग करने आए. चेन्‍नई के 150 रन 18.5 ओवर में पूरे हुए. वैसे मॉरिस का यह ओवर बेहद महंगा (18रन) रहा. ओवर में उन्‍होंने नोबॉल करने की गलती भी की, जिस पर धोनी ने छक्‍का लगाया. ओवर में दो चौके भी लगे. 20वां ओवर बोल्‍ट ने फेंका, जिसकी आखिरी दो गेंदों पर धोनी ने छक्‍के जमा दिए. ओवर में 21 रन बने. 20 ओवर में चेन्‍नई का स्‍कोर 4 विकेट खोकर 179 रन रहा. कप्‍तान धोनी 22 गेंदों पर 44 ((चार चौके और तीन छक्‍के) और रायुडू 5  रन बनाकर नाबाद रहे. बेहद धीमी शुरुआत के बावजूद चेन्‍नई टीम यदि 179 रन तक पहुंची तो इसका श्रेय सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा और कप्‍तान एमएस धोनी की तेज पारी को जाता है.

IPL: नेस वाडिया की 'हरकत' किंग्‍स XI के लिए पड़ सकती है भारी, हो सकती है यह कार्रवाई

चेन्‍नई की प्‍लेइंग इलेवन में कप्‍तान एमएस धोनी, फाफ डु प्‍लेसिस और रवींद्र जडेजा ने वापसी की है जबकि ध्रुव शौरी, मिचेल सेंटनर और मुरली विजय टीम से बाहर हैं. ये तीनों खिलाड़ी वायरल फीवर के कारण पिछले मैच में नहीं खेले थे. दिल्‍ली की टीम ने हल्‍की इंजुरी के कारण ईशांत शर्मा और रबाडा को बाहर रखा, उनकी जगह जगदीश सचित और ट्रेंट बोल्‍ट को मिली.

वॉर्नर ने 81 रन की पारी खेलकर IPL-2019 से ली विदाई, लिखा यह भावुक संदेश..

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), शेन वॉटसन, फाफ डु प्‍लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, दीपक चाहर, हरभजन सिंह और इमरान ताहिर. दिल्‍ली कैपिटल्‍स: श्रेयस अय्यर (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, शिखर धवन, ऋषभ पंत, कॉलिन इंग्राम, शेरफेन रदरफार्ड, अक्षर पटेल, जगदीप सचित, संदीप लामिचाने और अमित मिश्रा.

वीडियो: केकेआर के कुलदीप यादव से खास बातचीत

Comments
हाईलाइट्स
  • जीत के बाद अंकतालिका में शीर्ष स्‍थान पर पहुंची CSK
  • 20 ओवर में चार विकेट खोकर 179 रन बनाए
  • जवाब में महज 99 रन बनाकर ढेर हुई दिल्‍ली कैपिटल्‍स
संबंधित खबरें
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया 'फायर पान', देखें फिर क्‍या हुआ, VIDEO
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी 'यह सलाह'
IPL 2019: फाइनल में  MS धोनी के रनआउट को लेकर जेम्‍स नीशाम ने किया ट्वीट, बाद में इसलिए करना पड़ा डिलीट
IPL 2019: फाइनल में MS धोनी के रनआउट को लेकर जेम्‍स नीशाम ने किया ट्वीट, बाद में इसलिए करना पड़ा डिलीट
Advertisement