CSK vs DC: दिल्ली को 6 विकेट से डुबोकर चेन्नई लगातार दूसरे साल फाइनल में

Updated: 11 May 2019 00:23 IST

IPL 2019 Qualifier 2, Chennai Super Kings vs Delhi capitals: चेन्नई के ओपनर बिल्कुल सही समय पर एक साथ एक ईकाई के रूप में बरसे. शुरुआत मुश्किल पिच पर धीमी रही, लेकिन पहले नजरें जमाई, फिर गति दी. और जब दस ओवर में स्कोर करीब अस्सी हो गया, तो इन दोनों ने तभी ही दिल्ली कैपिटल्स को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया.

Live IPL Qualifier 2 Score, CSK vs DC Live Cricket Score
CSK vs DC IPL Qualifier 2 Score: यह फैफ डु प्लेसिस ही थे, जिन्होंने चेन्नई की पारी को गति देने के साथ ही वॉटसन के साथ अहम साझेदारी निभाई

विशाखापत्तनम:

बड़े खिलाड़ी वही, जो बड़े और सबसे जरूरत के मौकों पर बरसें! और बिल्कुल सही समय पर सही मिजाज और बेहतरीन प्रदर्शन किया चेन्नई के दोनों ओपनरों शेन वॉटसन (50 रन, 32 गेंद, 3 चौके, 4 छक्के) और फैफ डु प्लेसिस (50 रन, 39 गेंद, 7 चौके, 1 छक्का) ने. यूं तो गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन 148 रनों का पीछा करते हुए यह फैफ और वॉटसन की पहले विकेट के लिए 81 रन की एक शानदार साझेदारी रही, जिसने दस ओवर बाद ही करीब-करीब मैच की तस्वीर साफ कर दी.

यहां से चेन्नई को ओपनरों सहित रैना और सुरेश रैना के रूप में कुछ झटके लगे, लेकिन इसके बावजूद चेन्नई की जीत को लेकर कभी उसके  समर्थकों के मन में कोई डर नहीं रहा. और धोनी की कप्तानी में सुपर किंग्स ने 6 गेंद और इतने ही विकेट हाथ में रहते हुए अपनी टीम को लगातार दूसरे साल इंडियन प्रीमियर लीग के फाइनल का टिकट दिला दिया. और रविवार को खिताब जंग के लिए चेन्नई और मुंबई आमने-सामने होंगे. फैफ डु प्लेसिस को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

SCORE BOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के बाहर अधिकतम 2 फील्डर: फैफ ने दे दी पावर!

दूसरे सेशन की शुरुआत में एक बात तो साफ हो गई कि इस पिच पर रन निकालना आसान काम नहीं है. स्ट्रोक लेना आसान नहीं ही था. कारण यह था कि गेंद टाइम नहीं हो रही था. वॉटसन और फैफ डु प्लेसिस जैसे बल्लेबाजों को ट्रेंट बोल्ट और ईशांत ने बांध दिया. 4 ओवर बाद रन बने सिर्फ 14. ऐसे में हाथ खोलने का फैसला लिया फैफ ने. और निशाने पर आए अपना पहला ओवर लेकर आए लेफ्टी स्पिनर अक्षर पटेल. एक छक्का और चौका जड़ते हुए रन बटोर लिए 11. झिझक मिटी, तो इसके बाद फैफ और हमलावर हो गए.

छठे ओवर की शुरुआती तीन गेंदों पर ईशांत को तीन चौके. कुल मिलाकर पावर-प्ले का कोटा खत्म होते-होते फैफ डु प्लेसिस ने उस पावर की भरपाई कर दी, जो शुरुआती ओवरों में एकदम नदारद थी. रन तो भल्ले ही छह ओवर खत्म होने पर चेन्नई के 42 ही रहे, लेकिन अच्छी बात यह रही कि एक भी विकेट नहीं गंवाया धोनी की टीम ने. और इसमें फैफ का योगदान रहा 25 गेंदों पर 37 रन का, जबकि वॉटसन का योगदान 5 रन का ही रहा. जहां दिल्ली ने शुरुआत में ही दो विकेट गंवा दिए थे, वहीं चेन्नई एक भी विकेट न गंवाकर पावर-प्ले मतलब शुरुआती छह ओवरों की लड़ाई तो जीत गया. 

विकेट पतन:1-81 (फैफ, 10.2), 2-109 (वॉटसन, 12.2), 3-127 (रैना, 15.6), 4-146 (धोनी, 18.4)

इससे पहले बैटिंग का न्योता पाने के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने चेन्नई के सामने जीत के लिए 148 रनों का टारगेट रखा. दिल्ली की शुरुआत खराब रही और दोनों इन-फॉर्म बैट्समैन शिखर धवन और पृथ्वी शॉ दोनों ही सस्ते में पवेलियन लौट गए. आड़े  समय में एक छोर पर ऋषभ पंत (38 रन, 25 गेंद, 2 चौके, 1 छक्का) ने एक छोर पर सूझबूझ का परिचय दिया, लेकिन दूसरे छोर पर तो लगातार ही विकेट गिरते रहे. आखिरी ओवर में ईशांत शर्मा ने कुछ हात रवींद्र जडेजा को जड़ दिए. इससे दिल्ली कैपिटल्स कोटे के 20 ओवरों में 9 विकेट पर 147 रनों तक पहुंचने में कामयाब रहा. 

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के बाहर अधिकतम 2 फील्डर: पावर का तो बज गया बैंड!

दिल्ली कैपिटल्स के ओपनर शिखर धवन और पृथ्वी शॉ उतरे तो पावर-प्ले को दुहने के पूरे मूड के साथ! शिखर धवन ने पारी के दूसरे ही ओवर में शार्दुल ठाकुर का स्वागत तीन चौकों के साथ किया. लेकिन यह ट्रेलर बन कर रह गया, पिक्चर का रूप नहीं ले सका! तीसरे ओवर में दीपक चाहर की गेंद पर जबर्दस्ती का पुल शॉट खेलने चले गए पृथ्वी शॉ. गेंद ज्यादा ऊपर थी, समय बहुत कम. नतीजा एलबीडब्ल्यू आउट हो गए. फिर क्या था.

यहां से तो चेन्नई के गेंदबाज दिल्ली पर चढ़ गए! अगले कुछ ओवरों के दौरान दिल्ली के बल्लेबाज एकदम बैकफुट पर नजर आए. और जब छठा ओवर लेकर हरभजन आए, तो दिल्ली के पावर-प्ले में पूरी तरह से पलीता लग गया! दूसरी ही गेंद पर अनुभवी शिखर धवन कट शॉट खेलने गए, तो मोटा किनारा लेकर गेंद धोनी के दस्तानों में चली गई. हाथ से छिटकी, लेकिन मुस्तैद दस्तानों ने अंत में अपने पंजों में जकड़ ही लिया. और पावर-प्ले में दिल्ली की पावर फिस्स हो गई. शुरुआती 6 ओवर में बाद रन बने सिर्फ 41 और विकेट गंवा दिए दो. 

विकेट पतन: 21-1 (पृथ्वी, 2.3), 37-2 (धवन, 5.2), 57-3 (कोलिन, 8.5), 75-4 (अय्यर, 11.3), 80-5 (अक्षर, 12.5), 102-6 (रुदरफोर्ड, 15.5), 119-7 (कीमो, 17.5), 125-8 (पंत, 18.4), 137-9 (बोल्ट, 19.3)

इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. चेन्नई की टीम में एक बदलाव हुआ. मुरली विजय की जगह शार्दुल ठाकुर टीम में आए , तो दिल्ली ने पिछले मैच की ही इलेवन क्वालीफाइयर 2 में उतारी. चलिए अब दोनों टीमों की इलेवन पर भी नजर दौड़ा लीजिए:-

चेन्नई: फैफ डु प्लेसिस (कप्तान), शेन वॉटसन, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, एमएस धोनी, ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर और इमरान ताहिर

दिल्ली कैपिटल्स: श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, ऋषभ पंत, कोलिन मुनरो, अक्षर पटेल, शेरफैन रुदरफोर्ड, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, ट्रेंट बोल्ड और ईशांत शर्मा

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले पर रविशंकर प्रसाद की राय सुन लीजिए. 

Comments
हाईलाइट्स
  • फैफ डु प्लेसिस बने मैन ऑफ द मैच
  • वॉटसन के साथ पहले विकेट के लिए जोड़े 81 रन
  • रविवार को मुंबई से होगी खिताबी जंग
संबंधित खबरें
हरभजन सिंह ने लसिथ मलिंगा और अमित मिश्रा को चैलेंज देने के साथ ही हासिल की यह उपलब्धि
हरभजन सिंह ने लसिथ मलिंगा और अमित मिश्रा को चैलेंज देने के साथ ही हासिल की यह उपलब्धि
इस कारण कप्तान एमएस धोनी ने जीत का श्रेय गेंदबाजों को दिया
इस कारण कप्तान एमएस धोनी ने जीत का श्रेय गेंदबाजों को दिया
CSK vs DC: दिल्ली को 6 विकेट से डुबोकर चेन्नई लगातार दूसरे साल फाइनल में
CSK vs DC: दिल्ली को 6 विकेट से डुबोकर चेन्नई लगातार दूसरे साल फाइनल में
ऋषभ पंत की तारीफ में संजय मांजरेकर का एक और ट्वीट, इस दिग्‍गज खिलाड़ी से की तुलना...
ऋषभ पंत की तारीफ में संजय मांजरेकर का एक और ट्वीट, इस दिग्‍गज खिलाड़ी से की तुलना...
Qualifier 2, CSK vs DC: यह खास रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी का कर रहा है इंतजार...
Qualifier 2, CSK vs DC: यह खास रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धोनी का कर रहा है इंतजार...
Advertisement