RR vs CSK: आखिरी गेंद पर मिचेल सेंटनर ने जड़ा छक्‍का, चेन्‍नई के किंग्‍स की 'चमत्‍कारी' जीत

Updated: 22 April 2019 18:48 IST

RR vs CSK Live Score: जयपुर का सवाई मानसिंह स्‍टेडियम गुरुवार का एक बेहद रोमांचक मुकाबले का गवाह बना. सांसों को रोक देने वाले इस मुकाबले में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की टीम ने बाजी मारते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स को 4 विकेट की हार के लिए मजबूर कर दिया. चेन्‍नई के मिचेल सेंटनर ने आखिरी गेंद पर छक्‍का लगाते हुए यह रोमांचक जीत दिलाई.

Live IPL Live Score, RR vs CSK Live Cricket Score from Sawai Mansingh Stadium,Jaipur
RR vs CSK: चेन्‍नई सुपर किंग्‍स ने रोमांचक मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स को 4 विकेट से पराजित किया

जयपुर:

RR vs CSK IPL Score: जयपुर का सवाई मानसिंह स्‍टेडियम गुरुवार को एक बेहद रोमांचक मुकाबले का गवाह बना. सांसों को रोक देने वाले इस मुकाबले में चेन्‍नई सुपर किंग्‍स की टीम ने बाजी मारते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स को 4 विकेट की हार के लिए मजबूर कर दिया. मिचेल सेंटनर ने आखिरी गेंद पर छक्‍का लगाते हुए चेन्‍नई को यह रोमांचक जीत दिलाई. चेन्‍नई के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम 20 ओवर में सात विकेट खोकर 151 रन ही बना पाई थी. इस समय चेन्‍नई के जोरदार फॉर्म को देखते हुए ज्‍यादातर क्रिकेट समीक्षक रहाणे की टीम की हार तय मान रहे थे. लेकिन गेंदबाजों की दम पर राजस्‍थान ने 'पलटवार' किया. चेन्‍नई के चार विकेट 24 रन के स्‍कोर पर गिरने के बाद अंबाती रायुडू (57रन, 47 गेंद, दो चौके और तीन छक्‍के) और एमएस धोनी (58 रन, 43 गेंद, दो चौके और तीन छक्‍के) की जोड़ी ने 95 रन की साझेदारी कर जीत की उम्‍मीदें जगाईं लेकिन डेथ ओवर्स में इन दोनों के आउट होने से चेन्‍नई की जीत फिर 'फंसती' नजर आई. आखिरी के ओवर में चेन्‍नई को 18 रन की जरूरत थी. इस ओवर में गेंदबाज के तौर पर बेन स्‍टोक्‍स ने धोनी को विकेट तो लिया लेकिन वे नोबॉल और वाइड भी फेंक बैठे. आखिरी गेंद पर सेंटनर ने छक्‍का जड़ते हुए चेन्‍नई को जीत तक पहुंचा दिया.

इस जीत के बाद चेन्‍नई सुपर किंग्‍स के 12 अंक हो गए हैं और वह पहले स्‍थान पर है. मुंबई इंडियंस की टीम 8 अंक के साथ दूसरे स्‍थान पर है. किंग्‍स इलेवन के भी आठ ही अंक हैं लेकिन वह नेट रन रेट के आधार पर पिछड़ते हुए तीसरे स्‍थान पर है.

SCORECARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

चेन्‍नई की पारी: जल्‍दी-जल्‍दी गिर गए चार विकेट

151 रनों के स्‍कोर को डिफेंड करने के लिए जरूरी था कि राजस्‍थान को शुरुआत में ही विकेट मिलें. हुआ भी ठीक ऐसा ही. पहले छह ओवर में ही चेन्‍नई के 4 विकेट गिरने से मैच में रोमांच आ गया.राजस्‍थान रॉयल्‍स टीम के हौसले बुलंद हो चुके थे. धवल कुलकर्णी ने पारी के पहले ओवर में  शेन वॉटसन (0)को बोल्‍ड कर दिया. इस समय टीम का खाता भी नहीं खुला था. दूसरे ओवर में नए बल्‍लेबाज सुरेश रैना (4) को जोफ्रा आर्चर के थ्रो पर रन आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा. चौथे ओवर में चेन्‍नई को फाफ डु प्‍लेसिस को भी गंवाना पड़ा. डु प्‍लेसिस (7) को उनादकट की गेंद पर छक्‍का उड़ाने की कोशिश में बाउंड्री पर राहुल त्रिपाठी ने कैच किया.पारी के पांचवें ओवर में दबाव कम करते हुए रायुडू ने छक्‍का लगाया लेकिन छठे ओवर में केदार जाधव आउट हो गए. यह विकेट हालांकि जोफ्रा आर्चर के खाते में गया लेकिन इस पूरा क्रेडिट बेन स्‍टोक्‍स को जाता है जिन्‍होंने गोलकीपर की तरह छलांग लगाकर यह कैच पकड़ा. विकेट गिरने के कारण चेन्‍नई  का स्‍कोर भी गति नहीं पकड़ पा रहा था.छह ओवर के बाद टीम का स्‍कोर महज 24 रन था और चार विकेट गिर चुके थे. विकेट पर अब अंबाती रायुडू और कप्‍तान एमएस धोनी थे. 10वें ओवर में धोनी ने क्रीज से आगे निकलकर श्रेयस गोपाल को छक्‍का लगाया. इसी ओवर की आखिरी गेंद पर टीम के 50 रन पूरे हुए.

रायडू-धोनी की साझेदारी बनी चेन्‍नई का सहारा

11वें ओवर में धोनी और रायुडू ने अटैक करते हुए 12 रन बटोरे. इस ओवर में रियान पराग को धोनी ने छक्‍का और रायुडू ने चौका लगाया..विकेट पर सेट होने के बाद धोनी खुलकर खेलने लगे थे.13वें ओवर में उन्‍होंने श्रेयस गोपाल को फिर छक्‍का लगाया. रायुडू-धोनी की पार्टनरशिप के रहते चेन्‍नई की उम्‍मीदें कायम थीं. 14वें ओवर में आक्रमण पर लाए गए बेन स्‍टोक्‍स को रायुडू ने छक्‍का लगाया. 15वें ओवर में रायुडू ने उनादकट को चौका और फिर छक्‍का लगाकर स्‍कोर को 100 रन के पार पहुंचाया.  इसी ओवर में रायुडू का अर्धशतक 41 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 4 विकेट पर 101 रन था, शेष 5 ओवर में टीम को 51 रन की जरूरत थी.धोनी और रायुडू शतकीय साझेदारी की ओर बढ़ रहे थे.पारी के 16वें ओवर में श्रेयस गोपाल ने केवल 5 रन दिए जबकि जोफा आर्चर के अगले ओवर में सात रन बने. अब आखिरी तीन ओवर में चेन्‍नई को 39 रन की जरूरत थी. 18वें ओवर में स्‍टोक्‍स ने रायुडू (55रन, 47 गेंद, दो चौके और तीन छक्‍के) को बाउंड्री पर श्रेयस गोपाल से कैच कराकर चेन्‍नई को तगड़ा झटका दिया. रायुडू ने धोनी के साथ पांचवें विकेट के लिए 95 रन की साझेदारी की. स्‍टोक्‍स के इस ओवर में 9 रन बने.धोनी का अर्धशतक 39 गेंदों पर एक चौके और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. आखिरी ओवर में चेन्‍नई को जीत के लिए 18 रन की जरूरत थी, ऐसे में जडेजा ने बेन स्‍टोक्‍स की पहली गेंद पर छक्‍का जड़ दिया. दबाव में आए स्‍टोक्‍स अगली गेंद, नोबॉल फेंक बैठे, इस बॉल पर जडेजा ने एक रन लिया. फ्री हिट वाली बॉल पर धोनी ने दो रन लिए. तीसरी गेंद पर जब स्‍टोक्‍स ने धोनी (58 रन, 43 गेंद, दो चौके और तीन छक्‍के) को बोल्‍ड किया तो राजस्‍थान के फैंस झूम उठे. विकेट पर जडेजा का साथ देने मिचेल सेंटनर आए. आखिरी तीन गेंद पर चेन्‍नई को 8 रन की जरूरत थी. इस दौरान नोबॉल को लेकर दोनों टीमों के खिलाड़ियों में बहस भी हुई. आखिरी गेंद पर चेन्‍नई को चार रन की जरूरत थी लेकिन स्‍टोक्‍स वाइड फेंक बैठे. आखिरी गेंद पर छक्‍का लगाते हुए सेंटनर ने चेन्‍नई को चार विकेट की जीत दिला दी. 

राजस्‍थान की पारी: पहले 10 ओवर में ही गिरे चार विकेट

राजस्‍थान की ओपनर जोड़ी अजिंक्‍य रहाणे और जोस बटलर ने शुरुआत से ही आक्रमण करने की रणनीति अपनाई. दीपक चाहर के पहले ओवर में बटलर ने चौका और फिर छक्‍का जड़ दिया. अगले ओवर में रहाणे ने मिचेल सेंटनर को दो चौके लगाए, इस ओवर में वाइड गेंद को भी विकेटकीपर एमएस धोनी रोक नहीं सके और टीम को 5 रन मिले. दो ओवर में ही RR का स्‍कोर 25 रन तक पहुंच चुका था. हालां‍कि इसके बाद पारी के तीसरे और चौथे ओवर में टीम ने दोनों ओपनरों को गंवा दिया. रहाणे (14) को चाहर ने LBW किया जबकि चौथे ओवर में शारदुल ठाकुर को लगातार तीन चौके जड़ने के बाद जोस बटलर (23 रन, 10 गेंद, चार चौके, एक छक्‍का)  गेंदबाज के जाल में फंस गए और बाउंड्री पर रायुडू को कैच दे बैठे. पांच ओवर के बाद स्‍कोर दो विकेट पर 53 रन था. छठे ओवर में संजू सैमसन (6) सेंटनर की गेंद पर अतिरिक्‍त खिलाड़ी ध्रुव शौरी के द्वारा लपके गए. शौरी ने 'लड़खड़ाते' हुए यह कैच पकड़ा. पावरप्‍ले में ही राजस्‍थान टीम तीन विकेट गंवा चुकी थी. लगातार विकेट गिरने से राजस्‍थान टीम पर दबाव बढ़ता जा रहा था. तेज बैटिंग के चक्‍कर में राजस्‍थान के बल्‍लेबाज लगातार विकेट गंवा रहे थे. नौवें ओवर में रवींद्र जडेजा ने राहुल त्रिपाठी (10) को बैकवर्ड पाइंट पर केदार जाधव से कैच कराकर एक और झटका दे डाला. 10 ओवर के बाद स्‍कोर 4 विकेट खोकर 74 रन था. रहाणे और बटलर ने टीम को जो तेज शुरुआत दी थी, लगातार विकेट गिरने के कारण टीम उसका फायदा नहीं ले पाई थी.

आर्चर-गोपाल ने स्‍कोर 150 रन के पार पहुंचाया

11वें ओवर में जडेजा ने स्‍टीव स्मिथ (15)को अंबाती रायुडू से कैच कराकर राजस्‍थान की रही सही उम्‍मीदों पर भी पानी फेर दिया.स्‍कोर 100 रन तक पहुंचने के पहले ही आधी टीम आउट हो चुकी थी और बेन स्‍टोक्‍स ही आखिरी स्‍थापित बल्‍लेबाज बचे हुए थे.कप्‍तान धोनी द्वारा किया गया हर गेंदबाजी बदलाव चेन्‍नई के लिए कामयाबी लेकर आ रहाथा. 14वें ओवर में नवोदित रियान पराग ने इमरान ताहिर के ओवर में दो चौके लगाए. राजस्‍थान के 100 रन 14.2 ओवर में पूरे हुए. राजस्‍थान का छठा विकेट रियान पराग (16) के रूप में गिरा, जिन्‍हें 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर शारदुल ठाकुर ने धोनी से कैच कराया. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 103 रन था. राजस्‍थान के लिए अब आखिरी उम्‍मीद बेन स्‍टोक्‍स ही बचे थे लेकिन 19वें ओवर में वे भी 28 रन बनाकर आउट आउट हो गए.  उन्‍हें दीपक चाहर ने बोल्‍ड किया. आखिरी ओवर शारदुल ठाकुर ने फेंका जिसमें श्रेयस गोपाल ने चौका और छक्‍का लगाया. जोफ्रा आर्चर ने भी ओवर में चौका लगाया और स्‍कोर को 20 ओवर में सात विकेट पर 151 रन तक पहुंचा दिया. जोफ्रा आर्चर 13 और श्रेयस गोपाल 19 रन बनाकर नाबाद रहे.  चेन्‍नई के दीपक चाहर, रवींद्र जडेजा और शारदुल ठाकुर ने दो-दो विकेट लिए.

IPL 2019: फुर्सत में बेटी के साथ ऑटो पर सवारी करते नजर आए वॉर्नर, देखें VIDEO

राजस्‍थान रॉयल्‍स ने अपनी प्‍लेइंग इलेवन में संजू सैमसन और जयदेव उनादकट को स्‍थान दिया है. संजू अब फिट हो चुके हैं. रियान पराग इस मैच से डेब्‍यू कर रहे हैं. दूसरी ओर, चेन्‍नई के प्‍लेइंग इलेवन में हरभजन और स्‍कॉट नहीं है, सेंटनर और शारदुल ठाकुर को टीम में जगह दी गई है.

दोनों टीमें इस प्रकार थीं..
राजस्‍थान रॉयल्‍स: अजिंक्‍य रहाणे (कप्‍तान), जोस बटलर, स्‍टीव स्मिथ, संजू सैमसन, राहुल त्रिपाठी, बेन स्‍टोक्‍स, रियान पराग, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और धवल कुलकर्णी.
चेन्‍नई सुपर किंग्‍स: एमएस धोनी (कप्‍तान), शेन वॉटसन, फाफ डु प्‍लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, मिचेल सेंटनर, शारदुल ठाकुर और इमरान ताहिर.

वीडियो: केकेआर के कुलदीप यादव से खास बातचीत

Comments
हाईलाइट्स
  • आखिरी गेंद पर 152 रन का टारगेट हासिल किया
  • चेन्‍नई के रायुडू ने 57 और धोनी ने 58 रन की पारी खेली
  • राजस्‍थान ने 20 ओवर में बनाए थे 7 विकेट खोकर 151 रन
संबंधित खबरें
IPL 2020 Auction: Kolkata में पहली बार 19 दिसंबर को होगी IPL Auction, प्रत्येक टीम के पास है इतनी रकम
IPL 2020 Auction: Kolkata में पहली बार 19 दिसंबर को होगी IPL Auction, प्रत्येक टीम के पास है इतनी रकम
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया 'फायर पान', देखें फिर क्‍या हुआ, VIDEO
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी 'यह सलाह'
Advertisement