Eliminator, DC vs SRH : सनराइजर्स का 'सूर्य' अस्‍त, रोमांचक मैच में दिल्‍ली कैपिटल्‍स 2 विकेट से जीती

Updated: 09 May 2019 10:32 IST

पैसा वसूल मैच...इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019) के एलिमिनेटर (Eliminator) में बुधवार को दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुआ मुकाबला रोमांच की तमाम सीमाओं को लांघ गया. आखिरी क्षण तक यह फैसला करना मुश्किल था कि जीत किस टीम की होगी. वैसे तो दबाव के क्षणों में दोनों ही टीमों ने शानदार खेल दिखाया लेकिन आखिरकार बाजी दिल्‍ली कैपिटल्‍स के हाथ लगी. श्रेयस अय्यर की दिल्‍ली टीम ने मैच दो विकेट से जीता.

Live IPL Eliminator Score, DC vs SRH Live Cricket Score from Visakhapatnam
Eliminator, DC vs SRH Live: Rishabh Pant ने केवल 21 गेंदों पर 49 रन की तूफानी पारी खेली

विशाखापट्टनम:

IPL 2019 Eliminator, Delhi Capitals vs Sunrisers Hyderabad: पैसा वसूल मैच...इंडियन प्रीमियर लीग (IPL-2019) के एलिमिनेटर (Eliminator) में बुधवार को  दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच हुआ मुकाबला रोमांच की तमाम सीमाओं को लांघ गया. आखिरी क्षण तक यह फैसला करना मुश्किल था कि जीत किस टीम की होगी. वैसे तो दबाव के क्षणों में दोनों ही टीमों ने शानदार खेल दिखाया लेकिन आखिरकार बाजी दिल्‍ली कैपिटल्‍स के हाथ लगी. श्रेयस अय्यर की दिल्‍ली टीम ने मैच दो विकेट से जीता. 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर कीमो पॉल ने चौका जड़ते हुए टीम को जीत तक पहुंचाया.

दिल्‍ली के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स की टीम ने लड़खड़ाते हुए  20 ओवर में 8 विकेट पर 162 रन का स्‍कोर बनाया था. जवाब में पृथ्‍वी शॉ के तूफानी अर्धशतक की बदौलत दिल्‍ली की टीम 10 ओवर तक मजबूती से लक्ष्‍य की ओर बढ़ रही थी. 11वें ओवर में खलील अहमद ने और 15वें ओवर में राशिद खान ने दो-दो विकेट हासिल करते हुए मैच हैदराबाद के पक्ष में मोड़ दिया लेकिन ऋषभ पंत अभी क्रीज पर डटे हुए थे. मुश्किल वक्‍त में उन्‍होंने चौके-छक्‍के लगाते हुए महज 21 गेंदों पर 49 रन (दो चौके और पांच छक्‍के) रन की पारी खेली लेकिन पंत 19वें ओवर में ऐसे वक्‍त पर आउट हुए जब आसमानी शॉट लगाने की जरा भी जरूरत नहीं थी. आखिरी ओवर में दिल्‍ली को पांच रन की जरूरत थी लेकिन सभी स्‍थापित बल्‍लेबाज पवेलियन लौट चुके थे. 20वां ओवर खलील ने फेंका जिसमें अमित मिश्रा को भी फील्‍ड को बाधा पहुंचाने पर आउट घोषित किया गया. बहरहाल, ओवर की पांचवीं गेंद पर कीमो पॉल ने चौका जड़ते हुए दिल्‍ली को यादगार जीत दिला दी. पंत को उनकी तूफानी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.दिल्‍ली की इस रोमांचक जीत के साथ ही सनराइजर्स टूर्नामेंट से बाहर हो गई है. दिल्‍ली का मुकाबला अब 10 मई को होने वाले क्वालीफायर-2 में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से होगा. इस मुकाबले में जीतने वाली टीम को ही 12 मई को फाइनल में मुंबई इंडियंस से भिड़ने का मौका मिलेगा. मंगलवार को खेले गए क्‍वालिफायर-1 (Qualifier 1) में मुंबई इंडियंस ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को हराकर फाइनल में स्‍थान बनाया है.

SCORECARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

DC की पारी: पृथ्‍वी शॉ ने लगाया तूफानी अर्धशतक

सनराइजर्स के 162 के स्‍कोर के जवाब में दिल्‍ली कैपिटल्‍स को पृथ्‍वी शॉ और शिखर धवन की जोड़ी ने तूफानी शुरुआत दी.पहले पांच ओवर में ही स्‍कोर 49 रन तक जा पहुंचा था.भुवनेश्‍वर के पहले ही ओवर में धवन ने दो चौके लगाए. तीसरे ओवर में शॉ ने अपनी क्‍लास दिखाते हुए बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील को तीन चौके जड़ दिए. ओवर में 13 रन बने.चौथे ओवर में शॉ को जीवनदान मिला जब नबी की गेंद पर बासिल थंपी ने आसान कैच छोड़ दिया. ओवर में धवन के चौके सहित 7 रन आए.आमतौर पर बेहद सटीक रहने वाले भुवनेश्‍वर कुमार आज विपक्षी बल्‍लेबाजों पर असर नहीं छोड़ पा रहे थे. उनके ओवर में शॉ ने दो चौके और छक्‍का जड़कर स्‍कोरबोर्ड का 'एक्‍सेलेरेटर' दबा दिया. ओवर में 17 रन बने. पांच ओवर में स्‍कोरबोर्ड छलांग लगाते हुए 49 रन तक पहुंच गया था.गेंदबाजों की पिटाई होते देख छठे ओवर में सनराइजर्स के ट्रंप कार्ड राशिद खान को आक्रमण पर लाया गया. दिल्‍ली के 50 रन 5.4 ओवर में पूरे हुए. राशिद के इस ओवर में शॉ के चौके सहित 6 रन आए. पावरप्‍ले में दिल्‍ली का स्‍कोर बिना विकेट खोए 55 रन था और वह मजबूती से टारगेट की ओर बढ़ रही थी.शॉ के आकर्षक पारी के आगे धवन भी आज फीके नजर आ रहे थे. आठवें ओवर में आफ ब्रेक बॉलर ने शिखर धवन (17) को आउट करके सनराइजर्स को कुछ राहत दी. धवन को विकेटकीपर साहा ने स्‍टंप किया. इसी ओवर में शॉ के 50 रन पूरे हुए, उन्‍होंने 31 गेंदों का सामना कर छह चौके और दो छक्‍के लगाए.शॉ की बिंदास बैटिंग के चलते 10 ओवर के बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स का स्‍कोर एक विकेट खोकर 83 रन तक पहुंच गया था. शेष 10 ओवर में टीम को 80 रन की जरूरत थी.

खलील-राशिद की शानदार बॉलिंग के बाद खूब खेले ऋषभ पंत

11वें ओवर में खलील ने श्रेयस अय्यर और पृथ्‍वी शॉ  को आउट करके मैच में रोमांच लौटा दिया. जहां उन्‍होंने अय्यर (8) को विकेटकीपर साहा से कैच कराया, वहीं शॉ (56) उनकी गेंद पर विजय शंकर द्वारा लपके गए. जल्‍दी-जल्‍दी दो विकेट गिरने से सनराइजर्स के खिलाड़ी जोश से भर चुके थे लेकिन नबी के अगले ओवर में पंत ने छक्‍का ठोककर दिल्‍ली के खेमे को एक तरह से दिलासा दी.दिल्‍ली के रनों का 'शतक' 13.1 ओवर में पूरा हुआ. थंपी के इस ओवर में मुनरो ने चौका और छक्‍का भी लगाया.15वें ओवर में मिस्‍ट्री स्पिनर राशिद खान ने कॉलिन मुनरो (14)और अक्षर पटेल (0) को आउट करके बताया कि रोमांच अभी बाकी है. अब दबाव दिल्‍ली पर था. 15 ओवर के बाद दिल्‍ली कैपिटल्‍स का स्‍कोर 5 विकेट खोकर 111  रन था. 16वें ओवर में पंत ने नबी को छक्‍का जड़कर दबाव कर दिया. ओवर में 10 रन बने. आखिरी चार ओवर में 42 रन की जरूरत थी.17वां ओवर भुवनेश्‍वर कुमार लेकर आए, इसमें रदरफोर्ड के छक्‍के सहित 8 रन बने. बासिल थंपी की ओर से फेंके गए पारी के 18वें ओवर में तो पंत ने रनों की बौछार ही कर दी. पहली चार गेंदों पर उन्‍होंने चौका, छक्‍का, चौका और छक्‍का लगाया. चार गेंदों पर ही 20 रन बन चुके थे और दिल्‍ली का पलड़ा फिर भारी हो गया था.पंत के तूफानी प्रहार दिल्‍ली के लिए खुशी लेकर आए थे. यह ओवर दिल्‍ली के लिए बहुत अच्‍छा रहा और इसमें 22 रन आए.इसी ओवर में दिल्‍ली के 150 रन पूरे हुए.19वें ओवर में (गेंदबाज भुवनेश्‍वर) रदरफोर्ड (9)के आउट होने से मैच में फिर रोमांच लौटा लेकिन पंत ने इस ओवर में छक्‍का जड़कर मामला बैलेंस कर दिया. बहरहाल पंत (49 रन, 21 गेंद, दो चौके और पांच छक्‍के) गैरजिम्‍मेदाराना शॉट खेलकर दिल्‍ली को मंझधार में छोड़ गए. इस ओवर की 5वीं गेंद पर उनका कैच नबी ने लपका. आखिरी ओवर में दिल्‍ली को 5 रन बनाने थे और कीमो पॉल व अमित मिश्रा क्रीज पर थे. आखिरी ओवर खलील ने फेंका, जिसकी पहली तीन गेंदों पर दोनों बल्‍लेबाज वाइड सहित तीन रन जुटाने में सफल रहे. अब जरूरत तीन गेंदों पर दो रन की थी. ओवर की चौथी गेंद पर अमित मिश्रा को फील्‍ड को बाधा पहुंचाने की कोशिश में आउट दिया था. उन्‍होंन रन दौड़ते हुए सीधे तौर पर विकेट को कवर कर लिया था और गेंदबाज खलील विकेट पर निशाना नहीं साध सके थे. बहरहाल, ओवर की पांचवीं गेंद पर कीमो पॉल ने चौका जड़ते हुए दिल्‍ली को दो विकेट की जीत दिला दी.

विकेट पतन: 66-1 (धवन, 7.3), 84-2 (श्रेयस, 10.2), 87-3 (शॉ, 10.6), 111-4 (मुनरो, 14.1), 111-5 (अक्षर, 14.4), 151-6 (रदरफोर्ड, 18.1), 158-7 (पंत, 18.5), 161-8 (मिश्रा, 19.4)

SRH की पारी: गप्टिल के आउट होते ही रनगति हुई धीमी

सनराइजर्स हैदराबाद की पारी का आगाज मार्टिन गप्टिल और ऋद्धिमान साहा ने किया. मैच की शुरुआत रोमांचक हुई और ट्रेंट बोल्‍ट के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर अंपायर ने गप्टिल को LBW करार दिया. हालांकि रिव्‍यू के जरिये गप्टिल बचने में सफल रहे. रिप्‍ले में दिखा कि बल्‍ले का किनारा लेकर गेंद पैड पर लगी थी. ओवर में साहा के चौके सहित 8 रन बने. गप्टिल ने दूसरे ओवर में ईशांत शर्मा को छक्‍का जड़ते हुए हाथ खोले. तीसरे ओवर में गप्टिल ने बोल्‍ट को लगातार दो छक्‍के लगाए. ओवर में 15 रन बने.चौथे ओवर में ईशांत ने ऋद्धिमान साहा (8) को आउट करके दिल्‍ली को पहली सफलता दिलाई. कैच श्रेयस अय्यर ने पकड़ा. पांचवें ओवर में गप्टिल ने एक और छक्‍का लगाया. इस बार रडार पर थे अक्षर पटेल.5 ओवर के बाद सनराइजर्स का स्‍कोर 44 रन था. टीम के 50 रन 5.4 ओवर में पूरे हुए. ईशांत शर्मा की ओर से फेंके गए छठे ओवर में मनीष पांडे ने दो चौके ठोकते हुए पावरप्‍ले में SRH को 54 रन तक पहुंचा दिया. सातवें ओवर में लेग स्पिनर अमित मिश्रा आक्रमण पर आए और उन्‍होंने अपने पहले ही ओवर में गप्टिल (36 रन, 19 गेंद, एक चौका और चार छक्‍के) को डीप मिडविकेट पर कीमो पॉल से झिलवा दिया.ओवर में केवल चार रन बने. क्रीज पर अब मनीष पांडे के साथ कप्‍तान विलियमसन थे.10 ओवर के बाद सनराइजर्स स्‍कोर 71 रन था.

मनीष पांडे, विलियमसन और विजय शंकर ने खेली अच्‍छी पारी

11वें ओवर में विलियमसन को जीवनदान मिला जब विकेटकीपर पंत ने अमित मिश्रा की गेंद पर कैच टपका दिया.मिश्रा ने बेहतरीन स्‍पैल फेंकते हुए अपने चार ओवर में केवल 16 रन देकर एक विकेट लिया. पारी के 14वें ओवर में मनीष पांडे (30) के आउट होने से SRH की मुश्किलें और बढ़ गई. 'पांडेजी' को कीमो पाल की गेंद पर रदरफोर्ड ने कैच किया. क्रीज पर विलियमसन के साथ विजय शंकर थे.सनराइजर्स के 100 रन 14.3 ओवर में विलियमसन के चौके के साथ पूरे हुए. 15 ओवर के बाद स्‍कोर 104  रन था.16वें ओवर में विलियमसन (28) ने ईशांत को चौका लगाया लेकिन अगली ही गेंद पर वे बोल्‍ड हो गए. नए बल्‍लेबाज नबी ने भी इस ओवर में ईशांत को चौका जड़ा.17वां ओवर अक्षर पटेल ने फेंका जिसमें नबी ने चौका और विजय शंकर ने छक्‍का लगाया. ओवर में 12 रन बने.आखिरी के ओवरों में विजय शंकर और नबी ने खुलकर स्‍ट्रोक लगाए.कीमो पाल के 18वें ओवर में नबी और शंकर ने एक-एक चौका जड़ा. बोल्‍ट के अगले यानी पारी के 19वें ओवर में विजय शंकर (25 रन, 11 गेंद, दो चौके और दो छक्‍के)ने पहली दो गेंदों पर ही चौका और छक्‍का लगाया हालांकि तीसरी गेंद पर ऐसा ही शॉट लगाने की कोशिश में वे अक्षर पटेल को कैच थमा बैठे. टीम के 150 रन 18.4 ओवर में पूरे हुए.आखिरी ओवर कीमो पॉल ने फेंका जिसमें मोहम्‍मद नबी, दीपक हुडा और राशिद खान के विकेट गिरे, इसमें से हुडा रन आउट हुए. ओवर में 11 रन बने. 20 ओवर में सनराइजर्स का स्‍कोर 8 विकेट खोकर 162 रन रहा. बासिल थंपी 1 और भुवनेश्‍वर कुमार बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे.

विकेट पतन: 31-1 (साहा, 3.1), 56-2 (गप्टिल, 6.3), 90-3 (पांडे, 13.3), 111-4 (विलियमसन, 15.5), 147-5 (शंकर, 18.3), 160-6 (नबी, 19.4), 161-7 (हुडा, 19.4), 161-8 (राशिद, 19.5)

IPL 2019: विजय माल्‍या ने RCB के आखिरी स्‍थान पर रहने को लेकर दी यह प्रतिक्रिया...

मैच के लिए सनराइजर्स हैदराबाद ने एक बदलाव करते हुए यूसुफ पठान की जगह दीपक हुडा को मौका दिया है. दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने भी कॉलिन इंग्राम को प्‍लेइंग XI में जगह नहीं दी है, उनकी जगह कॉलिन मुनरो को शामिल किया गया है.

अंपायर नाइजेल लोंग से नाराज है BCCI, लेकिन IPL के फाइनल से नहीं हटाएगा

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...
सनराइजर्स हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्‍तान), ऋद्धिमान साहा, मार्टिन गप्टिल, मनीष पांडे, विजय शंकर, मोहम्‍मद नबी, दीपक हुडा, राशिद खान, भुवनेश्‍वर कुमार, खलील अहमद और बासिल थंपी.
दिल्‍ली कैपिटल्‍स: श्रेयस अय्यर  (कप्‍तान), पृथ्‍वी शॉ, शिखर धवन, कॉलिन मुनरो, ऋषभ पंत, शेरफेन रदरफोर्ड, अक्षर पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, ईशांत शर्मा और ट्रेंट बोल्‍ट.

वीडियो: किंग्‍स XI ने अपने आखिरी मैच में चेन्‍नई के किंग्‍स को दी मात

Comments
हाईलाइट्स
  • हार के साथ ही सनराइजर्स हैदराबाद की टीम बाहर हुई
  • सनराइजर्स ने 20 ओवर में बनाए थे 8 विकेट खोकर 162 रन
  • शॉ और पंत की पारियों से दिल्‍ली 8 विकेट खोकर लक्ष्‍य तक पहुंचा
संबंधित खबरें
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
...तो अजिंक्य रहाणे अगले साल आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलते दिखाई पड़ेंगे
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
इसलिए केकेआर ने किया कोच जैक्स कैलिस को रिलीज करने का फैसला
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया
जब क्रिकेटर श्रेयस अय्यर ने खाया 'फायर पान', देखें फिर क्‍या हुआ, VIDEO
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी
World Cup 2019: भारतीय मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को वर्ल्ड कप से पहले दी 'यह सलाह'
IPL 2019: फाइनल में  MS धोनी के रनआउट को लेकर जेम्‍स नीशाम ने किया ट्वीट, बाद में इसलिए करना पड़ा डिलीट
IPL 2019: फाइनल में MS धोनी के रनआउट को लेकर जेम्‍स नीशाम ने किया ट्वीट, बाद में इसलिए करना पड़ा डिलीट
Advertisement