RCB vs KKR: कुछ ऐसे आंद्रे रसैल की 'सुनामी' में उड़ गया बेंगलोर का रॉयल चैलेंज

Updated: 06 April 2019 17:04 IST

IPL 2019, Royal Challengers Bangalore vs Kolkata knight Riders Live Score: शुक्रवार को जिन्होंने आंद्रे रसैल का रूप देखा, उन्होंने दांत तले उंगली दबा ली. और जो देखने से चूक गए, वो वीडियो के जरिए बार-बार उनकी सुनामी का अंदाज देखेंगे! एक ऐसा मुकाबला, जो क्रिकेटप्रेमियों की यादों में हमेशा के लिए जमा हो गया

Live IP Score, RCB vs KKR Live Cricket Score
KKR vs RCB Live Score: आंद्रे रसैल ने आतिशी अंदाज से बेंगलोर से तय जीत छीन ली

बेंगलोर:

अविश्वसनीय और अकल्पनीय ! जिसने देखा, उसी ने दांतों तले उंगली दबा ली! और जो देखने से चूक गया, उसे अब वो मजा वीडियो के जरिए ही मिलेगा, जो मजा ईडेन गार्डन पर शुक्रवार को जमा हुए हजारों और लाइव देख रहे क्रिकेटप्रेमियों को नसीब हुआ. एक ऐसा मुकाबला, जिसे अगर आईपीएल के इतिहास की अगर सर्वश्रेष्ठ जीत करार दिया जाए, तो एक बार को गलत नहीं ही होगा. बेंगलोर रॉयल चैलेंजर्स से जीत के लिए मिले 206 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय केकेआर का स्कोर 17 ओवर में पांच विकेट पर 153 रन था. लेकिन आंद्रे रसैल (नाबाद 48 रन, 13 गेंद, 1 चौका, 7 छक्के) ने सबकुछ बदल कर रख दिया.

यहां से केकेआर को जीत के लिए 18 गेंदों 53 रन की दरकार थी. मतलब प्रति ओवर 17 रन से भी ज्यादा रन. लेकिन यहां से आंद्रे रसैल की ऐसी सुनामी आई, जिसने बेंगलोंर के मुंह से जीत छीन ली! पहले मोहम्मद सिराज और स्टोइनिस द्वारा मिलकर फेंके गए 18वें ओवर में 23 रन बटोरे. लेकिन असल सुनामी आना अभी भी बाकी थी. और यह सुनामी आई टिम साउदी के फेंके पारी के 19वें ओवर में.

इस ओवर में आंद्रे रसैल ने चार छक्के और एक चौका जड़ा. ओवर द विकेट आए, तो छक्का. राउंड द विकेट, तो छक्का! साउदी के इस ओवर में 29 रन बटोरते हुए आंद्रे रसैल ने 19वें ओवर में ही बेंगलोर के 205 रन के स्कोर को बराबर कर दिया.  और 20वें ओवर की पहली गेंद पर शुबमन गिल ने एक रन लेने के साथ ही केकेआर को कोटे की पांच गेंद बाकी रहते हुए चमत्कारिक जीत दिला दी. और इसी के साथ ही महज तीन ओवर पहले जगी लगातार पांचवीं हार को टालने की उम्मीदें चकनाचूर हो गईं. 

SCOREBOARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 2 फील्डर: लिन ने कर दी भरपाई

सामने टारगेट अगर 206 को हो, तो वही होगा, जो साउदी के फेंके पहले ओवर में क्रिस लिन ने किया. दो चौके और रन आए 17. लिन को देखकर दूसरे छोर पर सुनील नारायण ने भी रंग बदला! नवदीप सैनी को ठीक अगले ही ओवर में दो चौके जरूर जड़े, लेकिन इसी कोशिश में डीप फाइनल लेग पर धरे गए नारायण. लेकिन नारायण के पवेलियन लौटने का असर क्रिस लिन ने अपने इरादों पर नहीं पड़ने दिया.  तीसरा व चौथा ओवर कुछ खामोशाी में गुजरा, लेकिन पांचवे ओवर में टिम साउदी को लिन ने दो बार सीमा पार भेजा, तो एक बार उथप्पा ने.  और जब छठा ओवर लेकर युजवेंद्र चहल आए, तो उन्हें भी तान दिया एक बेहतरीन छक्का. यह  लिन के तेवरों का ही असर था कि केकेआर शुरुआती झटके की भरपाई करते हुए पावर-प्ले खत्म होने पर 1 विकेट पर 59 रन तक पहुंचने में कामयाब रहा. इसमें  लिन का योगदान 14 गेंदों पर 23 रन का था. 

विकेट पतन: 28-1 (सुनील, 1.5), 93-2 (उथप्पा, 9.5), 108-3 (लिन, 11.3),  139-4 (राणा, 15.4),  153-5 (कार्तिक, 16.6)

इससे पहले आरसीबी के बल्लेबाजों पहले बैटिंग का न्योता पाकर क्या प्रदर्शन किया बल्लेबाजी का! कप्तान विराट कोहली (84 रन, 49 गेंद, 9 चौके, 2 छक्के) और एबी डि विलियर्स (63 रन, 32 गेंद, 5 चौके, 4 छक्के) ने दूसरे विकेट के लिए 108 रन रनों की साझेदारी की. और इन दोनों का मारकस स्टोइनिस (28 रन, 13 गेंद, 3 चौके, 1 छक्का) ने भी कंधे से कंधा मिलाकर पूरा साथ दिया. और इस बेहतरीन 'बैटिंग शो' की बदौलत बेंगलोर ने केकेआर को जीत के लिए 206 रन का टारगेट दिया है. 

क्या मारा एबी ने, क्या मारा विराट ने !

पार्थिव लौटे गए, तो वक्त गुजरने के साथ विराट कोहली और एबीडि विलियर्स खूंखार हो गए. पहले कोहली ने अपने रूप को और विराट किया, तो बाद में एबी डि विलियर्स के शॉटों ने स्टेडियम में जमा दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया. और खास बात यह रही कि दोनों ने करीब दस रन रन प्रति ओवर की दर से दूसरे विकेट के लिए 108 रन की साझेदारी कर डाली. अब जब स्कोर बनाने की गति दस रन प्रति ओवर हो, तो आप कटाई का स्तर समझ सकते हैं. 

पावर-प्ले (1 से 6 ओवर): 30 गज के घेरे के बाहर अधिकतम 2 फील्डर: पहली बार दिखी पावर!
पिच ऐसी टनाटन हो, तो फिर पहले बैटिंग करते हुए ओपनर कुछ इसी अंदाज में टूटते हैं, जैसे विराट कोहली और पार्थिव पटेल केकेआर के लिए पहला ओवर फेंकने वाले प्रसिद्ध कृष्णा के ओवर में टूटते हैं. दो बेहतरीन चौके जड़े विराट ने, तो एक पार्थिव ने. और क्या कहने विराट कोहली के. जब चरम पर होते हैं, तो उनका बल्ला किसी संधे हुए गिटार की तरह संगीत बजाता है! यह संगीत चौथा ओवर लेकर आए लॉकी फर्ग्यूसन को बखूबी सुनाया विराट ने. एक से बढ़कर एक सुर लगाया. और एक से बढ़कर एक चौका! तीन चौके बटोरे विराट ने. पावर-प्ले के आखिरी दो ओवर उतने पावरफुल नहीं रहे, लेकिन इसके बावजूद बेंगलोर के दोनों बल्लेबाजों ने शुरुआती 5 ओवरों में बिना नुकसान के 53 रन बटोर लिए. कोहली के रहे 35 और पार्थिव के 25 रन

विकेट पतन: 64-1 (पटेल, 7.5), 172-2 (विराट, 17.1), 185-3 (एबी, 18.5)

पिच रिपोर्ट: एम चिन्नास्वामी स्टेडियम की यह पिच रनों से भरपूर दिखाई पड़ रही है. लेकिन फिर भी थोड़ चौंकाने वाली बात यह रही कि केकेआर ने पहले बल्लेबाजी क्यों नहीं चुनी. शायद यह टीम अब अपने लिए चुनौतियां स्थापित कर स्वीकार रही है. बहरहाल, पिछ पर समान खास भी है. वैसे इस पिच पर औसत स्कोर 175-180 का रहा है. कुल मिलाकर यह पिच दो सौ प्लस रन की है. 

जहां तक  दोनों टीम की बात है, तो बेंगलोर ने अपनी इलेवन में दो बदलाव किए हैं. शिमरोन हेटमायर की जगह टीम साउदी इलेवन में आ गए हैं, तो उमेश यादव की जगह पवन नेगी को खिलाया गया है.केकेआर ने पिछले मुकाबले की इलेवन को बरकरार रखा है. दोनोें टीमों की फाइनल इलेवन इस प्रकार रहीं:

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर: विराट कोहली (कप्तान), पार्थिव पटेल, एबी डिविलियर्स, मारकस स्टोइनिस, मोईन अली, अक्षदीप नाथ, पवन नेगी, टिम साउदी, नवदीप सैनी, युवजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, सुनील नारायण, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, शुबमन गिल, आंद्रे रसैल, पीयूष चावला, कुलदीप यादव लॉकी फर्ग्युसन और प्रसिद्ध कृष्णा

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच पर रविशंकर प्रसाद के विचार जान लीजिए. 

Comments
हाईलाइट्स
  • आंद्रे रसैल के 13 गेंदों पर नाबाद 48 रन
  • रसैल ने जड़ा 1 चौका और 7 छक्के
  • मैन ऑफ द मैच बने आंद्रे रसैल
संबंधित खबरें
विराट कोहली ने केकेआर से मिली हार के पीछे बताईं दो बड़ी वजह
विराट कोहली ने केकेआर से मिली हार के पीछे बताईं दो बड़ी वजह
RCB vs KKR: इन खास आंकड़ों ने आंद्रे रसैल को बना दिया डेथ ओवरों का यूनिवर्स बॉस
RCB vs KKR: इन खास आंकड़ों ने आंद्रे रसैल को बना दिया डेथ ओवरों का यूनिवर्स बॉस
IPL 2019: विराट कोहली ने हासिल की यह खास उपलब्धि, सुरेश रैना को पीछे छोड़ा...
IPL 2019: विराट कोहली ने हासिल की यह खास उपलब्धि, सुरेश रैना को पीछे छोड़ा...
IPL 2019: शाहरुख खान ने आंद्रे रसेल को बताया
IPL 2019: शाहरुख खान ने आंद्रे रसेल को बताया 'बाहुबली' तो फैंस बोले 'जय माहिष्‍मति'
RCB vs KKR: शेन वॉटसन का यह विकेट बेंगलोर को करोड़ों रुपये का पड़ा
RCB vs KKR: शेन वॉटसन का यह विकेट बेंगलोर को करोड़ों रुपये का पड़ा
Advertisement