'मां‍कड़ि‍ंग विवाद' पर अपने खिलाफ जिमी एंडरसन के वायरल वीडियो को लेकर यह बोले आर. अश्विन

Updated: 05 April 2019 10:26 IST

R Ashwin: इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन (Jimmy Anderson) का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें उन्होंने अश्विन की तस्वीर के टुकड़े-टुकड़े करके भड़ास निकालीं. इस वीडियो पर प्रतिक्रिया देते हुए अश्विन ने कहा कि अगर एंडरसन किसी मैच में ऐसा करते हैं तो उन्हें कोई हैरानी नहीं होगी.

IPL 2019: R Ashwin hits back at James Anderson over
Jos Butler को Mankading करने के बाद से Ravichandran Ashwin आलोचना के केंद्र में हैं

नई दिल्‍ली:

R Ashwin: आईपीएल-2019 (IPL 2019) मैच में राजस्‍थान रॉयल्‍स के जोस बटलर (Jos Buttler) को 'मांकड़ि‍ग' के जरिये आउट करने के बाद किंग्‍स इलेवन पंजाब के रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) हर किसी के निशाने पर थे. कई क्रिकेट समीक्षकों और पूर्व क्रिकेटरों ने उनके इस 'काम' को खेलभावना के विपरीत बताया था. हालांकि आलोचनाओं के इस तीखे सुरों के बावजूद रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) को अपने किए पर पछतावा नहीं है. हाल ही में इंग्‍लैंड के दिग्‍गज तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन (Jimmy Anderson) का एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें उन्होंने अश्विन की तस्वीर के टुकड़े-टुकड़े करके अपनी भड़ास निकालीं. जिमी के इस वीडियो को लेकर प्रतिक्रिया देते हुए अश्विन ने कहा कि अगर इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जिमी एंडरसन (Jimmy Anderson) किसी मैच में ऐसा करते हैं तो उन्हें कोई हैरानी नहीं होगी.

IPL 2019: रविचंद्रन अश्विन और जोस बटलर का 'मांकड़िंग' से है पुराना नाता...

इस वीडियो पर संयत प्रतिक्रिया देते हुए अश्विन ने 'इंडिया टुडे' से कहा,‘आज जिमी एंडरसन को लगता होगा कि जो मैने किया , वह गलत था लेकिन हो सकता है कि कल को वह भी ऐसा कुछ करे. कौन जानता है? यह सही और गलत का सवाल है. मुझे नहीं लगता कि यह जरूरी था क्योंकि जो मैने किया, वह नियमों के तहत गलत नहीं था.'अश्विन ने कहा,‘जो भी मुझे जानता है, उसे पता है कि मैं ऐसा कुछ नहीं करूंगा जो नियम के दायरे में नहीं हो. मेरी टीम भी तब से मेरे साथ खड़ी है. कई खिलाड़ियों ने मुझसे आकर कहा कि मैने जो किया वह नियम से परे नहीं था.'

अश्विन ने जोस बटलर से पहले इस बल्‍लेबाज को भी किया था 'मांकड़िंग', देखें VIDEO

गौरतलब है कि शेन वॉर्न और माइकल वॉन जैसे पूर्व क्रिकेटरों का मानना था कि विपक्षी बल्‍लेबाज को इस तरह आउट करने से रविचंद्रन अश्विन की इमेज को दाग लगा है और बटलर को 'मांकड़ि‍ग' के जरिये आउट करने से पहले उन्‍हें चेतावनी दी जानी चाहिए थी. यह पूछने पर कि क्या विवाद का उन पर असर पड़ा, अश्विन (R Ashwin) ने 'नहीं' में जवाब दिया. उन्होंने कहा ,‘ऐसा नहीं है. मुझ पर इसका कोई असर नहीं पड़ा.मुझे खुशी है कि इंग्लैंड के पूर्व और मौजूदा खिलाड़ी उनके खिलाड़ी के साथ हैं. मेरा मानना है कि मेरे हमवतन खिलाड़ी भी मेरे साथ हैं और यही होना भी चाहिए.

क्या है 'Mankading'
मैच में नॉन स्‍ट्राइकिंग एंड पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले क्रीज से बाहर निकल आये तो उसे रन आउट करने को 'Mankading' कहते हैं. खेल के नियमों के अनुसार तीसरे अंपायर ने बटलर को रन आउट दिया लेकिन ऐसे विकेट खेलभावना के विपरीत माने जाते हैं. अश्विन के ऐसा करने पर कई दिग्गज लोगों ने अश्विन को आड़े हाथों लिया है. ऑस्ट्रेलिया के महान स्पिनर और राजस्थान रायल्स के ब्रांड दूत शेन वार्न ने आईपीएल के मैच में जोस बटलर (Jos Butler) को 'मांकड़िंग' करने वाले आर अश्विन (Ravichandran Ashwin) की कड़ी निंदा करते हुए उनकी हरकत को शर्मनाक और खेलभावना के विपरीत करार दिया. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकन वॉन ने लिखा , 'मैं (Ravichandran Ashwin) अश्विन की हरकत का समर्थन करने वाले क्रिकेट पंडितों और भारत के पूर्व खिलाड़ियों से पूछना चाहता हूं कि यदि कोहली बल्लेबाजी पर होता तो भी क्या आप इसका समर्थन करते.' (इनपुट: एजेंसी)

वीडियो: गावस्‍कर बोले, निडर बॉलर हैं कुलदीप और चहल

Comments
संबंधित खबरें
TNPL 2019: रविचंद्रन अश्विन के सामने थे दिनेश कार्तिक, देखें इस
TNPL 2019: रविचंद्रन अश्विन के सामने थे दिनेश कार्तिक, देखें इस 'मुकाबले' में कौन जीता, VIDEO
ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अजीबोगरीब एक्‍शन से फेंकी गेंद, लोग हुए हैरान, देखें  VIDEO
ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने अजीबोगरीब एक्‍शन से फेंकी गेंद, लोग हुए हैरान, देखें VIDEO
बेन स्टोक्स के शॉट पर आर.अश्विन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने कुछ ऐसे मनाया जश्न, देखें VIDEO
बेन स्टोक्स के शॉट पर आर.अश्विन और स्टुअर्ट ब्रॉड ने कुछ ऐसे मनाया जश्न, देखें VIDEO
सनथ जयसूर्या की मौत की फर्जी खबर पर कुछ ऐसी रही रविचंद्रन अश्विन की प्रतिक्रिया
सनथ जयसूर्या की मौत की फर्जी खबर पर कुछ ऐसी रही रविचंद्रन अश्विन की प्रतिक्रिया
रविचंद्रन अश्विन ने अगले सेशन के लिए दिया यह सुझाव, क्या मानेगा पंजाब मैनेजमेंट
रविचंद्रन अश्विन ने अगले सेशन के लिए दिया यह सुझाव, क्या मानेगा पंजाब मैनेजमेंट
Advertisement