IPL 2019: अब विकेटकीपर ऋषभ पंत ने आईपीएल में भी रच दिया इतिहास

Updated: 29 April 2019 18:32 IST

याद दिला दें कि पिछले दिनों भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे में ऋषभ पंत कंगारुओं की जमीं पर किसी सीरीज में 20 शिकार करने ववाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने थे. उनसे पहले न यह कारनामा किरन मोरे कर सके थे और न ही किरमानी जैसे विकेटकीपर, लेकिन...

IPL 2019: Now Rishabh Pant creates the history even in IPL through Wicket-keeping
ऋषभ पंत की फाइल फोटो

नई दिल्ली:

वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने में नाकाम रहे ऋषभ पंत ने इसके बाद से आईपीएल में परिपक्वता भरा रवैया दिखाया है. उन्होंने बल्लेबाजी में पिच पर टिककर आखिर तक अपनी टीम को मैच जिताने का प्रयास किया है, तो वहीं अब उन्होंने आईपीएल में स्टंप्स के पीछे भी वह कर दिखाया, जो उनसे पहले टूर्नामेंट के पिछले 11 संस्करणों में कोई दूसरा खिलाड़ी नहीं ही कर सका. और यह बात बताने के लिए काफी है कि विकेट के पीछे ऋषभ पंत के प्रदर्शन में सुधार हो रहा है. 

वास्तव में हफ्ता भर पहले राजस्थान के खिलाफ सवाई मानसिंह स्टेडियम में ऋषभ पंत की 36 गेंदों पर नाबाद 78 रन की पारी की अभी तक चर्चा है. यही ऋषभ की काबिलियत है कि वह अपने अंदाज से जीत को बहुत ही आसान बना देते हैं. इस पारी के बाद ही सौरव गांगुली इतने खुश हुए थे कि उन्होंने इस लेफ्टी बल्लेबाज को गोद में उठा लिया था. निश्चित तौर पर ऋषभ पंत टीम की जरूरत के हिसाब से खुद पर कंट्रोल करते दिख रहे हैं, तो विकेट के पीछे भी उनके प्रदर्शन में सुधार होता दिख रहा है. 

यह भी पढ़ें: आशीष नेहरा ने बयां किया उमेश यादव की नाकामी का कारण

आपको याद दिला दें कि पिछले दिनों भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे में ऋषभ पंत कंगारुओं की जमीं पर किसी सीरीज में 20 शिकार करने ववाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने थे. उनसे पहले न यह कारनामा किरन मोरे कर सके थे और न ही किरमानी जैसे विकेटकीपर, लेकिन इस पर व्यंग्यात्मक बात यह रही कि ऐसे प्रदर्शन के बावजूद वर्ल्ड कप के लिए टीम चयन के बाद ऋषभ पंत के टीम में चयन न होने के पीछे उनकी विकेटकीपिंग को ही चीफ सेलेक्टर एमएसके प्रसाद ने वजह बताई. बहरहाल, ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद अब ऋषभ ने इंडियन प्रीमियर लीग में भी बड़ा कारनामा कर दिया है. 

VIDEO: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच पर रविशंकर प्रसाद के विचार सुन लीजिए. 

रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में ऋषभ बल्ले से बड़ी पारी नहीं खेल सके, लेकिन इस मैच के जरिए उन्होंने इस आईपीएल में अपने 20 शिकार पूरे किए.इसमें उनके 15 कैच और 5 स्टंप शामिल हैं. और यह वह आंकड़ा है, जिसे धोनी सहित कोई भी दूसरा विकेटकीपर पिछले 11 संस्करणों में नहीं ही छू सका था. वैसे अब जबकि दिल्ली के दो लीग और इसके बाद पावर-प्ले मुकाबले खेलने हैं, तो उम्मीद है कि पंत विकेट के पीछे के इस आंकड़े को और नई ऊंचाई प्रदान करेंगे. 

Comments
हाईलाइट्स
  • इस साल दिखी पंत की बल्लेबाजी परिपक्वता
  • अभी तक पंत के 12 मैचों में 343 रन
  • पंत का औसत 34.30 और स्ट्राइक-रेट है 161.03
संबंधित खबरें
IND vs RSA 1st Test: इस वजह से Virat Kohli ने Wriddhiman Saha को Rishabh Pant पर तरजीह दी
IND vs RSA 1st Test: इस वजह से Virat Kohli ने Wriddhiman Saha को Rishabh Pant पर तरजीह दी
IND vs RSA, 1st Test: यह भारतीय टीम South Africa के खिलाफ पहले टेस्ट में मैदान पर उतरेगी
IND vs RSA, 1st Test: यह भारतीय टीम South Africa के खिलाफ पहले टेस्ट में मैदान पर उतरेगी
टीम इंडिया में नंबर 4 पर बल्लेबाज की हो रही तलाश, Suresh Raina बोले,
टीम इंडिया में नंबर 4 पर बल्लेबाज की हो रही तलाश, Suresh Raina बोले, 'मैं हूं ना'
Rishabh Pant को लेकर बोले Ravi Shastri,
Rishabh Pant को लेकर बोले Ravi Shastri, 'बेवकूफी करने पर खिलाड़ी को ज़रूर डांटूंगा, तबला बजाने के लिए कोच नहीं हूं'
Yuvraj Singh ने Rishabh Pant के मामले में टीम इंडिया मैनेजमेंट को दी यह नसीहत..
Yuvraj Singh ने Rishabh Pant के मामले में टीम इंडिया मैनेजमेंट को दी यह नसीहत..
Advertisement