एशियाई खेल 2018 : रूपिंदर पाल और आकाशदीप सिंह की भारतीय हॉकी टीम में वापसी

एशियाई खेल 2018 : रूपिंदर पाल और आकाशदीप सिंह की भारतीय हॉकी टीम में वापसी

रूपिंदर को जरमनप्रीत सिंह की जगह टीम में शामिल किया गया है (फाइल फोटो)

खास बातें

  • जरमनप्रीत की जगह रूपिंदर को मिली जगह
  • आकाशदीप को चोटिल रमनदीप का स्‍थान मिला
  • गोलकीपर पीआर श्रीजेश टीम के कप्‍तान होंगे
नई दिल्ली:

एशियाई खेल 2018 के लिए भारतीय हॉकी टीम की घोषणा कर दी गई है. अनुभवी ड्रैगफ्लिकर रूपिंदर पाल सिंह और स्ट्राइकर आकाशदीप सिंह ने इस महत्‍वपूर्ण खेल आयोजन के लिए भारत की 18 सदस्यीय पुरुष हॉकी टीम में वापसी की.  हॉकी इंडिया ने आज गत विजेता भारत की टीम की घोषणा की जिसमें चैंपियन ट्रॉफी की उपविजेता रहने वाली टीम में केवल दो बदलाव किए गए हैं. भारत ने हाल में नीदरलैंड में चैंपियंस ट्रॉफी में रजत पदक जीता था. चैंपियंस ट्रॉफी की टीम से रूपिंदर को आराम दिया गया था. वह जरमनप्रीत सिंह की जगह टीम में लौटे हैं. दूसरी ओर, आकाशदीप ने चोटिल रमनदीप सिंह की जगह ली है.

गोलकीपर पीआर श्रीजेश के नेतृत्व वाली बाकी टीम वही है जिसने चैंपियन ट्रॉफी के आखिरी टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था. चिंग्लेनसाना सिंह को उपकप्तान के रूप में बरकरार रखा गया है और मिडफील्ड में वह अनुभवी सरदार सिंह, मनप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह और विवेक सागर प्रसाद के साथ शामिल होंगे. भारत की फॉरवर्ड लाइन में केवल एक बदलाव किया गया है जिसमें आकाशदीप, रमनदीप की जगह लेंगे. चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान रमनदीप के दाएं घुटने में चोट लग गयी थी.

यह भी पढ़ें: मेरा काम पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करना और इसी के लिए टीम में हूं : रुपिंदर 


आकाशदीप के अलावा एशियाई खेलों की हॉकी टीम में एसवी सुनील, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और दिलप्रीत सिंह अन्य स्ट्राइकर होंगे. हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, अमित रोहिदास, सुरेंद्र कुमार और बीरेंद्र लकड़ा के अलावा अनुभवी ड्रैगफ्लिकर रूपिंदर की वापसी के साथ टीम का डिफेंस मजबूत होगा. भारत ने 2014 के इंचिओन (दक्षिण कोरिया) एशियाई खेलों के फाइनल में पाकिस्तान को हराकर स्वर्ण जीता था और 2020 के तोक्यो ओलिंपिक में सीधे प्रवेश के लिए यह उपलब्धि दोहराना चाहेगा.

वीडियो: कोच हरिंदर बोले, भारतीय हॉकी का यह स्‍वर्णिम समय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह टीम के संयोजन से खुश हैं. उन्होंने कहा, ‘हमारे खिलाड़ियों का मिश्रण शानदार है जिन्होंने हाल की प्रतियोगिताओं में अपनी क्षमताएं दिखाई हैं. लेकिन बदकिस्मती से हमें टीम में रमनदीप सिंह के अनुभव की कमी खलेगी क्योंकि हाल में हुए घुटने के ऑपरेशन के कारण वह एशियाई खेलों से दूर रहेंगे.’एशियाई खेलों से पहले अगले तीन हफ्तों में भारत दक्षिण कोरिया के साथ पांच और न्यूजीलैंड के साथ तीन अभ्यास मैच खेलेगा. कोच ने कहा, ‘जहां दक्षिण कोरिया के खिलाफ अभ्यास मैचों में कोर ग्रुप के खिलाड़ियों का मिश्रण होगा, न्यूजीलैंड के खिलाफ मैचों में वही 18 सदस्यीय टीम हिस्सा लेगी जिसका चयन एशियाई खेलों के लिए किया गया है.’ उन्होंने कहा, ‘मेरा मानना है कि एशियाई खेलों की तैयारी के लिहाज से यह टीम के लिए अच्छा होगा जहां हम निश्चित रूप से स्वर्ण पदक जीतने के लिए उतरेंगे ताकि हम 2020 के तोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालीफाई कर सकें.’ (इनपुट: एजेंसी)