HOCKEY WORLD CUP: कोच हरेंद्र सिंह ने बेल्जियम के खिलाफ मुकाबले से पहले कहीं ये 'अहम बातें'

HOCKEY WORLD CUP: कोच हरेंद्र सिंह ने बेल्जियम के खिलाफ मुकाबले से पहले कहीं ये 'अहम बातें'

भारतीय हॉकी कोच हरेंद्र सिंह

खास बातें

  • शाम सात बजे से है बेल्जियम के खिलाफ मैच
  • पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका को दी थी 5-0 से मात
  • हमें हालात के अनुसार खेलना होगा: हरेंद्र
नई दिल्ली:

भारतीय हाकी टीम के मुख्य कोच हरेंद्र सिंह ने कहा कि पुरुष हाकी विश्व कप में रविवार को बेल्जियम के खिलाफ होने वाला मुकाबला घरेलू टीम के लिए लगभग प्री क्वार्टरफाइनल की तरह ही है. भारत को पूल सी में मौजूदा ओलिंपिक रजत पदकधारी बेल्जियम, दक्षिण अफ्रीका और कनाडा के साथ रखा गया है और तालिका में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे अंतिम दौर के लिए क्वालीफाई कर लेगी. भारत ने शुरूआती पूल मैच में दक्षिण अफ्रीका को 5-0 से रौंदा था और बेल्जियम ने कनाडा को 2-1 से पराजित किया था. 

मेजबान टीम को क्वार्टरफाइनल में स्थान सुनिश्चित करने के लिए और क्रास-ओवर से बचने के लिए बेल्जियम पर जीत की दरकार है. टूर्नामेंट के प्रारूप के अनुसार चारों पूल में शीर्ष पर रहने वाली टीम सीधे क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लेंगी जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीम अंतिम आठ दौर में जगह बनाने के लिये क्रास-ओवर मुकाबले खेलेंगी.

हरेंद्र ने शनिवार को मैच से पूर्व आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मुझे कोई दबाव नहीं लगता. अगर आप इस दबाव का लुत्फ उठाओगे तो आपको सफलता मिलेगी. मुझे लग रहा है कि कल हमारा प्री क्वार्टरफाइनल मैच है और अगर हमें सीधे क्वार्टरफाइनल में प्रवेश करना है तो हमें इसमें जीत हासिल करनी ही होगी. 


यह भी पढ़ें: WOMEN HOCKEY: इन भारतीय महिला स्ट्राइकरों को खास प्रशिक्षण देंगे ऑस्ट्रेलियाई ग्लेन टर्नर

उन्होंने कहा कि हमने अपनी टीम की बैठक में इस पर चर्चा की है और हम एक बार में एक ही मैच पर ध्यान लगाएंगे. वर्ष 2013 के बाद से भारत का बेल्जियम के खिलाफ रिकार्ड अच्छा नहीं है, उसने इसके खिलाफ केवल पांच मैच में जीत दर्ज की है, उसे 13 मौकों पर पराजय का मुंह देखना पड़ा है लेकिन एक मुकाबला ड्रा रहा था. बेल्जियम से मिलने वाली चुनौती के बारे में पूछने पर हरेंद्र ने कहा कि भारत को जीत हासिल करने के लिए अपनी पूरी ताकत से खेलना होगा.

उन्होंने कहा कि अगर आप पिछले चार-पांच वर्षों के ग्राफ को देखोगे तो बेल्जियम की टीम काफी अच्छी है. हमें हालात के अनुसार खेलना होगा. हरेंद्र ने कहा कि पिछले पांच-छह महीनों में भारतीय टीम आक्रामक हाकी खेल रही है जो हमारा हथियार होगा और हम इससे समझौता नहीं करेंगे. 

VIDEO: कुछ दिन पहले ही एनडीटीवी ने भारतीय पुरुष व महिला दोनों कप्तानों से बात की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा कि हमें इस बात का ध्यान रखना होगा कि बेल्जियम के खेलने की शैली अलग है, वह हाकी स्टिक लंबवत करके खेलती है. वे समांनातर स्टिक रखकर हाकी नहीं खेलते. इसलिये हमें इस पर ध्यान देना होगा.