Hockey: 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप की तैयारियों ने गति पकड़ी, उड़ीसा में भारत का सबसे बड़े स्टेडियम बनाने का ऐलान

HOCKEY: जानकारी के अनुसार यह स्टेडियम 15 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है और इसका निर्माण राउरकेला की बीजू पटनायक यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलेजी कैंपस में किया जाएगा. इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री पटनायक ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि जैसा कि हम पहले घोषणा कर चुके हैं कि उड़ीसा एक बार फिर से 2013 में विश्व कप की मेजबानी करेगा. टूर्नामेंट भुवनेश्वर और राउरकेला दोनों जगह आयोजित किया जाएगा. 

Hockey: 2023 पुरुष हॉकी विश्व कप की तैयारियों ने गति पकड़ी, उड़ीसा में भारत का सबसे बड़े स्टेडियम बनाने का ऐलान

हॉकी की प्रतीकात्मक तस्वीर

भुवनेश्वर:

भारत में साल 2023 में आयोजित होने वाले पुरुष हॉकी विश्व कप के आयोजन की उल्टी गिनती शुरू हो गयी है. उड़ीसा क मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीरवार को राउरकेला में नए विश्व स्तरीय स्टेडियम बनाने का ऐलान किया. यह देश में हॉकी का सबसे बड़ा स्टेडियम होगा और इसकी क्षमता बीस हजार होगी. वास्तव में, यह स्टेडियम क्षेत्र में खेल को और लोकप्रिय बनाने और इसकी दशा बनाने में मदद करेगा. स्टेडियम के भीतर सुविधाओं को दुनिया के बाकी बेहतरीन स्टेडियम में मानक बनी सुविधाओं को स्थापित किया जाएगा.

जानकारी के अनुसार यह स्टेडियम 15 एकड़ जमीन पर फैला हुआ है और इसका निर्माण राउरकेला की बीजू पटनायक यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नॉलेजी कैंपस में किया जाएगा. इसकी घोषणा करते हुए मुख्यमंत्री पटनायक ने अपने वीडियो संदेश में कहा कि जैसा कि हम पहले घोषणा कर चुके हैं कि उड़ीसा एक बार फिर से 2013 में विश्व कप की मेजबानी करेगा. टूर्नामेंट भुवनेश्वर और राउरकेला दोनों जगह आयोजित किया जाएगा. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि सुंदरगढ़ जिले को उड़ीसा में हॉकी का  पावरहाउस माना जाता है. पूरे जिले में हॉकी की लोकप्रियता को सहज ही देखा जा सकता है. इस जिले के लोगों का हॉकी के लिए समर्थन और प्यार पूरे विश्व में अपने आप में एक मिसाल है. जिले से  दिलीप टिर्की और सुनीता लाकरा जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने देश का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने कहा कि सुंदरगढ़ के योगदान के प्रति मैं यह घोषणा करता हूं कि हम राउरकेला में हॉकी का नया अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम बनाएंगे, जिसकी क्षमता बीस हजार होगी. इस स्टेडियम में सभी आधुनिक सुविधाएं और संसाधन होंगे. हाल ही में सीनियर अधिकारियों, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ हॉकी, खेल मंत्रालय और हॉकी इंडिया के अधिकारियों की उच्च स्तरीय मीटिंग हुई थी और इन्होंने राउरकेला का दौरा किया था. बता दें कि सुंदरगढ़ के सभी 17 ब्लॉक में सिंथेटिक हॉकी टर्फ बनाने का काम पहले से ही जारी है. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कुछ दिन पहले लिएंडर पेस ने एनडीटीवी से खास बात की थी.