HCT2018, INDvAUS: शूट-आउट में भारत को 3-1 से हरा ऑस्ट्रेलिया बना चैंपियन

HCT2018, INDvAUS: शूट-आउट में भारत को 3-1 से हरा ऑस्ट्रेलिया बना चैंपियन

खास बातें

  • ऑस्ट्रेलिया ने 24वें मिनट में गोल दागा
  • भारत ने किया 42वें मिनट में गोल
  • शूट-आउट में पार नहीं पा सका भारत
ब्रेडा (नीदरलैंड):

ऑस्ट्रेलियाई हॉकी टीम ने चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में रविवार को भारत को शूटआउट में 3-1 (1-1) से हराकर 15वीं बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया. भारत दूसरी बार फाइनल में पहुंचकर भी खिताब से दूर रह गया. निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं. 

ऑस्ट्रेलिया के लिए गोवर्स ने 24वें मिनट में जबकि भारत के लिए विवेक सागर प्रसाद ने 42वें मिनट में बराबरी का गोल दागा. शूटआउट में आस्ट्रेलिया के लिए जेलेवस्की, बीले और जेरेमी एडवर्ड ने गोल किए जबकि भारत के लिए मनप्रीत सिंह ने एकमात्र गोल दागा. भारत की ओर से सरदार सिंह, ललित उपाध्याय और हरमनप्रीत सिंह गोल नहीं कर सके. ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले 2016 में भी फाइनल में भारत को शूटआउट में मात देकर खिताब जीता था

भारतीय टीम मुकाबले के पहले क्वार्टर में मिले दो पेनल्टी कॉर्नर का फायदा नहीं पाई जबकि ऑस्ट्रेलिया ने 24वें मिनट में पहले ही पेनल्टी कॉर्नर पर गोल में तब्दील कर 1-0 की बढ़त हासिल कर ली. ऑस्ट्रेलिया के लिए यह गोल गोवर्स ने दागा. ऑस्ट्रेलिया ने इस बढ़त को हाफ टाइम तक कायम रखा. दूसरे हाफ में 33वे मिनट में भारत को उसका चौथा पेनल्टी कॉर्नर हासिल हुआ। लेकिन मनप्रीत इस मौके को गले नहीं लगा पाए. भारत ने अपना आक्रमण जारी रखा और 37वें मिनट में भारत ने पेनल्टी के लिए रेफरल मांगा लेकिन उसका यह रेफरल खारिज कर दिया गया. 


मुकाबले के 42वें मिनट में भारत को उस समस एक बड़ी सफलता हाथ लगी जब विवेक सागर प्रसाद ने मैदानी गोल कर स्कोर 1-1 से बराबरी पर ला दिया. भारत ने तीसरे क्वार्टर की समाप्तिक तक इस बराबरी को कायम रखा. मैच का चौथा और आखिरी क्वार्टर काफी रोमांचक रहा. भारत के पास 54वें मिनट में बढ़त लेने का मौका था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के गोलकीपर ने इसका शानदार बचाव कर भारतीय टीम को बढ़त नहीं लेने दिया.मुकाबला समाप्त होने को पांच मिनट बचा था लेकिन दोनों टीमों में से कोई भी बढ़त नहीं ले पाई और मुकाबला शूटआउट में चला गया, जहां ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3-1 से शिकस्त देकर खिताब जीत लिया.

VIDEO:​ भारतीय कोच हरेंद्र सिंह ने चैंपियंस ट्रॉफी से पहले एनडीटीवी से बात की थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बहुत अजीब लगता है यह सोचकर कि जहां ऑस्ट्रेलिया ने 15वीं बार चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीता, तो भारत एक बार भी यह टूर्नामेंट नहीं जीत सका. और अब यह मौका उसे मिलेगा भी नहीं क्योंकि यह चैंपियंस ट्रॉफी का आखिरी संस्करण था.