World Cup Qualifiers: भारत वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग दौर से लगभग बाहर हुआ, ओमान ने 1-0 से दी मात

World Cup Qualifiers: भारत वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग दौर से लगभग बाहर हुआ, ओमान ने 1-0 से दी मात

मस्कट:

मोहसिन अल गसानी के एकमात्र गोल की मदद से ओमान ने यहां सुल्तान काबूस स्पोटर्स कॉम्पलेक्स में खेले गए फीफा विश्व कप क्वालीफायर (World Cup Qualifiers) में मंगलवार को भारत को 1-0 से हरा दिया. इस जीत के बाद ओमान की टीम पांच मैचों में 12 अंकों के साथ ग्रुप ई में दूसरे नंबर पर है. वहीं, भारत की पांच मैचों में यह दूसरी हार है और उसे दोनों हार ओमान के हाथों ही मिली है. ओमान ने इससे पहले भी भारत को 2-1 से हराया था. विजेता ओमान के लिए मोहसिन अल गसानी ने 33वें मिनट में गोल किया. ओमान ने इस गोल को अंत तक कायम रखते हुए 1-0 से जीत अपने नाम कर ली. इसी के साथ ही भारत वर्ल्ड कप क्वालीफाइंग राउंड से लगभग बाहर हो गया. 

यह भी पढ़ें:  कुछ ऐसे भारत ने विश्व कप क्वालीफायर में खेला लगातार तीसरा ड्रा मुकाबला

पहला हाफ भले ही ओमान के नाम रहा लेकिन इसमें भारत ने भी कई अच्छे मूव बनाए. एक गोल से पिछड़ने के बाद भारत ने लगभग चार मौके बनाए पर गोल नहीं कर सका. ओमान ने 33वें मिनट में गोल कर बढ़त बनाई. भारत खुशकिस्मत रहा कि सातवें मिनट में पेनाल्टी पर उसके खिलाफ गोल नहीं हुआ, नहीं तो वह 0-2 से पिछड़ जाता. ओमान को छठे मिनट में पेनाल्टी मिला. राहुल भेके ने बाक्स में ओमान के मोहसिन अल गसानी को गिरा दिया और रेफरी ने बिना देरी किए भारत के खिलाफ पेनाल्टी का फैसला सुनाया मोहसिन ने खुद ही सातवें मिनट में पेनाल्टी लिया लेकिन वह गेंद को बाहर मार बैठे.


यह भी पढ़ें:  अजब नियम, गजब नियम! भारी अंतर से जीत दिलाई, पर कोच को झेलना पड़ा निलंबन

भारत ने इसके जवाब में 20वें मिनट में एक शानदार मूव बनाया. ब्रेंडन फर्नाडिस ने कप्तान सुनील छेत्री को सही समय पर ओमान के डिफेंस के पीछे पाया. कप्तान ने सही समय पर गेंद को उदांता सिंह के लिए क्रास करना चाहा लेकिन इसी बीच अल हबसी ने समय पर आकर गेंद को डिफेंड कर दिया. इसी तरह उदांता सिंह 23वें मिनट में भारत को बढ़त दिलाने से चूक गए. 24वें मिनट में भारत के आदिल खान और 25वें मिनट में प्रणाय हल्दार को पीला कार्ड मिला. कोच इगोर स्टीमाक ने हलधर को तुरंत बाहर कर डिफेंस को मजबूत करने के लिए विनीत राय को अंदर किया लेकिन भारत को फायदा होने की जगह नुकसान हो गया. ओमान ने 33वें मिनट में गोल करते हुए 1-0 की बढ़त हासिल कर ली.

यह भी पढ़ें: तीन माह का बैन झेलने के बाद Lionel Messi की अर्जेंटीना फुटबॉल टीम में हुई वापसी

ओमान के लिए यह गोल मोहिसन ने किया. मोहसिन ने पेनाल्टी पर चूकने के बाद इस बार कोई गलती नहीं की और भारत के डिफेंस की कमजोरी का फायदा उठाकर अपनी टीम को आगे कर दिया. भारत ने हालात को भांपते हुए 37वें मिनट में एक और बदलाव किया. पीला कार्ड पा चुके आदिल को बाहर कर अनस इदाथोदिका को अंदर किया. अनस के मैदान पर आने के साथ ही भारतीय टीम जोश से भर गई. 40वें मिनट में बराबरी का एक गम्भीर प्रयास किया लेकिन किस्मत ने उसका साथ नहीं दिया. यहां फारुख चौधरी को मानवीर सिंह ने ओमान के बाक्स में एक सटीक पास दिया लेकिन फारुख उसे कलेक्ट नहीं कर सके और ओमान के डिफेंडर ने गेंद को क्लीयर कर दिया.

VIDEO: हाल ही में दक्षिण अफ्रीका टीम के भारत दौरे में दूसरे टेस्ट से पहले विराट प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसी तरह भारत ने 45वें मिनट में भी एक और मौका बनाया लेकिन उसे सफलता नहीं मिली. इस तरह पहला हाफ ओमान के पक्ष में 1-0 से समाप्त हुआ. दूसरे हाफ में 69वें मिनट में कप्तान छेत्री के पास भारत को बराबरी दिलाने का मौका था, लेकिन वह चूक गए. भारत ने इस तरह इस हाफ में इसके बाद कुछ और मौके बनाए, लेकिन वह बराबरी हासिल नहीं कर पाया. वहीं, मेजबान ओमान ने पहले हाफ की बढ़त को दूसरे हाफ के अंतिम मिनट तक कायम रखते हुए 1-0 से जीत अपने नाम कर ली.