Video- अफगानिस्तान के गोलकीपर से हुई बड़ी गलती, खुद ही भारत के लिए कर दिया गोल

भारत को 75वें मिनट में उस समय सफलता मिली जब मनवीर के पास पर आशिक ने गोल पोस्ट की तरफ शॉट लगाया और अफगानिस्तान के गोलकीपर ओवेस अजीजी (Afghanistan Goalkeeper Ovays Azizi's) ने उसे रोकने के बाद खुद की गोल कर दिया.

Video- अफगानिस्तान के गोलकीपर से हुई बड़ी गलती, खुद ही भारत के लिए कर दिया गोल

अफगानिस्तान के गोलकीपर हुई बड़ी गलती, खुद ही कर दिया भारत के लिए गोल

अफगानिस्तान के गोलकीपर ओवेस अजीजी (Afghanistan Goalkeeper Ovays Azizi's) के आत्मघाती गोल से मिली बढ़त को भारतीय टीम (Indian Football Team) यहां फीफा विश्व कप 2022 और एशियाई कप 2023 क्वालीफायर्स में मंगलवार को बरकरार रखने में विफल रही लेकिन एक-एक के ड्रा नतीजे के साथ टीम एएफसी एशियाई कप क्वालीफायर्स (World Cup and Asian Cup qualifiers) के तीसरे दौर में पहुंचने में सफल रही. अफगानिस्तान के गोलकीपर ओवेस अजीजी की गलती के कारण ही भारतीय टीम इस मैच को ड्रा  करने में सफल रही. दरअसल अजीजी बेहद ही दुर्भाग्य रहे जिसके कारण उनकी किस्मत ने उन्हें धोखा दिया और खुद ही भारत के लिए गोल कर बैठे.

Euro 2020: क्रिश्चियन एरिक्सन ने अस्पताल से तस्वीर शेयर कर दी खुशखबरी, लिखी दिल छूने वाली बात

दोनों टीमें विश्व कप 2022 की दौड़ से पहले ही बाहर हो गयी थी. एएफसी एशियाई कप क्वालीफायर्स के तीसरे दौर में पहुंचने के लिए भारत को ड्रा जबकि अफगानिस्तान को जीत की जरूरत थी. मैच के 75वें मिनट में भारतीय समर्थकों में उस वक्त खुशी की लहर दौड़ गयी जब गेंद अजीजी के हाथ से छटक कर उनके गोल में चली गयी. भारतीय टीम हालांकि ये बढ़त ज्यादा समय तक कायम नहीं रही और अफगानिस्तान ने होसैन जमानी के गोल से 82वें मिनट में स्कोर 1-1 कर दिया.


दोनों टीमों के बीच 2019 में दुशांबे में खेला गया पहले चरण का मैच भी 1-1 से ड्रा रहा था. यह मुकाबला भी बराबरी का रहा जहां भारतीय टीम ने 10 बार गोल पोस्ट की ओर कीक लगायी तो वहीं अफगानिस्तान की टीम सात बार ऐसा कर सकी। भारतीय टीम ने नौ बार फाउल किये जबकि अफगानिस्तान के खिलाड़ियों ने 16 बार फाउल किये और उनके तीन खिलाड़ियों को पीला कार्ड दिखाया गया. अफगानिस्तान के खिलाड़ी कई बार भारतीय खिलाड़ियों से शारीरिक तौर पर भिड़े लेकिन मैच रेफरी अली रीदा ने ज्यादातर बार इसे नजरअंदाज कर दिया. सुनील छेत्री की अगुवाई वाली भारतीय टीम इस ड्रा मुकाबले के बाद ग्रुप ई में तीसरे स्थान पर रही। भारत के नाम आठ मैचों में एक जीत, चार ड्रा और तीन हार से सात अंक रहे जबकि अफगानिस्तान इतने ही मैचों में छह अंक के साथ चौथे स्थान पर है.

भारतीय टीम पिछली बार ग्रुप में पांचवे स्थान पर रही थी लेकिन इस बार अपने पूरे अभियान में टीम भले ही ज्यादा गोल करने में असफल रही लेकिन उसने अपने ग्रुप में कतर और ओमान जैसी मजबूत टीमों को भी कड़ी टक्कर दी. इस मैच में भारतीय टीम ने मैच के तीसरे मिनट में ही गोल का मौका बना लिया था लेकिन ब्रैंडन फर्नांडीस के बनाये मौके को मनवीर सिंह गोल में नहीं बदल सके. इसके तीन मिनट बाद अफगानिस्तान के कप्तान फरशाद नूर से भी मौका बनाया जिसे चिंगलेनसना सिंह ने रोक दिया.

Euro Cup: हजारों फैंस ने क्रिश्चियन एरिक्सन के लिए ऐसा कर एकजुटता की मिसाल कायम की..देखें Video

छेत्री ने इसके बाद ग्लान मार्टिंस के पास पर भारत को बढ़त दिलाने की कोशिश की लेकिन अफगानिस्तान के गोलकीपर ने अच्छा बचाव किया.पहला हाफ गोल रहित बराबरी पर छूटने के बाद अफगानिस्तान ने दूसरे हाफ में आक्रामक शुरूआती की. मैच के 57वें मिनट में गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने बच्छा बचाव कर अफगानिस्तान को बढ़त हासिल करने से रोक दिया. बांग्लादेश के खिलाफ दो गोल करने वाले छेत्री इस मैच में करिश्माई खेल नहीं दिखा सके और उन्हें मैच के 69वें मिनट में बाहर बुला लिया गया.

अफगानिस्तान गोलकीपर की किस्मत ने दिया धोखा

भारत को 75वें मिनट में उस समय सफलता मिली जब मनवीर के पास पर आशिक ने गोल पोस्ट की तरफ शॉट लगाया और अजीजी ने उसे रोकने के बाद खुद की गोल कर दिया. दरअसल अफगानिस्तान के गोलकीपर ने गेंद को पकड़ लिया था लेकिन दुर्भाग्य से गेंद उनके हाथ छूट गई और गोल के लिए चली गई. सोशल मीडिया पर यह वीडियो खूब वायरल हो रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अफगानिस्तान की टीम हालांकि 82वें मिनट में नुर हुसिन की मदद से भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत संधू को छकाने में सफल रही. बराबरी के बाद अफगानिस्तान ने आक्रमण और तेज किया लेकिन भारतीय टीम ने उन्हें गोल करने में सफल नहीं होने दिया.