Football: फीफा ने जारी किया 2022 कतर वर्ल्ड कप का लोगो, देखें VIDEO

Football: फीफा ने जारी किया 2022 कतर वर्ल्ड कप का लोगो, देखें VIDEO

2022 में कतर की सर्दियों में खेला जाएगा फुटबॉल

खास बातें

  • कतर की बड़ी इमारतों और 24 अन्य देशों में देखा गया में दिखाया गया लोगो
  • इस पर एक इनफिनिटी चिन्ह भी बना हुआ है जो टूर्नामेंट के नेचर को दर्शाता है
  • इस आयोजन में सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र नहीं थे शामिल
नई दिल्ली:

फीफा (FIFA) और कतर की आयोजक समिति ने 2022 में होने वाले वर्ल्ड कप (FIFA World Cup 2022) के लिए आधिकारिक लोगो का अनावरण किया है. दोहा में जब मंगलवार शाम को घड़ी की सूई ने 8:22 बजाए तब विशाल स्क्रीनों पर एक लोगो उभरा. यह लोगो कतर की बड़ी इमारतों और 24 अन्य देशों में देखा गया. फीफा ने एक बयान में कहा, 'लोगो पर बने कर्व रेगिस्तान के टीलों के बढ़ने और गिरने का प्रतिनिधित्व करते हैं, जबकि लूप नंबर-8 को दर्शाता हैं, जो दर्शाता है कि आठ स्टेडियमों में ये मुकाबले खेले जाएंगे. इस पर एक इनफिनिटी चिन्ह भी बना हुआ है जो टूर्नामेंट के नेचर को दर्शाता है.'

Football: जुवेंतस एफसी ने रोमांचक मुकाबले में नेपोली को 4-3 से हराया

हालांकि एक न्यूज एजेंसी के अनुसार, लोगो की शेप वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जैसी है. लोगो को दोहा से लेकर कुवैत और मोरक्को की कई इमारतों पर दर्शाया गया. हालांकि इस आयोजन में सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र शामिल नहीं थे, क्योंकि इन सभी देशों ने 2017 में कतर के साथ राजनयिक संबंधों को समाप्त कर दिए थे और गैस-समृद्ध राष्ट्र के साथ व्यापार एवं परिवहन का भी बहिष्कार किया हुआ है.


लियोनेल मेसी के साथ डिनर करना चाहते हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो, देखें VIDEO

इसके अलावा वर्ल्ड कप का लोगो न्यूयॉर्क, ब्यूनस आयर्स, साओ पाउलो, सैंटियागो, मेक्सिको सिटी, जोहान्सबर्ग, लंदन, पेरिस, बर्लिन, मिलान, मेड्रिड, मॉस्को, मुंबई, सियोल और तुर्की के 10 जिलों में दिखा. आगामी वर्ल्ड कप कतर में सर्दियों में खेला जाएगा. इतिहास में पहली बार ऐसा होगा, क्योंकि कतर की गर्मी खिलाड़ियों के मैच खेलने के अनुकूल नहीं है. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  टीएमसी सांसद ने संसद परिसर में खेला फुटबॉल



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)