FIFA World Cup Qualifiers: 20 साल बाद विदेशी जमीं पर भारत की जीत, सुनील छेत्री ने तोड़ा मेसी का रिकॉर्ड

सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) के दो गोल के दम पर भारत ने बांग्लादेश को 2-0 से हराकर फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup Qualifiers) एवं एशियाई कप 2023 की संयुक्त क्वालीफायर्स में सोमवार को यहां पहली जीत दर्ज की

FIFA World Cup Qualifiers: 20 साल बाद विदेशी जमीं पर भारत की जीत, सुनील छेत्री ने तोड़ा मेसी का रिकॉर्ड

सुनील छेत्री का कमाल, तोड़ दिया मेसी का रिकॉर्ड

Sunil Chhetri: करिश्माई खिलाड़ी सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) के दो गोल के दम पर भारत ने बांग्लादेश को 2-0 से हराकर फीफा विश्व कप 2022 (FIFA World Cup Qualifiers) एवं एशियाई कप 2023 की संयुक्त क्वालीफायर्स में सोमवार को यहां पहली जीत दर्ज की. फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स में छह साल में यह टीम की पहली जीत है. घरेलू मैदान से बाहर विश्व कप क्वालीफायर्स में भारतीय टीम ने 20 साल के बाद कोई जीत दर्ज की है. इस जीत से भारतीय टीम की एशियाई क्वालीफायर के तीसरे दौर में सीधे क्वालीफाई करने की उम्मीदें बढ़ गयी हैं. ग्रुप तालिका में शीर्ष तीन स्थानों पर रहने वाली टीमें सीधे तौर पर एशियाई कप क्वालीफायर के तीसरे दौर लिए क्वालीफाई करेगी. टीम हालांकि विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ से पहले ही बाहर हो गयी है. छेत्री ने 79वें मिनट में गोलकर टीम का खाता खोलने के बाद आखिरी क्षणों (90+2 मिनट) में एक और गोलकर ग्रुप ई के इस मैच में टीम की 2-0 से जीत सुनिश्चित कर दी.

मैच के दूसरे हाफ में मैदान में उतरे आशिक कुरुनियन के क्रास को छेत्री ने हेडर से शानदार कोण बनाते हुए गोल में बदल दिया, जिससे भारतीय कोच इगोर स्टिमक ने राहत की सांस ली। यहां अल साद स्टेडियम में छेत्री यहीं नहीं रूके उन्होंने आखिरी क्षणों में सुरेश सिंह के पास को शानदार तरीके से गोल पोस्ट में पहुंचाकर अपना 74वां अंतरराष्ट्रीय गोल दागा और भारतीय टीम के लिए तीन अंक सुनिश्चित किये. 

जिनेदिन जिदान ने रीयाल मैड्रिड का मैनेजर पद छोड़ा, बोले- क्लब को मुझ पर विश्वास नहीं है


मैच में शुरू से ही भारतीय टीम का दबदबा था लेकिन एक गोल से पिछड़ने के बाद बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने जवाबी हमला किया. बांग्लादेश की टीम बराबरी का गोल तो नहीं कर सकी लेकिन इससे भारत को बढ़त बनाने का मौका मिला जिसका छेत्री ने पूरा फायदा उठाया. अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में सक्रिय खिलाड़ियों में पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के बाद छेत्री के नाम सबसे ज्यादा गोल है. इस जीत के साथ भारतीय टीम के छह मैच में सात अंक हो गये हैं और वह ग्रुप तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. टीम के खाते में इस जीत के अलावा तीन हार और तीन ड्रॉ शामिल हैं। भारत को अब 15 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ अपना आखिरी लीग मैच खेलना है.

सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) ने तोड़ा मेसी का रिकॉ़र्ड
इस मैच में फुटबॉलर छेत्री ने 2 शानदार गोल किए और अपनी टीम को जीत दिलाई. दो गोल करते ही छेत्री ने एक खास रिकॉर्ड अपने करियर में बना दिया. छेत्री के इंटरनेशनल गोल करने की संख्या अब 74 हो गई है, इस तरह से भारतीय दिग्गज ने अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. मेसी ने अबतक अपने इंटरनेशनल करियरक में 72 गोल किए हैं. वहीं, यूएई के अली मबखाउत (73) को पछाड़ दिया है.

बता दें कि वर्तमान में खेल रहे सक्रिय खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल गोल करने का रिकॉर्ड इस समय पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो के पास हैं. रोनाल्डो ने अबतक 103 इंटरनेशनल गोल किए हैं. रोनाल्डो के बाद छेत्री इंटरनेशनल फुटबॉल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले दूसरे फुटबॉलर बन गए हैं.

टॉप 5 इंटरनेशनल गोल करने वाले सक्रिय खिलाड़ी
क्रिस्टियानो रोनाल्डो-103 (पुर्तगाल)
सुनील छेत्री-74 (भारत)
अली मबखाउत-73 (यूएई)
लियोनेल मेसी-72 (अर्जेंटीना)
रॉबर्ट लेवानडॉस्की-66 (पोलैंड)
लुईस सुआरेज-63 (उरूगवे)

इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा गोल करने वाले खिलाड़ी, देखें ऑल टाइम टॉप-10

1. पहले नंबर पर ईरान के अली डेई हैं जिनके नाम 109 गोल दर्ज है. 
2. क्रिस्टियानो रोनाल्डो- 103 (पुर्तगाल)
3. फेरेक पुस्कासो- 84 (हंगरी और स्पेन)
4.कुनिशिगे कममोटो- 80 (जापान)
5. गॉडफ्रे चितलु- 79 (जेम्बिया)
6. हुसैन सईद- 78 (इराक)
7. पेले- 77 (ब्रजील)
8.सैंडोर कोक्सिस- 75 (हंगरी)
9. बशर अब्दुल्ला-75 (कुवैत)
10. सुनील छेत्री- 74 (भारत)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com