FIFA WORLD CUP 2018: मेसी और रोनाल्‍डो जैसे स्‍टार खिलाड़ि‍यों पर लटक रही निलंबन की तलवार...

FIFA WORLD CUP 2018: मेसी और रोनाल्‍डो जैसे स्‍टार खिलाड़ि‍यों पर लटक रही निलंबन की तलवार...

ईरान के खिलाफ मैच में क्रिस्टियानो रोनाल्‍डो को यलो कार्ड मिला था (फाइल फोटो)

खास बातें

  • मेसी को नाइजीरिया के खिलाफ मैच में मिला था यलो कार्ड
  • रोनाल्‍डो के साथ ईरान के खिलाफ मैच के दौरान हुआ था ऐसा
  • शनिवार से शुरू होने वर्ल्‍डकप के प्री-क्‍वार्टर फाइनल मुकाबले
मॉस्को:

फीफा विश्‍वकप: रूस में चल रहे फीफा वर्ल्‍डकप 2018 का ग्रुप चरण खत्‍म हो चुका है. शनिवार से नॉकआउट मुकाबलों का दौर शुरू होगा. प्री-क्‍वार्टर फाइनल में पहुंची 18 टीमों टीमों की नजरें फाइनल में पहुंचने की ओर लग गई हैं. टीमों को काफी लंबा रास्ता तय करना है लेकिन उससे पहले ही खिताब की प्रबल दावेदार टीमों के स्टार खिलाड़ियों पर निलंबन की तलवार लटकने लगी है. इनमें अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी, पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और ब्राजील के नेमार भी शामिल हैं. इन तीनों ही प्‍लेयर्स पर अर्जेंटीना, पुर्तगाल और ब्राजील की टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन की उम्‍मीदें टिकी हुई हैं.समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, टूर्नामेंट का नियम कहता है कि क्वार्टर फाइनल से पहले यदि खिलाड़ियों को दो यलो कार्ड दिखाए जाते हैं तो उन्हें अगले एक मैच के लिए निलंबित कर दिया जाएगा. यदि क्वार्टर फाइनल के बाद वे रैफरी द्वारा दूसरी बार बुक पाए जाते हैं तो उन्हें सेमीफाइनल से निलंबित कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें:  'इस टीम' का डिफेंस सबसे मजबूत, 'ये टीमें' रहीं सबसे कम आक्रामक

इसका मतलब है कि कोई भी खिलाड़ी निलंबन की लटकती तलवार के साथ सेमीफाइनल में नहीं जाना चाहेगा, जो उन्हें फाइनल से निलंबित करा दे. कुछ बड़े खिलाड़ियों पर क्वार्टर फाइनल या सेमीफाइनल में निलंबन का खतरा बना हुआ है. अर्जेंटीना के स्टार खिलाड़ी  मेसी पर भी निलंबन की तलवार लटक रही है. उनको ग्रुप चरण में नाइजीरिया के खिलाफ आखिरी मिनटों में समय बर्बाद करने को लेकर येलो कार्ड दिखाया गया था. मेसी के अलावा अर्जेंटीना के पांच और खिलाड़ियों को यलो कार्ड मिल चुका है. मेसी को अब अगर नॉकआउट में फ्रांस के खिलाफ भी यलो कार्ड मिलता है तो उन्हें क्‍वार्टर फाइनल में पुर्तगाल के खिलाफ बाहर बैठना पड़ सकता है. हालांकि ऐसा तभी होगा जब दोनों टीमें अगले दौर में पहुंचती हैं.


वीडियो: बेल्जियम ने इंग्‍लैंड को हराया, जापान भी पहुंचा अंतिम 16 में

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस सूची में दूसरा नाम पुर्तगाल के करिश्माई फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो का है. रोनाल्डो को ईरान के डिफेंडर को कोहनी मारने के लिए यलो कार्ड दिया गया था. हालांकि रोनाल्डो टीम के एकमात्र खिलाड़ी नहीं हैं जिन्हें शनिवार को उरुग्वे के खिलाफ चौंकन्ना रहना होगा, बल्कि उनके पांच टीम साथी भी ग्रुप चरण में रैफरी द्वारा बुक किए जा चुके हैं. मेसी और रोनाल्डो के बाद ब्राजील की तिकड़ी-नेमार, फिलिप कॉटिन्हो और कैसीमिरो पर भी निलंबन की तलवार लटक रही है. इन खिलाड़ियों को निलंबन से बचे रहने के लिए दो जुलाई को समारा में मेक्सिको के खिलाफ होने वाले नॉकआउट मैच में रेफरी की नजर से बचकर रहना होगा. अन्य टीमों में इंग्लैंड के काइल वाल्कर और रूबेन लोफ्तस, बेल्जियम के जान वेर्टोंघन, थॉस मुनियर और केविन डी ब्रूयन को भी सतर्क रहने की जरूरत है. स्पेन के खिलाड़ी सर्जियो बुस्केटस को भी येलो कार्ड मिल चुका है.(इनपुट: आईएएनएस)