FIFA Awards में चला Lionel Messi का 'जादू', छठी बार बने सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी

FIFA Awards में चला Lionel Messi का 'जादू', छठी बार बने सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी

FIFA Awards: Lionel Messi को सर्वश्रेष्ठ पुरुष और Megan Rapinoe महिला फुटबॉलर चुना गया

मिलान (इटली):

FIFA Awards: स्पेनिश क्लब एफसी बार्सिलोना के स्टार स्ट्राइकर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) को सोमवार रात यहां हुए बेस्ट फीफा फुटबॉल अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी (FIFA player of the year Award) चुना गया जबकि सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का अवॉर्ड अमेरिका की मेगन रेपिनो (Megan Rapinoe) को मिला. मेसी ने पिछले सीजन अपनी टीम के साथ स्पेनिश लीग (ला-लीगा) का खिताब जीता था और यूरोपीय चैम्पियंस लीग में सेमीफाइनल तक का सफर भी तय किया था. उन्होंने क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo)और वर्जिल वेन डाइक ( Virgil van Dijk) को पछाड़कर छठी बार यह खिताब अपने नाम किया.

लियोनेल मेसी के साथ डिनर करना चाहते हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो

वान डिक ने पिछले सत्र में लीवरपूल को चैंपियन्स लीग खिताब दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. यूवेंट्स के फारवर्ड क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी इस पुरस्कार की दौड़ में शामिल थे लेकिन उन्होंने समारोह में हिस्सा नहीं लिया. मेसी और वान डिक अब प्रतिष्ठित बेलोन डियोर पुरस्कार के लिए चुनौती पेश करेंगे जिसकी घोषणा दो दिसंबर को होगी. इससे पहले, मेसी (Lionel Messi) ने 2009, 2010, 2011, 2012 और 2015 में यह पुरस्कार जीता था.


दूसरी तरफ महिला वर्ग में अमेरिका की रेपिनो ने वर्ल्डकप जीतने वाली टीम की अपनी साथी एलेक्स मोर्गन और इंग्लैंड की लूसी ब्रोंज को पछाड़ा. रेपीनो को महिला वर्ल्डकप में सर्वाधिक गोल दागने के लिए ‘गोल्डन बूट' और सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए ‘गोल्डन बॉल' का पुरस्कार मिला था.अमेरिका को जुलाई में महिला विश्व कप का खिताब दिलाने वाली रेपिनो को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का अवॉर्ड मिला. उन्होंने प्रतियोगिता में सबसे ज्यादा कुल छह गोल दागे थे जिसके कारण उन्हें गोल्डन बूट और गोल्डन बॉल भी दिया गया था.इस बीच, इंग्लिश क्लब लिवरपूल के कोच जुर्गन क्लॉप को पुरुषों का सर्वश्रेष्ठ कोच चुना गया जबकि महिला वर्ग में सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार अमेरिका की राष्ट्रीय टीम की कोच जिल एलिस को मिला.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: मेसी और रोनाल्डो की तुलना पर यह बोले सुनील छेत्री



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)