Football: रोनाल्डो, मेसी को पछाड़कर लुका मोड्रिक ने जीता बालोन डी ओर खिताब, कही यह बात..

Football: रोनाल्डो, मेसी को पछाड़कर लुका मोड्रिक ने जीता बालोन डी ओर खिताब, कही यह बात..

लुका मोड्रिक बालोन डी ओर पुरस्कार जीतने वाले क्रोएशिया के पहले फुटबॉलर हैं

खास बातें

  • बोले, लोगों ने अब अन्‍य खिलाड़ि‍यों पर नजर डालना शुरू किया है
  • यह पुरस्‍कार हासिल करने वाले क्रोएशिया के पहले फुटबॉलर
  • क्रोएशिया को इस वर्ष वर्ल्‍डकप के फाइनल में पहुंचाया था
पेरिस:

स्‍टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल मेसी को पछाड़ते हुए रियल मेड्रिड के खिलाड़ी और क्रोएशियाई मिडफील्डर लुका मोड्रिक ने बालोन डी ओर खिताब पर कब्जा जमाया है. बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मोड्रिक के करियर का यह पहला बालोन डी ओर खिताब है. लगभग एक दशक के बाद मेसी और रोनाल्डो के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी ने यह खिताब जीता है. मोड्रिक ने इस साल मई में अपने क्लब के साथ तीसरी बार चैम्पियंस लीग का खिताब जीता और इसके बाद उन्होंने अपनी टीम को इस साल रूस में हुए फीफा वर्ल्‍डकप के फाइनल में पहुंचने में भी मदद की थी.

इसलिए अर्जेंटीना के अधिकारियों ने अपने कप्तान लियोनेल मेसी को दिया समय

बालोन डी ओर खिताब पाने के बाद मोड्रिक ने कहा, "हो सकता है कि पिछले कुछ वर्षों में कुछ खिलाड़ियों ने बालोन डी ओर खिताब जीते होंगे लेकिन अब लोगों ने आखिरकार किसी अन्य खिलाड़ी पर नजर डालना शुरू कर दिया है." मोड्रिक ने कहा कि यह पुरस्कार उन सभी खिलाड़ियों के लिए है, जो कहीं न कहीं इसे पाने के हकदार हैं लेकिन उन्हें यह नहीं मिला. मोड्रिक ने कहा कि उनके लिए यह साल काफी खास है.


वीडियो: नेमार के गोल से ब्राजील ने जीता ओलिंपिक गोल्‍ड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

33 वर्षीय लुका यह पुरस्कार जीतने वाले क्रोएशिया के पहले फुटबॉल खिलाड़ी हैं.रोनाल्डो और मेसी ने पिछले दस वर्षों में (2008 से 2017 तक) रिकॉर्ड पांच-पांच बार यह पुरस्कार जीता था. इन दोनों से पहले आखिरी बार ब्राजील और एसी मिलान के काका ने 2007 में यह ट्रॉफी जीती थी. फ्रांस और पेरिस सेंट जर्मेन (PSG) के युवा फॉरवर्ड काइलियन एमबाप्‍पे को साल का सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी चुना गया. एमबाप्‍पे ने रूस में हुए वर्ल्‍डकप में फ्रांस को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी. ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले के बाद विश्व कप में गोल दागने वाले म्बापे दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने थे. 1958 में पेले ने यह उपलब्धि हासिल की थी. (इनपुट: एजेंसी)