पेपर नैपकिन पर हुआ था महान फुटबॉलर Lionel Messi का बार्सिलोना क्लब के साथ पहला करार

Updated: 18 October 2019 15:32 IST

Lionel Messi: लियोनेल मेसी आज फुटबॉल के बेताज बादशाह हैं और सालाना करोड़ों डॉलर कमाते हैं. फोर्ब्स की सबसे अधिक कमाई करने वाले एथलीटों की सूची में वह सबसे ऊपर हैं. उन्हें किसी चीज की कमी नहीं है लेकिन एक समय ऐसा था, जब पिता जॉर्ज और मां सेलिया के पास अपने इस बच्चे के इलाज के लिए पैसे नहीं थे.

Lionel Messi’s first ever Barcelona contract was made on a napkin
Lionel Messi ने हाल ही में लगातार पांचवीं बार यूरोपियन गोल्डन शू अवार्ड जीता है

नई दिल्ली:

पांचवीं बार यूरोपीयन गोल्डन शू अवार्ड जीतकर अर्जेंटीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi) फिर चर्चा में हैं. मेसी को यह अवार्ड एफसी बार्सिलोना के लिए दिए गए योगदान के लिए मिला. मेसी ने अपना लगभग पूरा करियर एफसी बार्सिलोना में बिता दिया. साल दर साल उनके करार का बकायदा नवीकरण हुआ. क्या आप यकीन करेंगे कि एफसी बार्सिलोना (Barcelona contract) के साथ मेसी का पहला करार पूरी औपचारिकता के साथ नहीं, बल्कि जल्दबाजी में पेपर नैपकिन पर लिखा गया था. मेसी अर्जेंटीना के पहले फुटबॉल खिलाड़ी हैं जिन्हें साल 2019 में फीफा वर्ल्ड प्लेयर ऑफ द इयर अवार्ड से नवाजा गया था. इसके अलावा वह पांच बार प्रतिष्ठित बालोन डी'ओर अवार्ड, 2019 में द बेस्ट फीफा मेन प्लेयर अवार्ड, 2014 में फीफा गोल्डन बॉल अवार्ड, 2011 और 2015 में यूएफा मेन्स प्लेअर ऑफ द इयर अवार्ड, आठ बार ला लीगा बेस्ट प्लेयर अवार्ड और न जाने कौन-कौन से पुरस्कार जीत चुके हैं.

विराट कोहली ने अपनी प्रेरणा क्रिस्टियानो रोनाल्डो को बताया मेसी से बेहतर फुटबॉलर

24 जून, 1987 को अर्जेंटीना के रोजारियो में जन्मे लियोनेल आंद्रेस मेसी (Lionel Messi) को वर्ल्ड फुटबॉल के महानतम खिलाड़ियों (Great Footballer) में से एक माना जाता है. एफसी बार्सिलोना में 10 नंबर की जर्सी पहनने वाले मेसी साल 2000 से बार्सिलोना में हैं और 2003-2004 में बार्सिलोना-सी के लिए 10 मैच, 2004-2005 में बार्सिलोना-बी टीम के लिए 22 मैच तथा सीनियर टीम के लिए 2004 से अब तक कुल 455 मैच खेल चुके हैं.  455 मैचों में मेसी के नाम रिकॉर्ड 420 गोल हैं. स्टील फैक्टरी के एक मैनेजर जॉर्ज मेसी के बेटे लियोनेल मेसी आज फुटबॉल के बेताज बादशाह हैं और सालाना करोड़ों डॉलर कमाते हैं. फोर्ब्स की सबसे अधिक कमाई करने वाले एथलीटों की सूची में वह सबसे ऊपर हैं. आज उन्हें किसी चीज की कमी नहीं है लेकिन एक समय ऐसा था, जब पिता जॉर्ज और मां सेलिया के पास अपने इस बच्चे के इलाज के लिए पैसे नहीं थे. मेसी के परिवार में फुटबॉल रचा-बसा है. इन्हीं सबके के बीच लियो ने फुटबॉल की कला सीखी और चार साल की उम्र में रोजारियो के क्लब ग्रैंडोली में शामिल हुए. उनके पिता अपने काम से फुर्सत मिलने के बाद इस क्लब में कोचिंग दिया करते थे. जल्द ही मेसी ने अपनी प्रतिभा से सबको प्रभावित किया.

महान फुटबॉलर पेले ने कहा, लियोनेल मेसी से बेहतर थे डिएगो माराडोना

यहां से निकलकर मेसी अपने पसंदीदा न्यूवेल्स ओल्ड ब्लाएज क्लब में शामिल हुए. उस समय उनकी उम्र छह साल थी। मेसी शानदार खेल रहे थे और एक बेहतरीन पेशेवर खिलाड़ी बनने की राह पर थे लेकिन 10 साल की उम्र में उनके अंदर ग्रोथ हार्मोन डिफिसिएंसी का पता चला. इससे बच्चे का विकास रुक जाता है. पिता ने हेल्थ इंश्योरेंस ले रखी थी, लेकिन उससे सिर्फ दो साल का इलाज हो सका. इलाज की कीमत 1000 डॉलर प्रति महीने थी जो उनके पिता के लिए बहुत अधिक थी. न्यूवेल्स ने योगदान देने का वादा किया लेकिन बाद में मुकर गया. मेसी ब्यूनस आयर्स के क्लब रिवर प्लेट के प्लेमेकर पाब्लो अइमार के फैन थे और इसे देखते हुए अइमार ने मेसी की मदद करनी चाही लेकिन देश की आर्थिक हालत खस्ता होने के कारण वे भी अधिक समय तक मेसी की मदद नहीं कर सके.

मेसी की मां का ताल्लुक स्पेन के काटालोनिया से था, वहां उनके रिश्तेदार रहते थे. सितम्बर 2000 में एक रिश्तेदार ने मेसी के बार्सिलोना आने और ट्रायल देने का इंतजाम किया. एफसी बार्सिलोना ने मेसी के रिश्तेदारों से वादा किया था कि अगर बच्चा वाकई प्रतिभाशाली है तो वह उसका इलाज कराने के लिए तैयार हैं. मेसी के परिवार के लिए यह बड़ा अवसर था. मेसी स्पेन आए. एफसी बार्सिलोना की फर्स्ट टीम के डायरेक्टर चार्ली रेक्सा (Carlos Rexach)मेसी की प्रतिभा के इतने कायल हुए कि वह तुरंत मेसी के साथ करार करना चाहते थे लेकिन बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स को आपत्ति थी. उस समय यूरोपीयन क्लबों में इतनी कम उम्र में किसी विदेशी खिलाड़ी के साथ करार का चलन नहीं था।

मेसी के लिए रास्ता बंद होता दिखा. 14 दिसम्बर, 2000 को मेसी के पिता ने एफसी बार्सिलोना से कहा कि वह अपना वादा पूरा करे नहीं तो वह कोई और रास्ता देखेंगे. रेक्सा, मेसी से दोबारा मिले और बिना किसी हिचक के मेसी के साथ करार की घोषणा की चूंकि रेक्सा के पास उस समय करारनामा लिखने के लिए कोई कागज नहीं था, लिहाजा रेक्सा ने अपने पास मौजूद एक पेपर नैपकिन पर ही मेसी का पहला करार लिख दिया. फरवरी, 2001 में मेसी का परिवार रोजारियो से बार्सिलोना आ गया और क्लब स्टेडियम-कैम्प नोउ के पास स्थित एक अपार्टमेंट में उसके रहने का इंतजाम हुआ. रेक्सा ने बाद में स्वीकार किया था कि वह मेसी को खोना नहीं चाहते थे क्योकि उनके अंदर उन्हें  एक महान फुटबॉल खिलाड़ी दिखा था और यही कारण था कि वह बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के फैसले के खिलाफ जाने को मजबूर हुए. रेक्सा की बात सच साबित हुई और आज मेसी (Lionel Messi)की गिनती फुटबॉल जगत के सर्वकालिक महान खिलाड़ियों में होती है. मेसी का सम्मान करते हुए स्पेन ने उन्हें नागरिकता प्रदान की. आज मेसी के पास दो पासपोर्ट (स्पेन और अर्जेटीना) हैं. मेसी को स्पेनिश टीम के लिए खेलने का न्यौता भी मिला था लेकिन उन्होंने इसे नकार दिया.

वीडियो: लियोनेल मेसी की अर्जेंटीना टीम फुटबॉल वर्ल्डकप से बाहर



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
संबंधित खबरें
तीन माह का बैन झेलने के बाद Lionel Messi की अर्जेंटीना फुटबॉल टीम में हुई वापसी
तीन माह का बैन झेलने के बाद Lionel Messi की अर्जेंटीना फुटबॉल टीम में हुई वापसी
पेपर नैपकिन पर हुआ था महान फुटबॉलर Lionel Messi का बार्सिलोना क्लब के साथ पहला करार
पेपर नैपकिन पर हुआ था महान फुटबॉलर Lionel Messi का बार्सिलोना क्लब के साथ पहला करार
Football: ला लिगा में बार्सिलोना क्लब जीता लेकिन स्टार खिलाड़ी लियोनेस मेसी हुए चोटिल
Football: ला लिगा में बार्सिलोना क्लब जीता लेकिन स्टार खिलाड़ी लियोनेस मेसी हुए चोटिल
FIFA Awards में चला Lionel Messi का
FIFA Awards में चला Lionel Messi का 'जादू', छठी बार बने सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी
लियोनेल मेसी के साथ डिनर करना चाहते हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो, देखें VIDEO
लियोनेल मेसी के साथ डिनर करना चाहते हैं क्रिस्टियानो रोनाल्डो, देखें VIDEO
Advertisement