King's Cup 2019: भारत ने मेजबान थाईलैंड को हराया, अनिरुद्ध थापा ने दागा एकमात्र गोल

Updated: 08 June 2019 17:27 IST

King's Cup 2019: भारतीय टीम ने अपने दूसरे और आखिरी मैच में मेजबान थाईलैंड (Thailand football team) को 1-0 से मात दी. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम टूर्नामेंट में तीसरे पायदान पर रही.

King
King's Cup 2019: गोल करने के बाद जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी अनिरुद्ध थापा

बुरिराम:

King's Cup 2019: भारतीय फुटबॉल टीम (India football team) ने चांग एरेना (Chang Arena) में खेले गए किंग्स कप 2019 (King's Cup 2019) के अपने दूसरे और आखिरी मैच में मेजबान थाईलैंड (Thailand football team) को 1-0 से मात दी. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम टूर्नामेंट में तीसरे पायदान पर रही. भारतीय टीम के लिए अनिरुद्ध थापा (Anirudh Thapa) ने मुकाबले का एकमात्र गोल किया. भारत 1977 में भी इस टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रहा था. मुख्य कोच इगोर स्टीमाक (Igor Štimac) के मार्गदर्शन में भारतीय टीम की यह पहली जीत है. 

Football: सपना हुआ सच, अब रियल मैड्रिड के लिए खेलेंगे ईडन हैजार्ड

स्टीमाक (Igor Stimac) ने इस मैच से पहले दिए गए अपने बयान पर अमल करते हुए शुरुआती 11 में कुल आठ बदलाव किए और सुनील छेत्री (Sunil Chhetri) को भी बाहर बैठाया. उनकी गैरमौजूदगी में केरला ब्लास्टर्स के डिफेंडर संदेश झिंगन (Sandesh Jhingan) ने कप्तानी की. स्टीमाक ने अमरिंदर सिंह, आदिल खान, अनिरुद्ध थापा, विनीत राय, रेनियर फर्नांडिस, अमरजीत सिंह, बलवंत सिंह और फारुख चौधरी को मौका दिया. भारत की शुरुआत शानदार रही और उसने पहले मिनट से ही जुझारूपन दिखाते हुए थाईलैंड की मिडफील्ड एवं डिफेंस पर दबाव बनाया. अटैकिंग अप्रोच का फायदा मेहमान टीम को 17वें मिनट में मिला. भारत ने विंग से अटैक किया और डिफेंडर आदिल खान (Adil Khan) के क्रॉस पर डिफ्लैक्शन के जरिए गोल करते हुए थापा ने अपनी टीम को बढ़त दिला दी. 

लिवरपूल में हेट क्राइम रोकने में कामयाब रहे हैं स्‍टार फुटबॉलर मो. सालाह, शोध में खुलासा..

एक गोल से पिछड़ने के बाद थाईलैंड की टीम ने गेंद पर अधिक नियंत्रण रखने पर भरोसा दिखाया. मेजबान टीम ने 22वें मिनट में अटैक किया और कप्तान तीरासलि डांगडा (Teerasil Dangda) ने 18 गज के बॉक्स के अंदर से गेंद को गोल में डालने में कामयाब रहे, लेकिन रैफरी ने उसे ऑफ साइड करार दिया. पहला हाफ समाप्त होने से पहले थाईलैंड को गोल करने के कुछ मौके मिले, लेकिन मुकाबले में शानदार प्रदर्शन कर रहे आदिल खान (Adil Khan) ने दमदार टैकल करते हुए मेजबान टीम को बराबरी नहीं करने दी. इंजुरी टाइम में भारत के फारूख चौधरी (Farukh Choudhary) को भी अपनी टीम की बढ़त को दोगुना करने का मौका मिला. हालांकि वह वन ऑन वन की स्थिति में भी गोल नहीं कर पाए. 

रेप का आरोप लगाने वाली महिला की अंतरंग तस्वीरें पोस्ट करके फंसे फुटबॉल स्‍टार नेमार

दूसरा हाफ बेहद रोमांचक रहा. दोनों टीमों के बीच शुरुआत से ही कड़ी टक्कर देखने को मिली. मैच के 55वें मिनट में मेजबान टीम के खिलाड़ी ने दाएं विंग से क्रॉस दिया और गोलकीपर अमरिंदर सिंह (Amrinder Singh) ने शानदार बचाव करते हुए भारत को मैच में पिछड़ने नहीं दिया. 68वें मिनट में थाईलैंड को कड़ा झटका लगा. चोटिल होने के कारण सुपहान थौंगसोंग (Suphan Thongsong) को मैदान से बाहर जाना पड़ा. हालांकि इससे मेजबान टीम के आक्रमण में कोई कमी नहीं आई. दूसरे हाफ में भारतीय डिफेंस की कड़ी परीक्षा हुई और संदेश झिंगन (Sandesh Jhingan) के नेतृत्व में मेहमान टीम के डिफेंडर इस पर खरे उतरे. अतिरिक्त समय में थाईलैंड के खिलाड़ियों ने दोनों विंग से लगातार अटैक किए, लेकिन उसे गोल करने में कामयाबी नहीं मिली. थाईलैंड के खिलाफ भारत की यह लगातार दूसरी जीत है. इससे पहले साल की शुरुआत में हुए एएफसी एशियन कप (AFC Asian Cup) में भारत ने थाईलैंड को 4-1 से रौंदा था. (इनपुटः IANS)

Video: कश्मीर में तेजी से बढ़ रहा है फुटबॉल का जुनून

Comments
हाईलाइट्स
  • पूरे मैच में भारत की ओर से एकमात्र गोल अनिरुद्ध थापा ने दागा
  • 1977 में भी भारत इस टूर्नामेंट में तीसरे स्थान पर रहा था
  • कोच स्टीमाक के नेतृत्व में भारतीय टीम ने दर्ज की पहली जीत
संबंधित खबरें
King
King's Cup 2019: भारत ने मेजबान थाईलैंड को हराया, अनिरुद्ध थापा ने दागा एकमात्र गोल
King
King's Cup 2019: भारतीय कोच स्टीमाक ने की टीम की घोषणा, जानिए कौन-कौन खिलाड़ी है शामिल...
Advertisement