फ्रांस के पवार्ड ने जीता ‘वर्ल्डकप गोल ऑफ द टूर्नामेंट’ अवार्ड, देखें यह लाजवाब गोल

फ्रांस के पवार्ड ने जीता ‘वर्ल्डकप गोल ऑफ द टूर्नामेंट’ अवार्ड, देखें यह लाजवाब गोल

22 वर्षीय डिफेंडर बेंजामिन पवार्ड ने लुकास हर्नांडिज के क्रॉस पर यह गोल किया था

खास बातें

  • अर्जेंटीना के खिलाफ दागा था उन्‍होंने यह गोल
  • उनके इस गोल को सबसे अधिक वोट मिले
  • क्रोएशिया को हराकर चैंपियन बना है फ्रांस
पेरिस:

फ्रांस के बेंजामिन पवार्ड को रूस में आयोजित फीफा वर्ल्‍डकप 2018 का सर्वश्रेष्‍ठ गोल करने का श्रेय हासिल हुआ है. अर्जेंटीना के खिलाफ अपने इस शानदार गोल के बूते उन्‍होंने‘2018 वर्ल्ड कप गोल ऑफ द टूर्नामेंट ’का पुरस्कार जीता. फुटबॉल की शीर्ष संस्‍था फीफा ने आज इसकी घोषणा की. स्टुटगार्ट के इस 22 वर्षीय डिफेंडर ने लुकास हर्नांडिज के क्रॉस पर दायें पैर से 57 वें मिनट में दनदनाता गोल किया जिससे चैम्पियन बने फ्रांस ने अंतिम 16 के मुकाबले में अर्जेंटीना के खिलाफ 2-2 की बराबरी हासिल कर ली थी.

फ्रांस ने इसके बाद यह मैच 4-3 से अपने नाम किया था और फिर 15 जुलाई को फाइनल में क्रोएशिया को पस्त किया था. पवार्ड के इस शानदार प्रयास ने उन्हें लोगों का वोट दिलाया जिससे वह टूर्नामेंट के 169 गोल में से सर्वश्रेष्ठ गोल का पुरस्कार हासिल करने में सफल रहे. इसके लिये उन्हें कोलंबिया के मिडफील्डर जुआन क्विंटेरो और क्रोएशिया के लुका मोदरिच के प्रयास से चुनौती मिली थी.

फ्रांस के पोग्बा ने जीत गुफा से सुरक्षित निकले थाई खिलाड़ियों को समर्पित की


वीडियो: फ्रांस के दूतावास में मना वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचने का जश्न

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कमर की चोट के साथ एमबापे ने खेला था फाइनल
उधर, फ्रांस के स्टार स्ट्राइकर काइलियान एमबापे ने खुलासा किया है कि उन्‍होंने कमर में चोट के साथ फुटबॉल वर्ल्‍डकप 2018 का सेमीफाइनल और फाइनल खेला था. फ्रांस की फुटबॉल पत्रिका को दिये इंटरव्यू में एमबापे ने कहा कि रूस में टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से तीन दिन पहले उसकी रीढ़ की हड्डियों में से तीन खिसक गई थी. फ्रांस ने क्रोएशिया को 4-2 से हराकर खिताब जीता था.उन्‍होंने कहा,‘मैं विरोधियों को इसकी भनक नहीं लगने देना चाहता था वरना वे मेरी कमर को निशाना बनाते.’एमबापे ने कहा,‘हमने फाइनल में भी इसे छिपाये रखा.’एमबापे ने फाइनल में एक गोल समेत टूर्नामेंट में चार गोल करके वर्ल्‍डकप 2018 के सर्वश्रेष्ठ युवा खिलाड़ी का पुरस्कार जीता. वह पेले के बाद वर्ल्‍डकप में दो या अधिक गोल करने वाले दूसरे सबसे युवा खिलाड़ी बने थे. (इनपुट: एजेंसी)



अन्य खबरें