FRA vs ARG: के.एमबापी ने पांच मिनट में अर्जेंटीना को किया विश्व कप से बाहर

FRA vs ARG: के.एमबापी ने पांच मिनट में अर्जेंटीना को किया विश्व कप से बाहर

पांच मिनट के भीतर गोल दागने वाले और मैन ऑफ द मैच के. एमबापी

खास बातें

  • के. एमबापी ने बदल दी मैच की तस्वीर
  • के.एमबापी ने किए दो शानदार गोल
  • के.एमबापी बने मैन ऑफ द मैच
कजान:

सब कुछ ही तो था रूस में खेले जा रहे 21वें फीफा विश्व कपके पहले प्री-क्वार्टरफाइनल में. दुनिया की दो दिग्गज टीमें. दो बार की चैंपियन अर्जेंटीना और साल 1998 का चैंपियन फ्रांस. बॉलीवुड की किसी मूवी जैसी नाटकीयता. और कहीं न कहीं क्रिकेट जैसा रोमांच. और इन तमाम बातों पर हावी रहा फ्रांस के के. एमबापी का जादू. सिर्फ पांच मिनट के भीतर के.एमबापी ने दो गोल दाग उसे 4-3 से आगे कर दिया. और एमबापी का यही करिश्माई प्रदर्शन ही फ्रांस के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने और अर्जेंटीना की विश्व कप से विदाई का सबसे बड़ा सबब बन गया.के. एमबापी को ही मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

इंजुरी टीम में अर्जेंटीना ने गोल तो दागा, लेकिन पूरी कोशिशों के बावजूद स्कोर 4-3 ही रह गया. और इसी के साथ  फ्रांस ने दो बार के पूर्व चैंपियन अर्जेंटीना को परास्त कर टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया. फ्रांस ने दूसरे हाफ में नियमित अंतराल में एक के बाद एक तीन गोल दागे. एक समय स्कोर हाफ टाइम तक 1-1 की बराबरी पर था.

खेल की शुरुआत में फ्रांस के लिए ए. ग्रेजमैन ने खेल के 13वें मिनट में पेनल्टी किक के जरिए गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिलाई. लेकिन 41वें मिनट में अर्जेंटीना के ए. डि. मारिया ने लेफ्ट किक से बेहतरीन मैदानी गोल दागते हुए स्करो 1-1 से बराबर कर दिया. यह स्कोर हाफ टाइम तक बरकरार रहा. लेकिन दूसरे हाफ की शुरुआत में ही अर्जेंटीना के जी. मेर्काडो ने 48वें मिनट में गोल दाग अर्जेंटीना को 2-1 से आगे कर दिया. अब इसे अर्जेंटीना की आत्मसंतुष्टि कहें या कुछ और, लेकिन इस बढ़त के बाद फ्रांस ने अर्जेंटीना पर एक के बाद एक लगातार हमले बोले और इसका उसे पूरा-पूरा फायदा मिला. 


यह भी पढ़ें:  FIFA WORLD CUP 2018: अभी तक 'इस टीम' का डिफेंस सबसे मजबूत, 'ये टीमें' रहीं सबसे कम आक्रामक

फ्रांस ने 11 मिनट के भीतर अर्जेंटीना पर एक के बाद एक तीन गोल दागे. शुरुआत की खेल के 57वें मिनट में पी. पैवार्ड ने, जिन्होंने शानदार मैदानी गोल दाग फ्रांस को फिर से 2-2 की बराबरी पर ला दिया. बराबरी के बाद सिर्फ छह मिनट ही गुजरे थे कि के. एमबापी ने एक और गोल दाग फ्रांस को 3-2 से आगे कर दिया. इस गोल ने फ्रांस का मनोबल इतना बढ़ाया कि फ्रांसिसी टीम ने एक और हमला करते हुए अर्जेंटीना के खिलाफ चौथा गोल कर डाला. यह गोल भी चार मिनट बाद ही के. एमबापी ने खेल के 68वें मिनट में किया.

यह गोल खाने के बाद अर्जेंटीनाई खिलाड़ियों की शारीरिक भाषा की निस्तेज पड़ गई. शेष बचे हुए 22 मिनट में अर्जेंटीना ने कोशिशों तो खूब कीं, लेकिन इन प्रयासों में उत्साह कम था, जोश कम था. फ्रांसिसी खिलाड़ियों के जोश और जज्बे के सामने मैसी एंड कंपनी की नहीं ही चली. और तय समयावधि मतलब 90 मिनट के भीतर मुकाबले में फ्रांस ने 4-2 के स्कोर को बरकरार रखा. इंजुरी टाइम में खेल के 93वें मिनट में अर्जेंटीना के एस. एगुएरो ने गोल दाग कर स्कोर को 4-3 कर अपनी टीम को एक हल्की सी उम्मीद दी.

सीटी बजने से ठीक पहले अर्जेंटीना ने फ्रांसिसी खेमे पर हमला बोल अपने समर्थकों को में जोश जरूर भरा, लेकिन यह प्रयास बेकार गया. और इसी के साथ फ्रांस ने स्टेडियम में जमा हजारों अर्जेंटीना समर्थकों की आंखों को नाम कर दिया. और मेसी को एक ऐसा बड़ा गम दे  दिया, जो उन्हें ताउम्र सालता रहेगा. 

VIDEO:  अर्जेंटीना स्टार लियोनेल मेसी ने नाईजीरिया के खिलाफ अपना पहला गोल किया. 

नॉकआउट मैचों खासकर विश्व कप में ऐसा प्रदर्शन कभी-कभी ही देखने को मिलता है, जैसा प्रदर्शन के. एमबाबी ने किया. और उनके इस प्रदर्शन को न केवल उनके देशवासी बल्कि विश्व जगत के तमाम फुटबॉलप्रेमी सालों तक याद रखेंगे. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com