अर्जेंन्‍टीना के स्‍टार फुटबॉलर Lionel Messi ने रिकॉर्ड छठी बार जीता 'बैलॉन डीओर' पुरस्कार

Updated: 03 December 2019 13:45 IST

Ballon d'Or Award:32 वर्षीय मेसी 2009 और 2012 के बीच लगातार चार बार यह पुरस्कार जीत चुके हैं. बैलॉन डी'ओर पुरस्कार की रेस में इस बार लिवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डिक दूसरे और जुवेंतस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो वोटिंग में तीसरे स्थान पर रहे.

Football: Lionel Messi Wins Record Sixth Ballon d
Lionel Messi 2009 और 2012 के बीच लगातार चार बार बैलॉन डी'ओर पुरस्कार जीत चुके हैं

पेरिस:

Lionel Messi: अर्जेन्‍टीना के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी (Lionel Messi)ने रिकॉर्ड छठी बार बैलॉन डी'ओर पुरस्कार (Ballon d'Or award) जीत लिया है. बीबीसी के मुताबिक, मेसी का 2015 के बाद से यह पहला बैलॉन डी'ओर पुरस्कार है. उन्होंने 2018-19 में अपने क्लब बार्सिलोना और अपनी राष्ट्रीय टीम अर्जेन्‍टीना के लिए अब तक 56 गोल दागे हैं. गौरतलब है क‍ि 32 वर्षीय मेसी (Lionel Messi) 2009 और 2012 के बीच लगातार चार बार यह पुरस्कार जीत चुके हैं. बैलॉन डी'ओर पुरस्कार की रेस में इस बार लिवरपूल के डिफेंडर वर्जिल वान डिक दूसरे और जुवेंतस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो वोटिंग में तीसरे स्थान पर रहे. रोनाल्डो अब तक छह बार बैलॉन डी' ओर पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं.

मेसी ने पिछले साल के विजेता लूका मोडरिच से पुरस्कार लेने के बाद कहा,‘मैंने दस साल पहले पहली बार यह खिताब जीता था. मैं 22 बरस का था और अपने तीनों भाइयों के साथ यहां आया था. मेरे लिये यह सपने जैसा था.' उन्होंने कहा,‘सब कुछ ठीक रहा तो मुझे लगता है कि कुछ साल और खेल सकता हूं.समय मानो उड़ रहा है और सब कुछ अचानक हो रहा है. मुझे उम्मीद है कि यूं ही खेल का मजा लेता रहूंगा.' इंग्‍लैंड के पूर्व फुटबॉलर डेव‍िड बेकहैम और गैरी ल‍िनेकर ने छठी बार यह प्रत‍िष्‍ठ‍ित अवार्ड जीतने पर मेसी को बधाई दी है. ल‍िनेकर ने मेसी को असाधारण प्‍लेयर बताया है.

मेसी को इस साल सितंबर में फीफा के साल के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार मिला था. वह पिछले सीजन में चैंपियंस लीग में 12 गोल के साथ टॉप स्कोरर रहे थे. महिलाओं में अमेरिका की मेगन रेपिनो ने दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का सम्मान हासिल किया. मेगन की कप्तानी में अमेरिका ने इस साल जुलाई में फ्रांस में वर्ल्‍डकप जीता था. 34 वर्षीय मेगन इस साल फीफा की साल की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार जीत चुकी हैं.

वीड‍ियो: कश्‍मीर से तेजी से लोकप्र‍िय हो रहा फुटबॉल

Comments
हाईलाइट्स
  • 2015 के बाद मेसी का यह पहला बैलॉन डी'ओर पुरस्‍कार
  • 2009 से 2012 के बीच लगातार यह पुरस्‍कार जीत चुके हैं
  • रेस में इस बार लिवरपूल के वान डिक दूसरे स्‍थान पर रहे
Advertisement