Football: नेमार के प्रभाव से मुक्त ब्राजील की फुटबॉल टीम ने 12 साल बाद जीता 'बड़ा' खिताब

Updated: 09 July 2019 14:10 IST

Neymar: ग्रुप स्टेज मैच के दौरान जब वेनेजुएला के साथ ब्राजील ने 0-0 से ड्रॉ खेला था तब भी नेमार टीम में नहीं थे. इस मैच के बाद टीम ने धीरे-धीरे टूर्नामेंट में आगे बढ़ना शुरू किया. और फाइनल मुकाबले में पेरू को 3-1 से हराकर जब कप्तान दानी एल्वेस ने ट्रॉफी उठाकर 12 साल बाद ब्राजील की झोली में किसी बड़े टूर्नामेंट का खिताब डाला तो साथ यह भी सिद्ध कर दिया कि ब्राजील की टीम नेमार के बिना भी खिताब जी सकती है.

Football: Brazilian football team free from Neymar
Neymar: टूर्नामेंट से पहले चोटिल होने के कारण राष्ट्रीय टीम से बाहर हो गए थे नेमार

रियो डी जेनेरिया:

Football: ब्राजील ने अपने स्टार खिलाड़ी नेमार (Neymar) के बिना ही दक्षिणी अमेरिका के प्रतिष्ठित फुटबॉल टूर्नामेंट कोपा अमेरिका-2019 (Copa America 2019) जीत लिया. ब्राजील ने नौवीं बार यह खिताब जीता. टूर्नामेंट से पहले चोटिल होने के कारण नेमार राष्ट्रीय टीम (Brazil national football team) से बाहर हो गए थे. हालांकि उनके बाहर होने की केवल ये ही एक वजह नहीं थी. इसके अलावा उन पर लगे दुष्कर्म के आरोप भी थे. जिन्होंने उन्हें और उनकी टीम को अंतर्राष्ट्रीय मीडिया की सुर्खियों में ला दिया था. इससे न केवल नेमार को बल्कि ब्राजील की फुटबॉल टीम को भी परेशानियों का सामना करना पड़ा था. नेमार से जुड़े इस मामले को लेकर उनके पिता और टीम के कोच टीटे ने सफाई दी थी. हालांकि इस मामले को लेकर अभी जांच चल रही है, लेकिन जब से नेमार राष्ट्रीय टीम से बाहर हुए तब से ब्राजील की टीम चैन की सांस ले रही है. इसके साथ ही टीम ने यह भी साबित कर दिया कि वह नेमार के बिना भी जीत सकती है. इससे पहले टीम की नेमार पर अत्यधिक निर्भरता के चलते आलोचना होती रही थी. 

Copa America: पेरू को 3-1 से हराकर नौवीं बार चैंपियन बना ब्राजील

ग्रुप स्टेज मैच के दौरान जब वेनेजुएला के साथ ब्राजील ने 0-0 से ड्रॉ खेला था तब भी नेमार टीम में नहीं थे. इस मैच के बाद टीम ने धीरे-धीरे टूर्नामेंट में आगे बढ़ना शुरू किया. और फाइनल मुकाबले में पेरू को 3-1 से हराकर जब कप्तान दानी एल्वेस ने ट्रॉफी उठाकर 12 साल बाद ब्राजील की झोली में किसी बड़े टूर्नामेंट का खिताब डाला तो साथ यह भी सिद्ध कर दिया कि ब्राजील की टीम नेमार के बिना भी खिताब जीत सकती है. इस टूर्नामेंट में ब्राजील ने सर्वश्रेष्ठ हमले किए, सर्वश्रेष्ठ रक्षा पंक्ति अपनाई और अपने नवोदित खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के चलते खिताब जीतकर दिखाया कि वे नेमार के प्रभाव से पूरी तरह मुक्त हो चुकी है. 

Women's Football: नीदरलैंड्स को हराकर अमेरिका ने चौथी बार जीता फीफा वर्ल्ड कप

हालांकि लिवरपूर के लिए खेलने वाले ब्राजील के खिलाड़ी एलिसन इस बात को नहीं मानते कि ब्राजील की टीम नेमार के प्रभाव से मुक्त हो चुकी है. हालांकि दूसरे चाहे इसे कूटनीतिक रूप से कितना भी महत्व देते हो. एलिसन ने कहा, 'यह नेमार के बिना मुश्किल था, क्योंकि वह बहुत प्रतिभाशाली है और सामूहिक रूप से बहुत कुछ लाता है.' उन्होंने कहा, 'टीम की ताकत दिखाने के लिए जीतना महत्वपूर्ण था. कभी-कभी वह सभी का ध्यान आकर्षित करता है और हम थोड़ा बाहर निकल जाते हैं, लेकिन वह हमसे बहुत प्यार करता है.'

Video: कश्मीर में तेजी से बढ़ रहा है फुटबॉल का जुनून



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Comments
हाईलाइट्स
  • टूर्नामेंट से पहले दुष्कर्म के आरोप का सामना करना पड़ा था नेमार को
  • साओ पाउलो पुलिस कर रही है आरोपो की जांच
  • नेमार के बिना टीम ने जीता कोपा अमेरिका-2019 का खिताब
संबंधित खबरें
स्टार फुटबॉलर नेमार को लोन पर लेने के बार्सिलोना के प्रस्ताव को PSG ने किया खारिज
स्टार फुटबॉलर नेमार को लोन पर लेने के बार्सिलोना के प्रस्ताव को PSG ने किया खारिज
बार्सिलोना कोच एर्नेस्तो वल्वेर्दे ने क्लब में नेमार की वापसी को लेकर कही यह बात
बार्सिलोना कोच एर्नेस्तो वल्वेर्दे ने क्लब में नेमार की वापसी को लेकर कही यह बात
इस वजह से नेमार के खिलाफ रेप के आरोप वापस लिए गए
इस वजह से नेमार के खिलाफ रेप के आरोप वापस लिए गए
फुटबॉलर नेमार पर रेप का आरोप लगाने वाली मॉडल ही जांच के घेरे में आई..
फुटबॉलर नेमार पर रेप का आरोप लगाने वाली मॉडल ही जांच के घेरे में आई..
इस वजह से ब्राजील के स्टार फुटबॉलर नेमार पर लगे रेप के आरोप की जांच हुई बंद..
इस वजह से ब्राजील के स्टार फुटबॉलर नेमार पर लगे रेप के आरोप की जांच हुई बंद..
Advertisement