रिकॉर्ड संख्या में दर्शकों ने फीफा वर्ल्ड कप का टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लुत्फ उठाया

रिकॉर्ड संख्या में दर्शकों ने फीफा वर्ल्ड कप का टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लुत्फ उठाया

फ्रांस ने क्रोएशिया को हराकर वर्ल्ड कप जीता था.

खास बातें

  • कम से कम एक मिनट के कवरेज को 1.12 अरब लोगों ने देखा
  • डिजिटल माध्यम के जरिए 23.182 करोड़ लोगों ने फाइनल देखा
  • कवरेज को देखने वाले लोगों की संख्या 1.95 अरब से बढ़कर 2.49 अरब हुई
पेरिस:

रूस में इस साल हुए फीफा विश्व कप को टीवी या फिर डिजिटल प्लेटफॉर्म पर करीब 3.5 अरब से अधिक लोगों ने देखा. फीफा ने शुक्रवार को यह जानकारी साझा की. जानकारी के अनुसार टूर्नामेंट के आधिकारिक प्रसारण करने वाले चैनल ने दर्शकों से हासिल आंकड़ों के हवाले से बताया कि इस साल 15 जून से 15 जुलाई तक हुए फीफा विश्व कप को रिकॉर्ड 3.572 अरब लोगों ने देखा. वैश्विक स्तर पर टीवी पर कम से कम एक मिनट का कवरेज देखने वाले लोगों की संख्या 3.262 अरब रही और करीब 30.97 करोड़ जनता ने डिजिटल प्लेटफॉर्म पर विश्व कप का लुत्फ उठाया. 

फ्रांस और क्रोएशिया के बीच हुए फाइनल मैच के कम से कम एक मिनट के कवरेज को 1.12 अरब लोगों ने देखा. टीवी पर 88.437 करोड़ जबकि डिजिटल माध्यम के जरिए 23.182 करोड़ लोगों ने फाइनल मुकाबला देखा. यह रिपोर्ट पूरे विश्व के बाजार में मौजूद आधिकारिक टीवी लेखा परीक्षा एजेंसियों द्वारा एकत्र की गई शेड्यूलिंग और ऑडियंस के आंकड़ों पर आधारित है. इससे यह भी जानकारी मिली कि पिछले विश्व कप की तुलना में इस बार लोगों ने अधिक समय तक टीवी पर टूर्नामेंट को देखा.

यह भी पढ़ें: FIFA World Cup 2018: LIVE रिपोर्टिंग के दौरान रिपोर्टर के साथ हुई अश्लील हरकत


रूस में हुए फीफा विश्व कप को कम से कम तीन मिनट के लिए 3.04 अरब लोगों ने देखा जोकि 2014 में ब्राजील में हुए टूर्नामेंट से 10.9 प्रतिशत अधिक है. कम से कम 30 मिनट तक टूर्नामेंट की कवरेज को देखने वाले लोगों की संख्या 1.95 अरब से बढ़कर 2.49 अरब हुई.

VIDEO: फ्रांस फाइनल में  क्रोएशिया को हराकर चैंपियन बना था. 

फीफा के कमर्शियल ऑफिसर फिलिप ले फ्लोच ने कहा कि हमें यह देखकर बहुत खुशी हुई है कि मैच को अधिक समय तक देखने वाले लोगों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. इससे यह जाहिर होता है कि हम प्रशंसकों को अपेक्षा अनुसार चीजें दे रहे हैं. साथ यह भी देखना रोचक रहा कि दुनिया के हर कोने में फुटबॉल देखने वालों की संख्या में इजाफा हुआ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com