FIFA World Cup 2018: उद्घाटन मैच में सऊदी अरब को हराकर रूस ने ब्राजील का यह रिकॉर्ड किया बराबर

FIFA World Cup 2018: उद्घाटन मैच में सऊदी अरब को हराकर रूस ने ब्राजील का यह रिकॉर्ड किया बराबर

फीफा वर्ल्‍डकप 2018 के उद्घाटन मैच में रूस के डेनिस चेरिशेव ने दो गोल दागे (AFP फोटो)

खास बातें

  • दूसरी बार कोई टीम वर्ल्‍डकप में उद्घाटन मैच 5-0 से जीती
  • इससे पहले ब्राजील ने मैक्सिको को इस अंतर से हराया था
  • मैच में रूस के डेनिस चेरिशेव ने दो गोल दागे

फीफा विश्‍वकप 2018: रूस में हो रहे फीफा वर्ल्‍डकप 2018 के उद्घाटन मैच में मेजबान रूस ने सऊदी अरब को 5-0 के बड़े अंतर से रौंदकर डाला. इस जीत के सहारे रूस ने टूर्नामेंट में अपने अभियान का विजयी आगाज किया. घरेलू दर्शकों की हौसला अफजाई के बीच रूसी टीम ने इस मैच में शुरुआत से ही आक्रामक खेल का प्रदर्शन किया. टीम के इस प्रदर्शन के आगे सऊदी अरब की रक्षापंक्ति बिखरकर रह गई.मैच में रूस के डेनिस चेरिशेव ने दो गोल दागे. वैसे, वर्ल्‍डकप 2018 का पहला गोल करने का श्रेय रूस के ल्यूरी गाजिंस्की को हासिल हुआ.फीफा वर्ल्‍डकप के इतिहास में यह दूसरा मौका है जब किसी टीम ने उद्घाटन मैच 5-0 के अंतर से जीता है. इससे पहले 1954 में ब्राजील टीम ने मैक्सिको को 5-0 से पराजित किया था.

 

रूसी टीम ने अपने कल के प्रदर्शन से ब्राजील के इस रिकॉर्ड की बराबर कर ली. एक रोचक तथ्‍य यह भी है कि मेजबान देश कभी भी फीफा वर्ल्‍डकप में अपना प्रारंभिक मैच नहीं हारा है. यह सिलसिला वर्ल्‍डकप 2018 में भी जारी रहा. कल का मुकाबला टूर्नामेंट की दो सबसे निचली टीमों के बीच का मुकाबला था. जहां रूसी टीम की विश्‍व वरीयता 70वीं हैं, वहीं सउदी अरब की 67वीं.  इस लिहाज से रूस ने अपने से ऊंची रैंकिंग वाली टीम को एकतरफा अंदाज में मात दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मैच में रूस की ओर से पहला गोल खेल के 12वें, दूसरा गोल 43वें और तीसरा गोल खेल के 53वें, चौथा गोल इंजुरी टाइम के 91वें और पांचवां गोल 94वें मिनट में किया गया. मुकाबले में दो गोल करने वाले डेनिस चेरिशेव को प्‍लेयर ऑफ द मैच चुना गया. मैच में पहले हॉफ में ही रूसी टीम 2-0 की बढ़त हासिल कर चुकी थी. दूसरे हाफ में भी उसका खेल पर दबदबा बरकरार रहा और उसने तीन गोल और दागते हुए 5-0 के अंतर के साथ मैच खत्‍म किया.