World Cup 2022 : जानें England की रैंकिंग, इतिहास, शेड्यूल और टीम से जुड़ी बाकी की अहम बातें

FIFA World Cup 2022 : इंग्लैंड की टीम फीफा रैंकिंग में मौजूदा समय में विश्व में नंबर 5 पर है. टीम के पास स्टार खिलाड़ियों की भी कोई कमी नहीं है.

World Cup 2022 : जानें England की रैंकिंग, इतिहास, शेड्यूल और टीम से जुड़ी बाकी की अहम बातें

Harry Kane

नई दिल्ली:

टी 20 विश्व कप 2022 के कुछ दिन बाद ही अब फुटबॉल का जादू भी लोगों के सिर चढ़कर बोलेगा. 20 नवंबर से फीफा विश्व कप की शुरुआत कतर में हो रही है. करीब एक महीने तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल 18 दिसंबर को होगा. हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट में कुल 32 टीमें हिस्सा ले रही हैं. जिन्हें 8 ग्रुपों में बांट दिया गया है. हर एक ग्रुप में 4 टीमें हैं, जो कि शुरआत में अपने ग्रुप की बाकी तीन टीमों से मुकाबला करेंगी. इसके बाद प्रत्येक ग्रुप में राउंड ऑफ़ 16 के लिए 2 टीमें जाएंगी. विश्व कप से पहले इसमें भाग ले रही प्रत्येक टीम से हम बारी बारी से आपको रूबरू करवाएंगे. आज इस कड़ी में नज़र डालते हैं ग्रुप बी की टीम इंग्लैंड पर.


England का सर्वश्रेष्ठ विश्व कप प्रदर्शन: इंग्लैंड की टीम साल 1966 में फीफा विश्व कप की विजेता रह चुकी है. जब टीम ने फाइनल में जर्मनी को हराकर ट्रॉफी अपने नाम की थी.

England की फीफा रैंकिंग: फीफा रैंकिंग में इंग्लैंड की टीम विश्व में पांचवे स्थान पर है.



England के मुख्य क्लब: इंग्लैंड के मुख्य क्लब मैनचेस्टर सिटी, लिवरपूल, चेल्सी, मैनचेस्टर यूनाइटेड, आर्सेनल, टोटेनहम हॉटस्पर हैं.


England ने कैसे किया क्वालीफाई : इंग्लैंड यूरोपीय क्वालीफाइंग ग्रुप 1 में पहले स्थान पर रहा. जिसके चलते आसानी से क्वालीफाई कर लिया. 


England के कोच : इंग्लैंड के कोच के रूप में गैरेथ साउथगेट, 52, को 2016 में नियुक्त किया गया था. जिससे इंग्लैंड 2018 विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचा और यूरो 2020 में उपविजेता रहा – 55 सालों के बड़ा ये एक प्रमुख फाइनल में उनकी पहली उपस्थिति रही. हालांकि, यूरो फाइनल में इटली के खिलाफ इंग्लैंड की दर्दनाक पेनल्टी शूट-आउट हार ने साउथगेट की सतर्क रणनीति की आलोचना की, जो कोच को परेशान करती रही है..


England के स्टार खिलाड़ी: थ्री लायंस के लिए 51 गोल तक पहुंचने के बाद हैरी केन विश्व कप में इंग्लैंड के अब तक के अग्रणी स्कोरर बन सकते हैं - रिकॉर्ड धारक वेन रूनी से सिर्फ दो गोल पीछे है. स्टार ने कभी भी क्लब या देश के साथ एक बड़ी ट्रॉफी नहीं जीती है, लेकिन उनकी शिकारी प्रवृत्ति उन्हें दुनिया के शीर्ष स्ट्राइकरों में से एक बनाती है. केन को फिट रखना और फायरिंग करना कतर में साउथगेट की सर्वोच्च प्राथमिकता होगी.


England के ग्रुप मैचों का कार्यक्रम : 


21 नवंबर: इंग्लैंड बनाम ईरान


25 नवंबर: इंग्लैंड बनाम यूएसए


29 नवंबर: वेल्स बनाम इंग्लैंड


England की संभावित टीम: 


गोलकीपर: जॉर्डन पिकफोर्ड (एवर्टन), निक पोप (न्यूकैसल), आरोन रैम्सडेल (शस्त्रागार)


डिफेंडर्स: ट्रेंट अलेक्जेंडर-अर्नोल्ड (लिवरपूल), कीरन ट्रिपियर (न्यूकैसल), हैरी मैगुइरे (मैनचेस्टर यूडीटी), एरिक डियर (टोटेनहम), जॉन स्टोन्स (मैनचेस्टर सिटी), काइल वॉकर (मैनचेस्टर सिटी), कॉनर कोडी (एवर्टन), बेन व्हाइट (शस्त्रागार), बेन चिलवेल (चेल्सी), ल्यूक शॉ (मैनचेस्टर यूडीटी)


मिडफील्डर: जूड बेलिंगहैम (बोरुसिया डॉर्टमुंड / जीईआर), डेक्लन राइस (वेस्ट हैम), जॉर्डन हेंडरसन (लिवरपूल), मेसन माउंट (चेल्सी), जेम्स वार्ड-प्रूस (साउथेम्प्टन), केल्विन फिलिप्स (मैनचेस्टर सिटी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


फॉरवर्ड: हैरी केन (टोटेनहम), मार्कस रैशफोर्ड (मैनचेस्टर यूडीटी), रहीम स्टर्लिंग (चेल्सी), जैक ग्रीलिश (मैनचेस्टर सिटी), फिल फोडेन (मैनचेस्टर सिटी), बुकायो साका (शस्त्रागार), डोमिनिक कैल्वर्ट-लेविन (एवर्टन)