WORLD CUP Semifinal: इंग्‍लैंड को 2-1 से हराकर फाइनल में पहुंचा क्रोएशिया, अतिरिक्‍त समय में हुआ फैसला

Updated: 15 July 2018 18:51 IST

क्रोएशिया ने इंग्‍लैंड को 2-1 से हराकर पहली बार फीफा वर्ल्‍डकप 2018 के फाइनल में स्‍थान बना लिया है. निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर रहीं और अतिरिक्‍त समय में मैच का फैसला हुआ खेल के 109वें मिनट में क्रोएशिया का मांडजकिक ने निर्णायक गोल दागा. खेल के पांचवें मिनट में इंग्‍लैंड के ट्रिपियर ने फ्री-किक पर गोल करके इंग्‍लैंड को बढ़त दिलाई थी. लेकिन 68वें मिनट में क्रोएशिया के पेरिसिक ने गोल करते हुए मुकाबला बराबरी पर ला दिया.

FIFA WORLD CUP 2018 semifinal England vs Croatia Live at Luzhniki Stadium Moscow
क्रोएशिया का अब फाइनल में फ्रांस से होगा सामना

मॉस्को:

क्रोएशिया ने इंग्‍लैंड को 2-1 से हराकर पहली बार फीफा वर्ल्‍डकप 2018 के फाइनल में स्‍थान बना लिया है. निर्धारित समय तक दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर रहीं और अतिरिक्‍त समय में मैच का फैसला हुआ खेल के 109वें मिनट में क्रोएशिया का मांडजकिक ने निर्णायक गोल दागा. खेल के पांचवें मिनट में इंग्‍लैंड के ट्रिपियर ने फ्री-किक पर गोल करके इंग्‍लैंड को बढ़त दिलाई थी. इस गोल से हाफटाइम तक इंग्‍लैंड की टीम 1-0 की बढ़त बनाए हुए थी. लेकिन 68वें मिनट में क्रोएशिया के पेरिसिक ने गोल करते हुए मुकाबला बराबरी पर ला दिया. इसके बाद कोई भी टीम निर्धारित समय में गोल नहीं कर सकी खिरकार मैच 1-1 की बराबरी पर समाप्‍त हुआ. अतिरिक्‍त समय के दूसरे हाफ में मांडजुकिक के 109वें मिनट में किए गए गोल की बदौलत क्रोएशिया मैच को जीतने में सफल रहा. क्रोएशिया का फाइनल में 15 जुलाई को फ्रांस की टीम से मुकाबला होगा.

यह भी पढ़ें: जीत के जश्‍न में डूबा फ्रांस, ‘वीवे ला फ्रांस’ के शोर से आकाश गूंजा

खेल की शुरुआत जोरदार अंदाज में हुई और पहले पांच मिनट में ही इंग्‍लैंड एमक गोल करने में कामयाब हो गई. खेल के शुरुआती क्षणों में ही क्रोएशिया के बाएं छोर से किए गए आक्रमण पर इंग्‍लैंड के जीस लिंगार्ड को रैफरी ने चेतवावी दी. इस हमले को इंग्‍लैंड की रक्षापंक्ति ने टाल दिया. खेल के पांचवें मिनट में इंग्‍लैंड को फ्रीकक मिली जिस पर किएरेन टिपियर ने गोल करते हुए टीम को 1-0 से आगे कर दिया. उनका शॉट  इतना सटीक था कि विपक्षी गोलकीपर के पास कोई मौका नहीं था. ट्रिपियर का यह पहला इंटरनेशनल गोल रहा. इसके कुछ देर बाद क्रोएशिया ने कॉर्नर हासिल किया लेकिन इंग्‍लैंड की रक्षापंक्ति ने इसे खतरा नहीं बनने दिए. इंग्‍लैंड को भी कॉर्नर मिला. एश्‍ले यंग ने शॉट लिया जिस पर हेरी मैग्‍युरे ने कोशिश की लेकिन बॉल क्रासबार के ऊपर से निकल गई.17वें मिनट में क्रोएशिया के स्‍टार खिलाड़ी मोडरिक ने बेहतरीन लंबा पास फेंका लेकिन इसे कलेक्‍ट करने के लिए कोई मौजूद नहीं था. 20वें मिनट में रेबिक ने भी गोल क्षेत्र के बाहर से प्रयास किया, जॉन स्‍टोन्‍स ने इसे नाकाम कर दिया. इसके कुछ देर बाद क्रोएशिया के सुबासिक के गलत पास के कारण इंग्‍लैंड के रहीम को गेंद मिली, उन्‍होंने तेजी से इसे कप्‍तान हैरी केन की ओर बढ़ाया लेकिन असिस्‍टेंट रैफरी ने उन्‍हें शॉट दागने के पहले ही आफ साइड करार दिया. 32वें मिनट में क्रोएशिया के एंटे रेबिक ने इंग्‍लैंड के गोल की तरफ करारा शॉट दागा लेकिन विपक्षी गोलकीपर जॉर्डन पिकफोर्ड ने शानदार बचाव किया. इंग्‍लैंड के आक्रामक खेल के कारण क्रोएशिया टीम का ज्‍यादातर समय अपने गोल को बचाने पर ही लगा हुआ था.क्रोएशिया ने भी हमले बोले लेकिन इनमें धार का अभाव नजर आया.पहले हाफ में इंग्‍लैंड 1-0 की बढ़त बनाए हुए था

दूसरे हाफ में क्रोएशिया के आक्रमण का मौका मिला लेकिन इंग्‍लैंड के गोल क्षेत्र के अंदर रेबिक गेंद पर नियंत्रण खो बैठे. 48वें मिनट में क्रोएशिया के मांडजुकिक और 54वें मिनट में इंग्‍लैंड के वाकर को येलो कोर्ड मिला. जल्‍द ही क्रोएशिया को थ्रो-इन मिला रेबिक ने गोल इंग्‍लैंड के बॉक्‍स के अंदर फेंका लेकिन यह पोस्‍ट से काफी दूर रही और मौके का लाभ नहीं लिया जा सका.12वें मिनट में इंग्‍लैंड को कॉर्नर हासिल हुआ, ट्रिपियर ने इसे लिए लेकिन लोवरेन ने खतरा टाल दिया.  68वें मिनट में इवान पेरिसिक ने गोल करते हुए क्रोएशिया को बराबरी पर ला दिया. उन्‍होंने गोल मुहाने से ऐसा शॉट लिया कि इंग्‍लैंड के गोलकीपर देखते रह गए. इसके कुछ  देर बार पेरिसिक को एक और मौका मिला था लेकिन उनका शॉट गोल बार से टकराकर वापस लौट आया.इंग्‍लैंड ने बदलाव करते हुए रहीम के स्‍थान पर मार्कस रशफोर्ड को मैदान में उतारा. दूसरे हाफ में क्रो‍एशिया के लगातार हमलों के कारण इंग्‍लैंड की रक्षापंक्ति पूरे समय बचाव में लगी रही.इंग्‍लैंड ने बदलाव करते हुए रहीम के स्‍थान पर मार्कस रशफोर्ड को मैदान में उतारा. आखिरी क्षणों में क्राऐशिया के मांडजुकिक को अच्‍छा मौका मिला था लेकिन वे गेंद सीधे इंग्‍लैंड के गोलकीपर के हाथ में दे बैठे. मैच आखिरकार निर्धारित समय में 1-1 की बराबरी पर समाप्‍त हुआ.

यह भी पढ़ें: माराडोना ने इंग्‍लैंड-कोलंबिया मैच के रैफरी के खिलाफ की विवादित टिप्‍पणी

 

वीडियो: क्रोएशिया ने रूस को हराकर बनाया अंतिम चार में स्‍थान

गौरतलब है कि क्रोएशिया ने सेमीफाइनल तक का रास्ता बेहद ही बेहतरीन प्रदर्शन के साथ तय किया था. उसने डेनमार्क और रूस के खिलाफ पेनाल्टी शूटआउट में जीत हासिल कर अंतिम-4 में जगह बनाई थी.

Comments
हाईलाइट्स
  • फाइनल में 15 जुलाई को फ्रांस से होगा मुकाबला
  • निर्धारित समय में दोनों टीमें 1-1 की बराबरी पर थीं
  • अतिरिक्‍त समय में मांडजुकिक ने दागा निर्णायक गोल
संबंधित खबरें
BEST OF WORLD CUP 2018: कुछ ऐसा अभूतपूर्व स्वागत हुआ क्रोएशिया टीम का घर लौटने पर, Amazing Videos
BEST OF WORLD CUP 2018: कुछ ऐसा अभूतपूर्व स्वागत हुआ क्रोएशिया टीम का घर लौटने पर, Amazing Videos
Best of World Cup 2018: कुछ ऐसे अमिताभ बच्चन सहित कई सितारों ने सेलीब्रेट की फ्रांस की खिताबी जीत
Best of World Cup 2018: कुछ ऐसे अमिताभ बच्चन सहित कई सितारों ने सेलीब्रेट की फ्रांस की खिताबी जीत
BEST OF WORLD CUP 2018: ...फिर भी क्रोएशिया खिताब नहीं जीत सका, पर दुनिया भर का दिल जीता
BEST OF WORLD CUP 2018: ...फिर भी क्रोएशिया खिताब नहीं जीत सका, पर दुनिया भर का दिल जीता
BEST OF WORLD CUP 2018: ये हैं कुछ
BEST OF WORLD CUP 2018: ये हैं कुछ 'खास बातें' समाप्त हुए वर्ल्ड कप की
BEST OF WORLD CUP 2018:
BEST OF WORLD CUP 2018: 'जो' पिछले तीन विश्व कप में नहीं हुआ, वह इस बार हो गया
Advertisement