FIFA WORLD CUP 2018: अंतिम आठ के मुकाबले आज से, नजरें फिर से नेमार पर टिकीं

FIFA WORLD CUP 2018: अंतिम आठ के मुकाबले आज से, नजरें फिर से नेमार पर टिकीं

फुटबॉलप्रेमियों को सबसे ज्यादा इंतजार ब्राजील के मुकाबले का है

खास बातें

  • पहला क्वार्टरफाइनल मुकाबला उरुग्वे व फ्रांस के बीच
  • रात 7:30 बजे से खेला जाएगा पहला मुकाबला
  • ब्राजील का मैच रात 11:30 बजे से
निझनी नोवोगोरोड/कजान :

रूस में खेला जा रहे 21वां फीफा विश्व कप शुक्रवार को एक और पड़ाव हासिल करेगा, जब प्रतियोगिता अंतिम आठ की लड़ाई के दौर में प्रवेश करेगी. पहला क्वार्टरफाइनल मैच उरुग्वे बनाम फ्रांस और दूसरा मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 11:30 बजे ब्राजील और बेल्जियम के बीच खेला जाएगा. दुनिया भर के करोड़ों फुटबॉलप्रेमियों की नजरें इन दोनों खासकर ब्राजील के मुकाबले पर लगी हैं कि कौन सी वो दो टीमें होंगी, तो सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी. 


इस वजह से फ्रांस के खिलाफ चिंता में है उरुग्वे 
निझनी नोवोगोरोड  में खेले जाने वाले पहले मैच की बात करें, तो पहले क्वार्टर फाइनल में दो बार की विजेता उरुग्वे का सामना 1998 की विजेता फ्रांस से होगा. बेहतरीन फॉर्म में चल रही दोनों टीमें निझनी नोवोगोरोड स्टेडियम में सेमीफाइनल में जाने की कोश्शि में होंगी, फ्रांस और उरुग्वे दोनों क्वार्टर फाइनल में दिग्गज खिलाड़ियों की टीमों को हराकर आई हैं. उरुग्वे ने प्री-क्वार्टर फाइनल में क्रिस्टियानो रोनाल्डो की पुर्तगाल को हराया था तो वहीं फ्रांस ने लियोनेल मेसी की अर्जेंटीना को शिकस्त दे अपने खिताबी अभियान को जिंदा रखा है. 

उरुग्वे ने अभी तक एक भी मैच नहीं गंवाया है और सिर्फ एक गोल खाया है. वहीं अजेय तो फ्रांस भी रही है, लेकिन उसने अभी तक का इस विश्व कप का पहला ड्रॉ खेला है. उरुग्वे के लिए सबसे बड़ी चिंता यह है कि पुर्तगाल के खिलाफ दो गोल करने वाले उसके स्ट्राइकर एडिसन कावानी चोटिल हैं. प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्हें चोट लग गई थी और इसलिए उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा था. वह क्वार्टर फाइनल में खेलेंगे या नहीं इस पर अभी संदेह है. कोच ओस्कर तबरेज के लिए उनके विकल्प का चुनाव मुश्किल होगा.


यह भी पढ़ें: FIFA WORLD CUP: माराडोना ने इंग्‍लैंड-कोलंबिया मैच के रैफरी के खिलाफ की विवादित टिप्‍पणी, फीफा खफा​

फिर नेमार पर होंगी नजरें

टूर्नामेंट में उलटफेर के सिलसिलों के बीच कजान में पांच बार की चैंपियन ब्राजील  की टीम बेल्जियम के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे क्वार्टरफाइनल मुकाबले में अंतिम चार में जगह बनाने को मैदान पर उतरेंगी. और सभी फुटबॉल दीवाने नेमार से एक और बेहतरीन प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं. बेल्जियम ने गुप चरण में तीनों मैच जीतकर अंतिम-16 में प्रवेश किया, जहां उसने दो गोलों से पिछड़ने के बाद गजब का जज्बा दिखाते हुए जापान को 3-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा है. हालांकि टीम पिछले दो बड़े टूर्नामेंटों फीफा विश्व कप 2014 और यूईएएफ यूरो 2016 में क्वार्टर फाइनल से ही बाहर हुई है. 

बेल्जियम अगर ब्राजील को हराकर सेमीफाइनल में पहुंचता है तो टूर्नामेंट के इतिहास में उसका दूसरा सेमीफाइनल होगा. बेल्जियम इससे पहले 1986 में मेक्सिको में हुए विश्व के सेमीफाइनल में पहुंचा था जहां उसे अर्जेंटीना से 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था. वर्ष 2002 के विश्वकप में ब्राजील ने बेल्जियम को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर किया था. ऐसे में बेल्जियम के ऊपर इस मुकाबले में मनोवैज्ञानिक दबाव होगा और वह इससे बाहर निकलना चाहेगी. 

VIDEO:  कोलंबिया को हराकर इंग्लैंड अंतिम आठ में पहुंचा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कुल मिलाकर क्वार्टरफाइनल में मैचों के आगे बढ़ने से रोमांच भी एक कदम अपने पैर आगे बढ़ाएगा. अब यह देखने की बात होगी कि कौन-कौन सी टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करती हैं. हां आप जरूर तैयारी कर लीजिए. बेहतरीन फुटबॉल आपका इंतजार कर रही है.