ESP vs RUS: पेनल्टी शूट आउट में पूर्व चैंपियन स्पेन भी बाहर, रूस अंतिम 8 में पहुंचा

ESP vs RUS: पेनल्टी शूट आउट में पूर्व चैंपियन स्पेन भी बाहर, रूस अंतिम 8 में पहुंचा

मैन ऑफ द मैच रूस के गोलची

खास बातें

  • निर्धारित समय में रहा मैच 1-1 से बराबर
  • तीस मिनट के एक्स्ट्रा टाइम में भी नहीं हुआ कोई गोल
  • रूसी गोलची बने सबसे बड़े हीरो
लुज्निाकी (रूस):

पहले जर्मनी, फिर अर्जेंटीना के बाद रविवार को 21वें फीफा विश्व कप से एक और पूर्व चैंपियन स्पेन की विदाई हो गई. रोमांच की पराकाष्ठा पर पहुंचे और पेनल्टी शूट आउट में रूस ने उसे 4-3 से हराकर क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया. इससे पहले रूस और स्पेन के बीच मुकाबला निर्धारित समय में 1-1 से बराबर हो गया था. इसके बाद दोनों टीमों को 30 मिनट का एक्स्ट्रा-टाइम मिला, लेकिन इसमें भी दोनों टीमें एक-दूसरे पर गोल करने में नाकाम रहीं. इसके बाद मैच का फैसला पेनल्टी शूट-आउट से हुआ, जिसमें मेजबान टीम ने 4-3 से मैच अपने नाम कर लिया. 

वास्तव में रूस की इस जीत के सबसे बड़े हीरो उसके गोलची इगोर एकिनफेव रहे, जिन्होंने शूट-आउट में दो पेनल्टी बचाते हुए स्पेन को गम के सागर में डुबो दिया. एकिनफेव के कोके ौर लैगो असपैस की प्रहारों को अपने बेहतरीन प्रयास से निस्तेज कर दिया. और इसी के साथ रूस ने मुकाबला 4-3 से अपनी झोली में डाल लिया.  

इससे पहले खेल की शुरुआत में रूस ने खुद पर आत्मघाती गोल कर स्पेन को 1-0 से आगे कर दिया था. और सर्जेई इग्नाशेविच यह गैरइरादतन गोल दागकर विश्व कप के इतिहास में आत्मघाती गोल करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए. इग्नाशेविच ने स्पेनिश खिलाड़ी को ब्लॉक करने की कोशिश की, लेकिन गेंद उनकी एड़ी से छिटककर गोलपोस्ट में चली गई. लेकिन रूस ने खेल के 41वें मिनट में मिली पेनल्टी को गोल में बदलकर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया. यह गोल अर्टेम ज्यूबा ने किया.


एक गोल की बढ़त बनाने के बाद भी स्पेन ने रूस के डिफेंस का भेदने की कोशिशें जारी रखी जिससे मेजबान टीम को काउंटर अटैक करने के मौके मिले. खेल के 41वें मिनट में रूस को कॉर्नर मिला और क्रॉस के दौरान गेंद एफ सी बार्सिलोना से खेलने वाले डिफेंडर जेरार्ड पीके के हाथ से जा टकराई जिसके कारण मेजबान टीम को पेनल्टी मिली स्ट्राइकर अर्टयोम डज्युबा ने पेनाल्टी पर गोल दागकर अपनी टीम को 1-1 की बराबरी दिला दी. दूसरे हाफ की शुरुआत में भी स्पेन ने गेंद पर नियंत्रण बनाने पर विश्वास दिखाया. 51वें मिनट में मिडफील्डर कोके ने बॉक्स में मौजूद स्ट्राइकर डिएगो कोस्टा को पास दिया जिन्होंने हेडर से गाले करने का प्रयास किया लेकिन वह गेंद को गोलपोस्ट के ऊपर से मार बैठे.

कोस्टा के प्रयास के बाद स्पेन ने अपने खेल में आक्रामकता दिखाई और बॉक्स के पास रूस के डिफेंस के मुश्किल में डाले रखा। अंतिम 10 मिनटों में दोनों टीमों के बीच दूसरा गोल दागने की जद्दोजहद तेज हो गई. मेजबान टीम को 87वें मिनट में काउंटर अटैक पर गोल करने का शानदार मौका मिला लेकिन स्पेन के बॉक्स में एलेक्जेंडर गोलोविन गलती कर बैठे और मैच अतिरिक्त समय में चला गया. अतिरिक्त समय में भी स्पेन का दबदबा देखने का मिला लेकिन वे गोल करने में कामयाब नहीं हो पाए जिस कारण मैच पेनाल्टी शूटआट में गया.

मेजबान टीम के लिए पेनाल्टी शूटआउट में फेडर स्मोलोव, इग्नाशेविक, गोलोविन और डेनिस चेरीशेव ने गोल किए। स्पेन के लिए आंद्रेस इनिएस्ता,जेरार्ड पीके और सर्गियो रामोस गोल करने में कामयाब रहे लेकिन कोके और इयागो आसपास गोल दागने से चूक गए.

VIDEO: लियोनेल मेसी ने नाईजीरिया के खिलाफ अपना टूर्नामेंट का पहला गोल किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस विश्व कप में अप्रत्याशित परिणाम सामने आ रहे हैं. और जैसे अभी तक रिजल्ट आए हैं, उससे तो यही लग रहा है कि इस बार कोई नया देश विश्व चैंपियन बनेगा.