स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी पर लगा तीन महीने का प्रतिबंध, यह है वजह

स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी पर लगा तीन महीने का प्रतिबंध, यह है वजह

कोपा अमेरिका 2019 में चिली के खिलाफ हुए मैच में मेसी को दिखाया गया था रेड कार्ड

खास बातें

  • कोपा अमेरिका में सेमीफाइनल मुकाबले में हारकर बाहर हो गई थी मेसी की टीम
  • तीसरे पायदान के लिए चिली के खिलाफ हुए मैच में दिखाया गया था रेड कार्ड
  • मेसी ने आयोजनकर्ताओं पर टूर्नामेंट को फिक्स करने का लगाया था आरोप
ब्यूनस आयर्स :

अर्जेंटीना (Argentina football team) के स्टार फुटबॉल खिलाड़ी लियोनेल मेसी (Lionel Messi) को कोपा अमेरिका 2019 (Copa America 2019) टूर्नामेंट के दौरान दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल परिसंघ (CONMEBOL) की आलोचना करने पर शुक्रवार को तीन महीने के लिए राष्ट्रीय टीम से खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया. उन पर प्रतिबंध के साथ 50,000 डालर का जुर्माना भी लगाया गया. पिछले महीने ब्राजील में खेले गए कोपा अमेरिका कप में चिली (Chile football team) के खिलाफ तीसरे स्थान के लिए हुए मुकाबले के दौरान मैदान से बाहर भेजे जाने के बाद बार्सिलोना के इस खिलाड़ी ने संस्था पर 'भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था.' मेजबान टीम के खिलाफ सेमीफाइनल में दो मौकों पर पेनल्टी नहीं मिलने से खफा मेसी ने कहा था कि ब्राजील 'इन दिनों CONMEBOL में बहुत कुछ नियंत्रित कर रहा है.' ब्राजील (Brazil football team) ने इस मुकाबले में अर्जेंटीना को 2-0 से हराया था.

फीफा ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो व लियोनेल मेसी को किया इस बड़े अवार्ड के लिए नामित

अगले मुकाबले में रेफरी ने उन्हें मैदान से बाहर कर दिया जिसके बाद वह अपने गुस्से पर नियंत्रण नहीं रख सके. टीम की 2-1 से जीत के बाद उन्होंने आरोप लगाया, 'भ्रष्टाचार और रेफरी लोगों को फुटबॉल का लुत्फ से रोक रहे हैं और वे इसे बर्बाद कर रहे हैं.' CONMEBOL ने अपनी वेबसाइट के जरिए जारी बयान में कहा कि यह प्रतिबंध उनके अनुशासनात्मक नियमों की धारा 7.1 और 7.2 से संबंधित है. इस धारा का मतलब 'आक्रामक, अपमानजनक व्यवहार या किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शन से हैं.' एक अन्य धारा में 'न्यायिक निकायों के निर्णयों, निर्देशों या आदेशों का उल्लंघन करना' शामिल है.


फुटबॉलर नेमार पर रेप का आरोप लगाने वाली मॉडल ही जांच के घेरे में आई..

इस बैन के कारण मेसी सितंबर और अक्टूबर में चिली, मेक्सिको और जर्मनी के खिलाफ होने वाले दोस्ताना मुकाबले में नहीं खेल पाएंगे. अर्जेंटीना अगले साल मार्च में अपने वर्ल्डकप 2022 क्वालीफाइंग अभियान की शुरुआत करेगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO:  टीएमसी सांसद ने संसद परिसर में खेला फुटबॉल



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)