ARG vs ISL: लियोनेल मेसी की महा चूक, अर्जेंटीना ड्रॉ खेलने पर मजबूर

ARG vs ISL: लियोनेल मेसी की महा चूक, अर्जेंटीना ड्रॉ खेलने पर मजबूर

अर्जेंटीना की सारी उम्मीदें लियोनेल मेसी पर हैं

नई दिल्ली:

21वें फीफा विश्व कप में ग्रुप डी में खिताब की प्रबल दावेदारों में से एक अर्जेंटीना की उम्मीदों को आइसलैंड के खिलाफ पहले मुकाबले में जोर का झटका लगा है. और इस झटके के लिए जिम्मेदार रहे अर्जेंटीना का सुपस्टार लियोनेल मेसी. मेसी की बड़ी चूक के कारण अाइसलैंड दुनिया की दिग्गज टीमों में से एक को ड्रॉ पर रोकने में कामयाब रहा. मैच में बहुत ही असाधारण प्रदर्शन करने वाले आइसलैंड के गोलकीपर हानेस हैलडोरसोन को मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

अर्जेंटीना के लिए खेल के 19वें मिनट में सर्जेई एग्युएरो ने शानदार मैदानी गोल करके बढ़त दिलाई थी, लेकिन इसे चार मिनट बाद ही ए. फिनबोगैसो ने गोल कर आइसलैंड को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है. अर्जेंटीना को दूसरे हाफ में बढ़त बनाने का बहुत ही शानदार मौका मिला, लेकिन सुपरस्टार लियोनेल मेसी इस मौके को भुनाने में चूके गए. 

यह सही है कि अर्जेंटीना सुपर स्टार मेसी पर ज्यादा निर्भर है, लेकिन पहले हाफ में एग्युएरो ने बेहतरीन गोल करके टीम को बढ़त दिलाई थी, लेकिन उन्हें बाकी खिलाड़ियों से मदद नहीं मिली, अर्जेंटीना के अग्रिम पंक्ति के खिलाड़ी आइसलैंड पर गोल करने की स्थिति में पहुंचे जरूर, लेकिन उनके शॉट गोलपोस्ट के दाएं या बाएं से निकले. दूसरे हाफ में भी कमोबेश ऐसा ही हुआ. जब-जब कप्तान मेसी या कोई दूसरा खिलाड़ी आइसलैंड गोलची के आस-पास पहुंचा, तो मानो किसी तंतिइय्ये के झुंड की तरह विरोधी खिलाड़ियों ने अर्जेंटीनाई खिलाड़ियों को  चारों तरफ से घेर लिया.


यह भी पढ़ें:  RA vs AUS: ग्रेजमैन का ऐतिहासिक गोल, फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया​

इसी कोशिश में एक सुनहार मौका अर्जेंटीना के हाथ आया खेल के  64वें मिनट में. जरूरत से ज्यादा आइसैंड के खिलाड़ी की चालाकी टीम को भारी पड़ी. और अर्जेंटीना को रेफरी ने पेनाल्टी किक दिला दिला दी. लेकिन लियोनेल मेसी ने किक को सीधा गोलची के हाथों में दे मारा. और आइसलैंड के गोलची हानेस हैलडोरसोन ने बिना ज्यादा मशक्क्त के इस पेनाल्टी किक को बेकार कर दिया. इसी के साथ ही अर्जेंटीनाई खेमे और समर्थकों में निराशा छा गई.

हालांकि इसके बाद अगले आधे घंटे के भीतर अर्जेंटीनाई खिलाड़ियों ने कई बार आइसलैंड गोलपोस्ट पर हमले बोले, लेकिन हाल पिछली कोशिशों जैसा ही रहा. हर बार गोलपोस्ट के नजदीक बनए आइसलैंड के 'जमघट' को अर्जेंटीनाई स्टार मेसी सहित तमाम खिलाड़ी भेदने में नाकाम रहे. या फिर उसके खिलाड़ियों के शॉट गोलपोस्ट के दाएं, बाएं या ऊपर से निकल गए, लेकिन इसी बीच बहुत ज्यादा बेहतरीन प्रदर्शन किया आइसलैंड गोलची हानेस हैलडोरसोन ने. उन्होंने पूरे मैच का आकर्षण मानो अपनी कोशिशों के इर्द-गिर्द समेट लिया और कई बेहतरीन शॉटों का उन्होंने बचाव किया. इसकी नतीजा यह रहा कि आइसलैंड अप्रत्याशित तरीके से अर्जेंटीना को 1-1 से रोकने में कामयाब रहा. 

बहरहाल, वैसे ग्रुप डी की बात करें, इसमें अर्जेंटीना टॉप पायदान का प्रबल दावेदार हैं, लेकिन दूसरी पायदान के लिए क्रोएशिया, नाईजीरिया और आइसलैंड के बीच कड़ा मुकाबला होने जा रहा है. और आज का परिणाम ने  इस ग्रुप को काफी हद तक खोल दिया है. 

VIDEO:  चलिए जानिए कि पिछले दिनों सुनील छेत्री ने दिग्गजों से तुलना पर क्या कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कहते हैं कि आपकी कोशिशें बड़ी से बड़ी चट्टानों को हिला सकती हैं. और ऐसी ही कोशिश से आइसलैंड गोलची हानेस हैलडोरसोन अर्जेंटीनाई दिग्गजों के सामने मानो चट्टान में तब्दील हो गए. और इस कोशिश से आइसलैंड ने अर्जेंटीनाई टीम को आइना दिखाते हुए बता दिया कि उसे अपने अभियान में आगे नई रणनीति बनानी होगी.