क्रिकेट के 'सिकंदर' ने ODI में रचा इतिहास, ताबड़तोड़ शतक ठोक बांग्लादेश गेंदबाजों का किया ऐसा हाल- Video

सिकंदर रजा (Sikandar Raza) -इनोसेंट काइया (Innocent Kaia) ने मिलकर जिम्बाब्वे को बांग्लादेश (Zimbabwe vs Bangladesh, 1st ODI) के खिलाफ पहले वनडे में 5 विकेट से शानदार जीत दिला दी.

क्रिकेट के 'सिकंदर' ने ODI में रचा इतिहास, ताबड़तोड़ शतक ठोक बांग्लादेश गेंदबाजों का किया ऐसा हाल- Video

सिकंदर रजा का वनडे में धमाका

सिकंदर रजा (Sikandar Raza) -इनोसेंट काइया (Innocent Kaia) ने मिलकर जिम्बाब्वे को बांग्लादेश (Zimbabwe vs Bangladesh, 1st ODI) के खिलाफ पहले वनडे में 5 विकेट से शानदार जीत दिला दी. एक तरफ जहां रजा ने 109 गेंद पर 135 रन की नाबाद पारी खेली तो वहीं दूसरी ओर इनोसेंट काइया ने 122 गेंद पर 110 रन बनाकर अपनी टीम को जीत दिलाने में सफलता दिलाई. दोनों ने मलिकर पांचवें विकेट के लिए 192 रन की साझेदारी की जिसने मैच का पासा पलट कर रख दिया. बता दें कि रजा का वनडे में यह चौथा शतक है तो वहीं काइया का यह वनडे में पहला शतक है. बता दें कि बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 303 रन बनाए थे जिसके बाद 48.2 ओवर में जिम्बाब्वे ने 5 विकेट खोकर 307 रन बनाकर मैच जीत लिया. 3 वनडे सीरीज में जिम्बाब्वे अब बांग्लादेश से 1-0 से आगे हो गया है. 

OMG ! पुजारा ने ODI स्टाइल में दिखाया दम, इंग्लैंड में ठोका पचासा, ताबड़तोड़ शॉट गेंदबाज के उड़े होश- Video

रनों का सफल पीछा करते हुए नंबर 5 या उससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज
जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा ने रचा इतिहास (Highest score at No.5 or lower in a successful ODI chase)
जिम्बाब्वे के दिग्गज सिकंदर रजा ने एक नया इतिहास वनडे क्रिकेट में रच दिया है. सिकंदर अब वनडे क्रिकेट में सफलतापूर्वक रन चेस करते हुए नंबर 5 या उससे निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इससे पहले यह रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के माइकल ब्रेसवेल (Michael Bracewell) के नाम था. ब्रेसवेल ने आयरलैंड के खिलाफ नाबाद 127 रन की पारी खेली थी. 


वनडे में सफल लक्ष्य का पीछा करते हुए नंबर 5 या उससे कम पर सर्वोच्च स्कोर:
135* - सिकंदर रज़ा बनाम BAN, आज
127* - माइकल ब्रेसवेल बनाम IRE, 2022
124* - इयोन मोर्गनबनाम IRE, 2013
124 - रिचर्डो पॉवेल बनाम IND, 1999
123* - युसूफ पठान बनाम NZ, 2010

रजा का धमाका
बांग्लादेश के सिकंदर रजा ने अपनी पारी में 109 गेंद का सामना किया. उन्होंने केवल 81 गेंद पर ही शतक जमा दिया  था. अपनी पारी में रजा ने 8 चौके और 6 छक्के लगाए. 123.85 की स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाकर सिकंदर ने बांग्लादेश के गेंदबाजों का खुब धुनाई की. बता दें कि रजा ने छक्का लगाकर मैच को फिनिश किया.

साल 2013 के बाद पहली बार जीता जिम्बाब्वे

साल 2013 के बाद पहली बार जिम्बाब्वे की टीम वनडे में बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल करने में सफल रही है. इससे पहले आखिरी बार जिम्बाब्वे की टीम बांग्लादेश के खिलाफ मई 2013 में जीत हासिल करने में सफल रही थी. यानि इस दौरान 19 वनडे मैच के बाद आखिरकार जिम्बाब्वे की टीम बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल करने में सफल रही है. 

य्यर को टी20 विश्व कप के लिए इस बल्लेबाज ने दी बड़ी चुनौती, कौन जीतेगा बैक-अप बल्लेबाज की रेस

*Asia Cup 2022: यह है वह फाइनल भारतीय XI, जो 28 अगस्त को पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेगी

स्पोर्ट्स से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com