51 के हुए इस पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर को नहीं पहचान पाएंगे, विश्व कप संभावितों में भी नहीं हुआ था चयन, लेकिन...

जब बात शुद्ध  लेग और कंप्लीट  लेग स्पिनरों की  होती है, तो मुश्ताक को एक समय दुनिया के शीर्ष स्पिनरों में शुमार किया गया

51 के हुए इस पूर्व पाकिस्तानी स्पिनर को नहीं पहचान पाएंगे, विश्व कप संभावितों में भी नहीं हुआ था चयन, लेकिन...

पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर अपने बचपन के दिनों में मां और बहन के साथ

नई दिल्ली:

हर खिलाड़ी का अपना सुनहरा इतिहास होता है. अपनी कहानियां और उतार-चढ़ाव होते हैं. ऐसे ही बहुत ही शानदार कहानी पाकिस्तान के पूर्व लेग स्पिनर मुश्ताक अहमद की है, जो आज 51 साल के हो गए. मुश्ताक को अब्दुल कादिर के बाद पाकिस्तान का दूसरा सर्वश्रेष्ठ सर्वकालिक लेग स्पिनर बताया गया था. और जब बात शुद्ध  लेग और कंप्लीट  लेग स्पिनरों की  होती है, तो मुश्ताक को एक समय दुनिया के शीर्ष स्पिनरों में शुमार किया गया. उनका लूप और डिलीवरी प्वाइंट बेमिसाल था. और यह कहना भी गलत नहीं होगा कि उन्हें पाकिस्तान के लिए ज्यादा क्रिकेट खेलनी चाहिए थी. फिलहाल मुश्ताक अहमद अपने परिवार के साथ पिछले कई सालों से इंग्लैंड में रह रहे हैं. 

बहुत ही गरीब परिवार से आए थे. 
खुद मुश्ताक के शब्दों में, वह लगभग नौ या दस भाई-बहन थे और कमाने वाले उनके पिता परिवार में इकलौते शख्स थे. उन्होंने काफी पहले एक वीडियो में कहा था कि कई बार उनके पिता झूठ बोलकर इसलिए भूखे सो जाते थे, जिससे उनके बच्चे भूखे न  रहें. ऐसे में आप कल्पना कर सकते हैं कि मुश्ताक अहमद की कैसी बैकग्राउंड  रही होगी. 

jpkj9ob8

कभी विश्व कप के संभावितों में भी चयन नहीं हुआ था, लेकिन इमरान का फैसला सही साबित किया


यह बात साल 1992 विश्व कप की है. यह वही विश्व कप था, जिससे वनडे क्रिकेट की सूरत बदली, पाकिस्तान क्रिकेट की सूरत बदली. और इस विश्व कप से कई लीजेंड खिलाड़ी पाकिस्तान को मिले. शुरुआत में जब पाकिस्तान के 40 संभावित चुने गए थे, तो उसमें मुश्ताक का नाम नहीं था, लेकिन  इमरान ने मुश्ताक को न केवल विश्व कप टीम में शामिल किया, बल्कि उन्हें इलेवन में भी खिलाया. और वह ऑस्ट्रेलिया की तेज पिचों पर इस विश्व कप में वसीम अकरम (18 विकेट) के बाद टूर्नामेंट में 9 मैचों में फेंके 78 ओवरों में 16 विकेट लेकर दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बने. 

ज्यादा क्रिकेट खेलने के अधिकारी थे

जितनी कम उम्र में मुश्ताक पाकिस्तान के लिए खेले और नाम कमाया, उसे देखते हुए वह पाकिस्तान के लिए सौ टेस्ट के आस-पास खेलने के अधिकारी थे, लेकिन इस लेग स्पिनर ने 52 टेस्ट खेले और 185 विकेट चटकाए. वहीं, 144 वनडे में मुश्ताक ने 161 विकेट लिए. फिलहाल, मुश्ताक अहमद पिछले कई सालों से अपने परिवार के साथ इंग्लैंड में  बस गए हैं. वह इंग्लैंड को स्पिनर कोच के रूप में भी सेवाएं दे रहे हैं. 

यह भी पढ़ें:

ENG vs IND 5th Test: निर्णायक टेस्ट के लिए इंग्लैंड टीम का ऐलान, भारत के खिलाफ 15 प्लेयरों का स्क्वाड तैयार 

* NZ vs IND: टी20 वर्ल्ड कप के बाद न्यूजीलैंड का दौरा करेगी टीम इंडिया, यहां जानिए पूरी जानकारी 

ENG vs IND : बेन स्टोक्स ने भारत को चेताया, इंग्लिश टीम की नई मानसिकता के बारे में बताया  

क्रिकेट से जुड़ी Latest Updates के लिए अभी NDTV Sports Hindi को सब्सक्राइब करें. Click to Subscribe 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com