कभी "ऑयरन ग्लव्स" कहा गया था, अब कोमा में गया यह दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर

सिडनी मार्निंग हेरल्ड ने बुंडाबर्ग अस्पताल के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि मार्श को ‘गंभीर लेकिन स्थिर स्थिति में दूसरी जगह स्थानान्तरित किया गया है

कभी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर रोडनी मार्श

खास बातें

  • पहले टेस्ट में खराब विकेटकीपिंग पर मिला था नाम!
  • ...फिर बन गए क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में से एक
  • ..और डेनिस लिली के साथ मिलकर कर दिया गजब कारनामा!
एडिलेड:

पिछले सप्ताह दिल का दौरा पड़ने के बाद कोमा में चले गये अपने जमाने के दिग्गज ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर रोडनी मार्श की स्थिति ‘गंभीर लेकिन स्थिर'बनी हुई है और उन्हें बुंडाबर्ग से यहां के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह 74 वर्षीय क्रिकेटर 24 फरवरी को क्वीन्सलैंड के बुंडाबर्ग में एक चैरिटी कार्यक्रम में भाग लेने के लिये जा रहे था जब उन्हें दिल का दौरा पड़ा.

सिडनी मार्निंग हेरल्ड ने बुंडाबर्ग अस्पताल के प्रवक्ता के हवाले से कहा कि मार्श को ‘गंभीर लेकिन स्थिर स्थिति में दूसरी जगह स्थानान्तरित किया गया है.'रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्श को अपने परिवार के करीब रहने के लिये एडीलेड के अस्पताल में भेजा गया है. इस विकेटकीपर बल्लेबाज ने 1970 से 1984 तक ऑस्ट्रेलिया के लिये 96 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने विकेट के पीछे 355 शिकार किये. वह दो दशक पहले एडिलेड में बस गये थे.

डेनिस लिली के साथ बनी थी खास जोड़ी
रोडनी मॉर्श का मैदान पर महान पेसर डेनिस लिली के साथ एक खास रिश्ता बना. जितने 355 शिकार मार्श ने विकेट के पीछे किए, तो उतने ही विकेट लिली ने लिए. यह जोड़ी विकेटकीपर-बॉलर की जोड़ी के रूप में जानी गयी, जिसने मिलकर आपस में 95 विकेट साझा किए. यह किसी भी ऐसी जोड़ी के लिहाज से रिकॉर्ड है. दोनों ने एक ही सीरीज से अपने करियर का आगाज किया और एक ही मैच से दोनों ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा.  


टेस्ट में विवादित आगाज
रोडनी मार्श का आगाज विवादित रहा था. तब वह अपनी ज्यादा बल्लेबाजी योग्यता के कारण चुने गए थे. उस समय मीडिया के एक वर्ग ने खराब विकेटकीपिंग के लिए उनकी खासी आलोचना की थी. पहले टेस्ट में विकेटकीपिंग खराब रही, तो मीडिया ने उन्हें "ऑयरन ग्लव्स" का टैग दे दिया था, लेकिन समय गुजरता, तो उनकी कीपिंग में निखार आता गया और उन्हें क्रिकेट इतिहास सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपरों में शुमार किया जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: बिहार के युवा क्रिकेटर ने तिहरा शतक जड़कर बनाया विश्व रिकॉर्ड