WTC Final 2023: अगर टीम इंडिया ने कर दिया ऐसा तो बन जाएगा रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में नहीं हुआ आज तक ऐसा

इंग्लैंड के द ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 जीतने के लिए टीम इंडिया को रिकॉर्ड रन चेज करना होगा.

WTC Final 2023: अगर टीम इंडिया ने कर दिया ऐसा तो बन जाएगा रिकॉर्ड, टेस्ट क्रिकेट में नहीं हुआ आज तक ऐसा

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंग्लैंड के द ओवल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 8 विकेट के नुकसान पर 270 रनों पर पारी घोषित. पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया ने भारत को इस मुकाबले को जीतने के लिए 444 रनों का लक्ष्य दिया है. इस मुकाबले को अपने नाम करने के लिए टीम इंडिया को वो कारनामा करना होगा, जो टेस्ट इतिहास में इससे पहले कभी नहीं हुआ है. दरअसल, टेस्ट क्रिकेट में कभी भी इससे पहले 444 रनों का सफल चेज नहीं हुआ है.

टेस्ट क्रिकेट के सबसे सफल रन चेज

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे सफल रन चेज करने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है. वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 418 रनों का सफल चेज किया था. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने साल 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 414 रनों का सफल चेज किया है. वहीं लिस्ट में तीसरे स्थान पर भारत है, जिसने 1976 में 406 रनों का सफल चेज किया था. इसके अलावा इंग्लैंड ने 1948 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 404 रनों का सफल चेज किया था.


भारत बना चुका है 400 से अधिक का स्कोर

ऐसा नहीं है कि टीम इंडिया ने चौथी पारी में टेस्ट क्रिकेट में 400 से अधिक का स्कोर खड़ा नहीं किया है. टीम इंडिया ने 1978 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथी पारी में 445 रन बनाए थे. टीम इंडिया को इस मैच में 47 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा भारत के नाम ओवल के मैदान पर चौथी पारी में सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड है. भारत ने 1979 में ओवल में 429 रन बनाए थे.

द ओवल में हुआ है इतना सबसे सफल चेज

द ओवल के मैदान पर सबसे सफल रन चेज करने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है, जिसने 1902 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 263 रन बनाए थे. इसके बाद वेस्टइंडीज है, जिसने 255 रन बनाकर इंग्लैंड को 1963 में हराया था.

बाकी टीमों से मीलों आगे हैं टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम का विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के दोनों चक्रों को मिला चौथी पारी में हर विकेट का औसत स्कोर 35.8 है यानी टीम इंडिया ने कोई विकेट गंवाने से पहले औसत 35.8 रन बनाए हैं, जो बाकी की 9 टीमों में सबसे अधिक है.

--- ये भी पढ़ें ---

* शार्दुल हुए "लॉर्ड" ऑफ क्रिकेट क्लब में शामिल, ब्रेडमैन सहित तीन ही कर सके हैं कारनामा
* WTC Final 2023: VIDEO: पाकिस्तानी पूर्व दिग्गज ने WTC Final में ऑस्ट्रेलिया टीम पर लगाया बॉल टेंपरिंग का आरोप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com