क्रिकेट विश्व कप 2019 कार्यक्रम: टीम इंडिया के कब-कब, किन टीमों से हैं मुकाबले

क्रिकेट विश्व कप 2019 कार्यक्रम: टीम इंडिया के कब-कब, किन टीमों से हैं मुकाबले

2019 क्रिकेट विश्व कप: पहला मैच दक्षिण अफ्रीका और इंग्‍लैंड के बीच होगा

नई दिल्ली:

क्रिकेट विश्व कप 2019 कार्यक्रम: पूरी दुनिया भर के करोड़ों क्रिकेटप्रेमी 30 मई से इंग्लैंड में खेले जाने वाले वर्ल्ड कप (World Cup 2019) का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 30 मई को ओवल में खेले जाने वाले मुकाबले के साथ ही विश्‍व क्रिकेट के इस महाकुंभ का आगाज हो जाएगा. करीब डेढ़ महीने वाले टूर्नामेंट का समापन 14 जुलाई को लॉर्ड्स में खेले जाने वाले फाइनल के साथ होगा. भारत (Team India)अ पने अभियान का आगाज 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जाने वाले मुकाबले से करेगा.

क्रिकेट वर्ल्‍डकप-2019 का आधिकारिक गीत जारी, आपने सुना क्‍या...

सारे क्रिकेटप्रेमियों की निगाहें 16 जून को होने वाले महामुकाबले पर खासतौर पर टिकी होंगी जब दो परंपरागत प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्‍तान (IND vs PAK) की टीम आमने-सामने होंगी. इस मुकाबले को लेकर दर्शकों का उत्‍साह इसकदर है कि कुछ ही घंटों में इस मुकाबले के सारे टिकट बिक गए. राउंड रॉबिन आधार पर खेले जाने वाले फॉर्मेंट में सभी दस टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी. और शीर्ष चार टीमें क्रिकेट महाकुंभ के सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी. चलिए टूर्नामेंट का कार्यक्रम (भारतीय समयानुसार) विस्तार से जान लीजिए कि कौन सी टीम किसके साथ कौन सी तारीख को भिड़ेगी. 


World Cup: टीम से बाहर किए जाने के बाद तेज गेंदबाज जुनैद खान ने पोस्‍ट किया मुंह पर टेप लगा फोटो..

ICC वर्ल्ड कप 2019 - शेड्यूल by NDTV on Scribd

क्रिकेट वर्ल्‍डकप के लिए आधिकारिक गीत लोरेन और मशहूर ब्रिटिश बैंड रुडीमेंटल ने तैयार किया है. वर्ल्‍डकप के दौरान इस गीत को मैच आयोजित करने वाले मैदानों और शहरों में होने वाले कार्यक्रमों में बजाया जाएगा.आधिकारिक गीत 'स्टैंड बाई' में यूनाइटेड किंगडम (UK) की सांस्कृतिक विविधता को प्रदर्शित किया गया है. वर्ल्‍डकप के मैच 11 जगहों पर खेले जाएंगे. आईसीसी कुल मिलाकर 70 करोड़, 20 लाख व 40 हजार रुपये की इनामी राशि अलग-अलग विजेताओं को प्रदान करेगी.

इस वर्ल्डकप के दौरान बड़ी इनामी राशि दांव पर होगी. 14 जुलाई को विजेता को ट्रॉफी के साथ-साथ इनामी रकम के रूप में 28 करोड़, 8 लाख और 20 हजार रुपये इनाम के रूप में मिलेंगे. यह रकम इंडियन प्रीमियर लीग 2019 के विजेता टीम से करीब आठ करोड़ रुपये ज्यादा है. सेमीफाइनल में पहुंचने वाली प्रत्येक टीम को पांच करोड़, 61 लाख, 36 हजार 800 रुपये इनाम में मिलेंगे, तो वहीं  46 दिन चलने वाली इस टूर्नामेंट की उपविजेता टीम को 14 करोड़, 3 लाख और 75 हजार रुपये की रकम दी जाएगी.

वीडियो: रोहित-शिखर की शानदार बैटिंग, भारत ने पाकिस्‍तान को हराया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com