WI vs PAK: वेस्‍टइंडीज ने पाकिस्‍तान को दी 'बड़ी' चोट, महज 13.4 ओवर में हासिल किया लक्ष्‍य

Updated: 31 May 2019 19:37 IST

World Cup 2019, WI vs PAK match: वर्ल्‍डकप 2019 में पाकिस्‍तान टीम के अभियान का निराशाजनक अंदाज में आगाज हुआ है. अपने पहले मैच में पाकिस्‍तान टीम को आज यहां वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सात विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा.

World Cup 2019 Live Score WI vs PAK match 2 live from Trent Bridge,Nottingham
WI vs PAK Match: क्रिस गेल ने मैच में तूफानी अर्धशतक जमाया

नॉटिंघम:

World Cup 2019, WI vs PAK match : वर्ल्‍डकप 2019 ((World Cup 2019) पाकिस्‍तान टीम के अभियान का निराशाजनक अंदाज में आगाज हुआ है. अपने पहले मैच में पाकिस्‍तान टीम को आज यहां वेस्‍टइंडीज के खिलाफ सात विकेट की करारी हार का सामना करना पड़ा. वेस्‍टइंडीज के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए पाकिस्‍तान टीम 21.4 ओवर में केवल 105 रन बनाकर आउट हो गई. 22 रन बनाने वाले फखर जमां और बाबर आजम टॉप स्‍कोरर रहे. वेस्‍टइंडीज के सामने 106 रन का आसान सा लक्ष्‍य था जिसे टीम ने 13.4 ओवर में केवल तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया. क्रिस गेल ने 34 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से 50 रन बनाए जबकि निकोलस पूरन 34 रन बनाकर नाबाद रहे. पूरन ने ही वहाब रियाज की गेंद पर विजय छक्‍का लगाया. मैच इस कदर एकतरफा रहा कि कुल 35.2 ओवर में ही इसका फैसला हो गया. पाकिस्‍तान टीम मैच में 21.4 ओवर में 105 रन पर ढेर हुई, जवाब में इंडीज ने 13.4 ओवर में लक्ष्‍य हासिल कर लिया. इस मैच में हुई करारी हार ने पाकिस्‍तान टीम को ऐसी 'चोट' दी है जिससे उबर पाना उसके लिए आसान नहीं होगा. 27 रन देकर चार विकेट लेने वाले वेस्‍टइंडीज के तेज गेंदबाज ओशेन थॉमस मैन ऑफ द मैच रहे.

SCORECARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

World Cup: महारानी से मिले कप्तान कोहली तो फैंस ने पूछा, कब वापस लाओगे कोहिनूर

वेस्‍टइंडीज की पारी: गेल और पूरन ने खेली आतिशी पारी

पाकिस्‍तान का स्‍कोर इतना बड़ा नहीं था कि इंडीज टीम के लिए चुनौती बन पाता. क्रिस गेल के साथ शाई होप ने पारी की शुरुआत की. गेल ने दूसरे ही ओवर में हसन अली को दो चौके जड़कर अपने इरादे जता दिए.पांचवें ओवर में मोहम्‍मद आमिर ने शाई होप (11) को आउट करके पाकिस्‍तान को पहली कामयाबी दिलाई. गेल का साथ देने अब डेरेन ब्रावो क्रीज पर थे.आमिर ने सातवें ओवर में डेरेन ब्रावो (0) को भी आउट करके मैच को रोमांचक बनाने की भरसक कोशिश की. पाकिस्‍तान के लिहाज से उनका फॉर्म में आना आगे के मैचों के लिए अच्‍छा संकेत रहा.ब्रावो की जगह निकोलस पूरन ने ली. इंडीज टीम के 8.2 ओवर में पूरे हुए.क्रिस गेल ने अपना अर्धशतक 33 गेंदों पर छह चौकों और तीन छक्‍कों की मदद से पूरा हुआ. हालांकि इसके बाद वे ज्‍यादा देर नहीं टिके और आमिर की गेंद पर शादाब को कैच थमा बैठे. वेस्‍टइंडीज के 100 रन 13.2 ओवर में पूरे हुए. वहाब रियाज की गेंद पर छक्‍का जड़ते हुए इसी ओवर की चौथी गेंद पर निकोलस पूरन ने इंडीज टीम को जीत तक पहुंचाया. वे 19 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्‍कों की मदद से 34 रन बनाकर नाबाद रहे. पाकिस्‍तान के लिए इस मैच में कोई पॉजिटिव रहा तो तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर का फॉर्म में आना. उन्‍होंने टीम के लिए तीनों विकेट हासिल किए.

विकेट पतन: 36-1 (शाई होप, 4.3), 46-2 (डेरेन ब्रावो, 6.2), 77-3 (गेल, 10.5)

पाकिस्‍तानी पारी: ताश के पत्‍तों की तरह गिरते रहे विकेट

पाकिस्‍तानी पारी की शुरुआत इमाम उल हक और फखर जमां की जोड़ी ने की, लेकिन टीम लगातार विकेट गंवाती रही. ऐसा लगा कि टीम शायद T20 क्रिकेट के मोड में है. टीम के लगभग सभी बल्‍लेबाजों ने विकेट पर रुकने का जज्‍बा ही नहीं दिखाया और गैरजिम्‍मेदाराना शॉट खेलते हुए विकेट गंवाए. वह तो भला हो पुछल्‍ले बल्‍लेबाज वहाब रियाज का जिन्‍होंने 11 गेंदों पर एक चौके और दो छक्‍कों की मदद से 18 रन की पारी खेली और टीम को 100 रन से कम के स्‍कोर पर आउट होने की शर्मिंदगी से बचा लिया. वेस्‍टइंडीज के लिए ओशेन थॉमस ने सर्वाधिक चार विकेट लिए जबकि जेसन होल्‍डर ने तीन और आंद्रे रसेल ने दो विकेट हासिल हुए.

पाकिस्‍तान टीम ने पारी के तीसरे ओवर में ही इमाम उल के रूप में पहला विकेट गंवा दिया. शेल्‍डर कोटरेल ने इमाम (2) को विकेटकीपर शाई होप से कैच कराया.आक्रामक अंदाज में खेल रहे फखर जमां (22 रन, 16 गेंद, दो चौके, एक छक्‍का) भी ज्‍यादा नहीं टिके और रसेल ने उन्‍हें बोल्‍ड कर दिया.इसके बाद रसेल ने हैरिस सोहेल (8) को शाई होप से झिलवाया.10 ओवर के बाद स्‍कोर तीन विकेट खोकर 45 रन था. टीम के 50 रन 11 ओवर में पूरे हुए. ऐसे मुश्किल वक्‍त में पाकिस्‍तान को बाबर आजम (22) से  उम्‍मीद थी लेकिन ओशेन थॉमस ने उन्‍हें आउट करके सरफराज की टीम के हौसले पस्‍त कर दिए. इसके बाद भी पाकिस्‍तान के विकेटों की पतझड़ जारी रही और टीम 21.4 ओवर मे पवेलियन जा बैठी. कप्‍तान सरफराज (8)आउट होने वाले पांचवें बल्‍लेबाज रहे इसके बाद इमाद वासिम (1), शादाब खान (0)और हसन अली (1) ने क्रीज पर आने के बाद वापस लौटने में ज्‍यादा वक्‍त नहीं लगाया. नौवें विकेट के रूप में हफीज जब 16 रन बनाकर आउट हुए तब टीम का स्‍कोर 83 रन था लेकिन वहाब रियाज ने 11 गेंद पर 18 रन की पारी खेलते हुए स्‍कोर 105 रन के पार पहुंचा दिया. वे आखिरी विकेट के रूप में ओशेन थॉमस के शिकार बने.

विकेट पतन: 17-1 (इमाम, 2.6), 35-2 (फखर, 5.5), 45-3 (हैरिस सोहेल, 9.4), 62-4 (बाबर, 13.1), 75-5 (सरफराज, 16.1), 77-6 (इमाद वासिम, 16.6), 78-7 (शादाब, 17.3), 81-8 (हसन, 18.3), 83-9 (हफीज, 19.3), 105-10 (वहाब, 21.4)

वर्ल्‍डकप-2019 का पहला विकेट इमरान ताहिर के नाम, जेसन रॉय ने बनाया पहला रन

दोनों टीमें इस प्रकार थी..
पाकिस्‍तान: सरफराज अहमद (कप्‍तान), इमाम उल हक, फखर जमां, बाबर आजम, हैरिस सोहेल, मोहम्‍मद हफीज, इमाद वासिम, शादाब खान, हसन अली, वहाब रियाज और मोहम्‍मद आमिर.
वेस्‍टइंडीज: जेसन होल्‍डर (कप्‍तान), क्रिस गेल, शाई होप, डेरेन ब्रावो, शिमरॉन हेटमायर, निकोलस पूरन, आंद्रे रसेल, कार्लोस ब्रेथवेट, एश्‍ले नर्स, शेल्‍डन कोटरेल और ओशेन थॉमस.

वीडियो: विराट कोहली बोले, यह वर्ल्‍डकप हमारे लिए चुनौतीपूर्ण

Comments
हाईलाइट्स
  • 21.4 ओवर में 105 रन पर ढेर हुई थी पाकिस्‍तान टीम
  • इंडीज ने टारगेट 13.4 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल किया
  • क्रिस गेल ने बनाए 50 रन, पूरन 34 रन बनाकर रहे नाबाद
संबंधित खबरें
Australia vs Pakistan: उस्मान ख्वाजा ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम से बाहर, कैमरन बैनक्रॉफ्ट की वापसी
Australia vs Pakistan: उस्मान ख्वाजा ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम से बाहर, कैमरन बैनक्रॉफ्ट की वापसी
Babar Azam की तारीफ में पूर्व क्रिकेटर माइकल हसी ने कह दी इतनी बड़ी बात..
Babar Azam की तारीफ में पूर्व क्रिकेटर माइकल हसी ने कह दी इतनी बड़ी बात..
Aus vs Pak 1st T20I: सिर्फ छह गेंदों के कारण ऑस्ट्रेलिया व पाकिस्तान मुकाबले का परिणाम नहीं निकला, मैच हुआ रद्द
Aus vs Pak 1st T20I: सिर्फ छह गेंदों के कारण ऑस्ट्रेलिया व पाकिस्तान मुकाबले का परिणाम नहीं निकला, मैच हुआ रद्द
Shoaib Akhtar का बड़ा खुलासा, वह अपने खेलने के दिनों में फिक्सरों से घिरे हुए थे, लेकिन...
Shoaib Akhtar का बड़ा खुलासा, वह अपने खेलने के दिनों में फिक्सरों से घिरे हुए थे, लेकिन...
16 साल के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने लिए 6 विकेट, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को दे डाली
16 साल के तेज गेंदबाज नसीम शाह ने लिए 6 विकेट, ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को दे डाली 'चेतावनी'
Advertisement