World Cup 2019, SA vs BAN: बांग्‍लादेश का 'सुपर संडे', दक्षिण अफ्रीका को 21 रन से हराकर किया बड़ा 'धमाका'

Updated: 03 June 2019 13:41 IST

SA vs BAN: वर्ल्‍डकप 2019में बांग्‍लादेश ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 21 रन की हार के लिए मजबूर कर दिया. रविवार को दिन एशियाई टीमों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया. टूर्नामेंट में अब तक एशिया की तीन टीमों पाकिस्‍तान, श्रीलंका और अफगानिस्‍तान की हार के बाद बांग्‍लादेश जीत हासिल करने वाली पहली एशियाई टीम बनी.

World Cup 2019, Live Cricket Score, SA Vs BAN, Match 5 Live from Kennington Oval, London
SA vs BAN: बांग्‍लादेश ने दक्षिण अफ्रीका को 21 रन से शिकस्‍त दी

लंदन:

SA Vs BAN, Live Cricket Score, Cricket World Cup 2019: वर्ल्‍डकप 2019 (World Cup 2019) में बांग्‍लादेश ने जबर्दस्‍त प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका (South Africa vs Bangladesh)को 21 रन की हार के लिए मजबूर कर दिया. रविवार को दिन एशियाई टीमों के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया. टूर्नामेंट में अब तक एशिया की तीन टीमों पाकिस्‍तान, श्रीलंका और अफगानिस्‍तान की हार के बाद बांग्‍लादेश जीत हासिल करने वाली पहली एशियाई टीम बनी है. 'सुपर संडे' को उसने खेल के सभी क्षेत्रों में दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ते हुए अपने पहले ही मैच में जीत हासिल की. दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए बांग्‍लादेश ने शाकिब अल हसन (75) और मुशफिकुर रहीम (78) की अर्धशतकीय पारियों की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 330 रन का बड़ा स्‍कोर खड़ा किया और बाद में फाफ डुप्‍लेसिस की टीम को 50 ओवर में 8 विकेट पर 309  रन तक ही सीमित कर दिया. दक्षिण अफ्रीका के लिए कप्‍तान फाफ डु प्‍लेसिस ने सर्वाधिक 62 और जेपी डुमिनी ने 45 रन बनाए. इस जीत के साथ बांग्‍लादेश ने अपने से ऊंची रैंकिंग वाली दक्षिण अफ्रीकी टीम (नंबर 3 रैंकिंग) को 21 रन से पछाड़कर बड़ा 'धमाका' कर डाला है. बांग्‍लादेश इस समय वनडे में सातवें नंबर की टीम है. आज की इस हार के बाद दक्षिण अफ्रीकी की मुश्किलें बढ़ गई हैं और अपने अब तक के दोनों मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है. टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में इंग्‍लैंड के हाथों उसे 104 रन की हार का सामना करना पड़ा.शाकिब अल हसन को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

SCORECARD

COMMENTARY

SEE MATCH GRAPHICS

World Cup 2019: नेट अभ्यास के दौरान विराट कोहली हुए चोटिल, लेकिन...

द. अफ्रीकी पारी: मुस्‍तफिजुर ने लिए सर्वाधिक तीन विकेट

दक्षिण अफ्रीका की पारी क्विंटन डिकॉक और एडेन मार्कराम ने शुरू की. बांग्‍लादेश की कसी हुई बॉलिंग के आगे ये स्‍कोर को तेजी से आगे नहीं बढ़ा सके. पहले सात ओवर में टीम में खाते में महज 35 रन आए थे. इस दौरान दोनों बल्‍लेबाज रन आउट होते-होते भी बचे. तेजी से रन बनाने का दबाव आखिरकार रंग लाया और डिकॉक (29) को रन आउट होकर विकेट गंवाना पड़ा. पहले पावरप्‍ले (10 ओवर) में दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर 51 रन था.मुश्किल यह थी कि Required Run Rate लगातार बढ़ता जा रहा था. फाफ डु प्‍लेसिस के क्रीज पर आने के साथ दक्षिण अफ्रीकी के स्‍कोरबोर्ड ने कुछ रफ्तार पकड़ी.उन्‍होंने 16वें ओवर में मुर्तजा को दो चौके लगाए. लेकिन अभी भी रनों का बड़ा पहाड़ टीम को लांघना था.दक्षिण अफ्रीका के 100 रन 19 ओवर में पूरे हुए. ऐसे समय जब टीम की स्थिति सुधरती दिख रही थी, शाकिब अल हसन ने एडेन मार्कराम (45) को बोल्‍ड करके टीम को दूसरी सफलता दिला दी. शाकिब का वनडे में यह 250वां विकेट रहा.मार्कराम की जगह 'किलर' डेविड मिलर बैटिंग के लिए आए. 25वें ओवर में मोसाद्दक को पारी का पहला छक्‍का जड़ते हुए डु प्‍लेसिस ने अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 45 गेंदों पर चार चौके और एक छक्‍का जमाया. 25 ओवर के का स्‍कोर 135 रन था और दक्षिण अफ्रीका को 7.84 के औसत से 196 रन की जरूरत थी.

27वें ओवर में मेहदी हसन ने जमकर खेल रहे फाफ डु प्‍लेसिस (62 रन, 53 गेंद, पांच चौके, एक छक्‍का) को बोल्‍ड करके दक्षिण अफ्रीकी खेमे को निराशा में डुबो दिया. बांग्‍लादेश की जीत की उम्‍मीदें काफी बढ़ गई थीं. 36वें ओवर में धमाकेदार बल्‍लेबाजी के लिए मशहूर 'किलर' मिलर (38 रन)भी पवेलियन लौट गए. दक्षिण अफ्रीकी फैंस को निराश करते हुए वे मुस्‍तफिजुर की गेंद पर मेहदी हसन को कैच थमा बैठे. 202 के ही स्‍कोर पर टीम के चार विकेट गिर चुके थे और वांछित रन औसत बढ़ता जा रहा था.40वें ओवर में सैफुद्दीन ने वान डेर दुसान (41 रन, 8 गेंद, दो चौके और एक छक्‍का) को बोल्‍ड करके बांग्‍लादेश को जीत के और करीब ला दिया. शेष 10 ओवर में दक्षिण अफ्रीका को 103 रन की जरूरत थी. दक्षिण अफ्रीका के अगले तीन विकेट फेलुकवायो (8), क्रिस मॉरिस (10) और जेपी डुमिनी (45) के रूप में गिरे.द. अफ्रीका की टीम 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 309 रन ही बना पाई. कगिसो रबाडा 13 और इमरान ताहिर 10 रन बनाकर नाबाद रहे. बांग्‍लादेश के लिए मुस्‍तफिजुर रहमान ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए जबकि सैफुद्दीन को दो विकेट मिले.

विकेट पतन: 49-1 (डिकॉक, 9.4), 102-2 (मार्कराम, 19.4), 147-3 (डु प्‍लेसिस, 26.4), 202-4 (मिलर, 35.1), 228-5 (वान डेर, 39.1), 252-6 (फेलुकवायो, 42.5), 275-7 (मॉरिस, 45.5), 287-8 (डुमिनी, 47.1)

बांग्‍लादेश की पारी: शाकिब और रहीम के आगे दक्षिण अफ्रीकी बॉलर पस्‍त

इससे पहले, दक्षिण अफ्रीका के आमंत्रण पर बांग्‍लादेश की पारी की शुरुआत तमीम इकबाल और सौम्‍य सरकार की जोड़ी ने की.लुंगी एनगिडी के पहले ओवर में चौका जड़ने के बाद सौम्‍य सरकार ने पांचवें ओवर में इसी गेंदबाज को तीन चौके जमाए. सातवें ओवर में फिर उन्‍होंने एनगिडी को लगातार दो चौके लगाए. बांग्‍लादेश के 50 रन सात ओवर में पूरे हुए. 9वें ओवर में एंडिले फेलुकवायो ने तमीम इकबाल (16) को आउट करके दक्षिण अफ्रीका को पहली सफलता दिलाई. पहले पावरप्‍ले (10 ओवर) में बांग्‍लादेश का स्‍कोर एक विकेट पर 65 रन था. 12वें ओवर में क्रिस मॉरिस ने सौम्‍य सरकार (42 रन, 30 गेंद, 9 चौके) को विकेटकीपर डिकॉक से कैच कराके दक्षिण खेमे को बड़ी राहत दी. क्रीज पर अब शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम थे. इन दोनों ने 16 ओवर में टीम को 100 रन तक पहुंचा दिया था. बांग्‍लादेश ने बेहतरीन रनरेट के साथ यह रन जोड़े थे. 24 ओवर में स्‍कोर 150 रन तक जा पहुंचा था.शाकिब और मुशफिकुर की साझेदारी दक्षिण अफ्रीका के लिए मुसीबत बनती जा रही थी. बांग्‍लादेश टीम बड़े स्‍कोर की ओर बढ़ रही थी.

26वें ओवर में क्रिस मॉरिस को चौका लगाकर शाकिब ने अर्धशतक पूरा किया, उन्‍होंने 54 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्‍का लगाया.दोनों बल्‍लेबाजों ने अच्‍छी रनगति के साथ शतकीय साझेदारी पूरी की. मुशफिकुर का अर्धशतक 29वें ओवर में 52 गेंदों पर छह चौकों की मदद से पूरा हुआ. मुश्किल के इस वक्‍त में इमरान ताहिर ने शाकिब (75 रन, 84 गेंद, आठ चौके और एक छक्‍का) को बोल्‍ड करके दक्षिण अफ्रीका को तीसरी सफलता दिलाई. शाकिब और मुशफिकुर के बीच तीसरे विकेट के लिए 142 रन की साझेदारी की. नए बल्‍लेबाज मोहम्‍मद मिथुन ने स्‍कोर को तेजी से आगे बढ़ाया.हालांकि मिथुन (21)ज्‍ यादा नहीं टिके और ताहिर के शिकार बने गए. फेलुकवायो ने सेट बैट्समैन मुशफिकुर रहीम (78 रन, 80 गेंद, आठ चौके) को आउट कर दिया. क्रीज पर दो नए बल्‍लेबाज मेहमूदुल्‍लाह और मोसाद्दक थे.बांग्‍लादेश के 300 रन 48 ओवर में पूरे हुए. टीम को छठा विकेट मोसाद्दक हुसैन (26)के रूप में गिरा. मेहमूदुल्‍लाह (नाबाद 46 रन, 33 गेंद, तीन चौके और एक छक्‍का) और मेंहदी हसन (नाबाद 5) ने आखिरी के ओवरों में जमकर हाथ दिखाते हुए स्‍कोर को 330 रन तक पहुंचा दिया. दक्षिण अफ्रीका के एंडिले फेलुकवायो, क्रिस मॉरिस और इमरान ताहिर ने दो-दो विकेट लिए.

विकेट पतन: 60-1 (तमीम, 8.2), 75-2 (सरकार, 11.4), 217-3 (शाकिब, 35.1), 242-4 (मिथुन, 39.4), 250-5 (रहीम, 42.1), 316-6 (मोसाद्दक, 48.6)

वर्ल्‍डकप-2019 का पहला विकेट इमरान ताहिर के नाम, जेसन रॉय ने बनाया पहला रन

दोनों टीमें इस प्रकार थीं...

बांग्लादेश: मशरफे मुर्तजा (कप्‍तान), तमीम इक़बाल, सौम्य सरकार, शाकिब अल हसन, मुशफ़िकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, महमूदुल्लाह, मोसद्दक हुसैन, मोहम्मद सैफुद्दीन, मेहंदी हसन और मुस्तफ़िज़ुर रहमान
दक्षिण अफ्रीका: फाफ डु प्‍लेसिस (कप्‍तान), क्विंटन डिकॉक, एडेन मार्कराम, रैसी वैन डर डुसेन, डेविड मिलर, जेपी डुमिनी, एंडिले फेलुकवायो, क्रिस मॉरिस, कगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और इमरान ताहिर.

वीडियो: विराट कोहली बोले, यह वर्ल्‍डकप हमारे लिए चुनौतीपूर्ण

Comments
हाईलाइट्स
  • बांग्‍लादेश ने पहले बैटिंग कर बनाए थे 6 विकेट पर 330 रन
  • 50 ओवर में 8 विकेट पर 309 रन ही बना पाया द. अफ्रीका
  • दोहरा प्रदर्शन करने वाले शाकिब अल हसन रहे मैन ऑफ द मैच
संबंधित खबरें
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने की दूसरी बार शादी..
दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने की दूसरी बार शादी..
इसी बीच इस दक्षिण अफ्रीकी पूर्व क्रिकेटर को हो गई पांच साल की जेल, सवाल है सरकार के लिए
इसी बीच इस दक्षिण अफ्रीकी पूर्व क्रिकेटर को हो गई पांच साल की जेल, सवाल है सरकार के लिए
IND vs SA, 2nd Test: मैच शुरू होने से पहले ही Faf du Plessis ने पुणे की पिच को लिया आड़े हाथ
IND vs SA, 2nd Test: मैच शुरू होने से पहले ही Faf du Plessis ने पुणे की पिच को लिया आड़े हाथ
Practice Match: बोर्ड XI के खिलाफ एडेन मार्कराम ने जड़ा शतक, टीम इंडिया को दी
Practice Match: बोर्ड XI के खिलाफ एडेन मार्कराम ने जड़ा शतक, टीम इंडिया को दी 'वॉर्निंग'
India vs South Africa: Tabraiz Shamsi ने Shikhar Dhawan को आउट करने के बाद की थी
India vs South Africa: Tabraiz Shamsi ने Shikhar Dhawan को आउट करने के बाद की थी 'ऐसी हरकत', अब दी यह सफाई..
Advertisement