World Cup 2019: स्पिन गेंदबाजों की यह 'चौकड़ी' विपक्षी बल्‍लेबाजों को देगी चुनौती....

World Cup 2019: स्पिन गेंदबाजों की यह 'चौकड़ी' विपक्षी बल्‍लेबाजों को देगी चुनौती....

Rashid Khan को इस समय शॉर्टर फॉर्मेट में दुनिया का नंबर 1 स्पिनर माना जाता है

खास बातें

  • आईपीएल में अपना शानदार फॉर्म दिखा चुके हैं ताहिर
  • राशिद की गेंदों पर नामी बल्‍लेबाजी भी खा जाते हैं चकमा
  • कुलदीप भी स्पिन गेंदबाजी के मामले में किसी से नहीं हैं कम

World Cup 2019: इंग्लैंड में 30 मई से शुरू होने वाले वर्ल्‍डकप (World Cup 2019) के दौरान वैसे तो बल्‍लेबाजों का गेंदबाजों पर वर्चस्‍व स्‍थापित रहने की संभावना है लेकिन सूखी पिचों और गर्मीभरे मौसम में स्पिन गेंदबाज अपने प्रदर्शन से हर किसी का चौंका सकते हैं. वर्ल्‍डकप के दौरान पहले भी स्पिनर अपने कौशल से टीम के लिए सफलता का पर्याय बन चुके हैं. इनमें शेन वॉर्न, अनिल कुंबले, मुश्‍ताक अहमद और सकलैन मुश्‍ताक जैसे नाम शामिल हैं. वर्ल्‍डकप-2019 में भी राशिद खान (Rashid Khan), कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) और इमरान ताहिर (Imran Tahir)जैसे स्पिनर अपनी विविधता से बल्‍लेबाजों को चकमा दे सकते हैं. आइए जानते हैं, वर्ल्‍डकप-2019 में वे कौन-कौन से स्पिनर हैं जो दूसरी टीमों के लिए परेशानी का पर्याय बन सकते हैं..

World Cup 2019: बल्‍लेबाजों की 'कड़ी परीक्षा' लेंगे जसप्रीत बुमराह सहित ये 5 फास्‍ट बॉलर!

राशिद खान : इस समय माने जाते हैं नंबर 1 स्पिनर
अफगानिस्‍तान ने हाल के समय में शॉर्टर फॉर्मेट में जो सफलताएं हासिल की हैं, उसमें 20 साल के लेग स्पिनर राशिद खान का सबसे अहम योगदान है. राशिद ने बीते कुछ महीनों में अपने खेल में गजब का सुधार किया है. वे रााशिद (Rashid Khan) इस समय वनडे रैंकिंग में नंबर-3 पर हैं. वह दो साल से लगातार शानदार फॉर्म में हैं. उनकी रन रोकने के साथ विकेट लेने की क्षमता राशिद (Rashid Khan) को खतरनाक बनाती है. राशिद आम स्पिनरों की तुलना में अपनी गेंदों की गति कुछ ज्‍यादा रखते हैं और वे बेहद सटीक हैं. उनकी गेंदबाजी का सामना करना दुनिया के बड़े से बड़े बल्‍लेबाजों के लिए भी आसान नहीं होता. IPL-2019 में भी राशिद ने सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से 15 मैचों में 17 विकेट लिए।


कुलदीप यादव : शॉर्टर फॉर्मेट में भारत के 'ट्रंपकार्ड'

7d1eqde8

कुलदीप यादव को स्पिन गेंदबाजी में युजवेंद्र चहल का अच्‍छा साथ मिलता है

वर्ल्‍डकप में अच्‍छे प्रदर्शन के लिहाज से चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)भारत के लिए बेहद अहम है. भारत ने जब आखिरी बार 2018 में इंग्लैंड का दौरा किया था तब कुलदीप ने इंग्लिश बल्लेबाजों को खासा परेशान किया था और तीन मैचों की सीरीज में 9 विकेट लिए थे. यह सीरीज भारत ने 2-1 से अपने नाम की थी. वनडे और टी20 में इस समय भारत के नंबर एक स्पिनर कुलदीप को हालांकि अब तक ज्‍यादा टेस्‍ट खेलने को नहीं मिले हैं लेकिन वे इसमें भी अपने प्रदर्शन से प्रभावित करने में कामयाब रहे हैं.  कुलदीप ने अभी तक कुल 44 वनडे खेले हैं जिसमें 85 विकेट उनके हिस्से आए हैं.

नाथन लियोन : अनुभव के लिहाज से हो सकते हैं उपयोगी

4t57k9dgऑफ स्पिनर नाथन लियोन वर्ल्‍डकप में ऑस्‍ट्रेलिया के सबसे अनुभवी स्पिनर हैं
ऑस्‍ट्रेलिया का यह ऑफ स्पिनर टेस्‍ट में तो काफी सफल रहा है लेकिन शॉर्टर फॉर्मेट में इनकी क्षमता का अभी पूरा 'टेस्‍ट'नहीं हुआ है. वैसे लियोन (Nathan Lyon) बेहद चतुर गेंदबाज माने जाते हैं. हालांकि लियोन ने सीमित ओवरों के ज्यादा मैच नहीं खेले हैं, लेकिन उनका अनुभव ऑस्‍ट्रेलिया टीम के काम आ सकता है. लियोन का यह पहला वर्ल्‍डकप होगा. वे गत चैंपियन ऑस्‍ट्रेलिया की स्पिन गेंदबाजी के आधारस्‍तंभ साबित हो सकते हैं.

इमरान ताहिर: इस 40 साल के खिलाड़ी का देखते ही बनता है जोश

6l0d65dg

इमरान ताहिर ने आईपीएल-2019 में सबसे ज्‍यादा विकेट हासिल किए थे

अपना आखिरी वर्ल्‍डकप खेल रहे इमरान ताहिर (Imran Tahir) अच्छा प्रदर्शन करने तथा दक्षिण अफ्रीका को अपना पहला वनडे वर्ल्‍डकप दिलाने के लिए बेताब होंगे.लेग स्पिनर हमेशा से फाफ डु प्लेसिस की पहली पसंद रहे हैं. जब भी डु प्लेसिस को विकेट की तलाश रहती है वह ताहिर को बुलाते हैं. 40 साल के इस खिलाड़ी ने कुल 98 वनडे खेले हैं और 162 विकेट अपने नाम किए हैं. वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ 45 रन देकर सात विकेट रहा है. पाकिस्‍तान में जन्‍मे इमरान ताहिर (Imran Tahir)इस समय शानदार फॉर्म में भी हैं. उन्होंने हाल ही में खेले गए आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लिए थे और पर्पल कप हासिल की थी. विकेट लेने के बाद इमरान ताहिर जिस तरह का जोश दिखाते हैं, वह क्रिकेट के खेल के प्रति उनके जुनून को दिखाता है. (इनपुट: IANS)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: रोहित-शिखर की शानदार बैटिंग, भारत ने पाकिस्‍तान को हराया



अन्य खबरें