अब वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज बल्‍लेबाज ब्रायन लारा बोले, विराट कोहती इंसान नहीं हैं, वे तो ..

अब वेस्‍टइंडीज के दिग्‍गज बल्‍लेबाज ब्रायन लारा बोले, विराट कोहती इंसान नहीं हैं, वे तो ..

Brian Lara ने कहा, Virat Kohli ने खुद को रन मशीन में तब्‍दील कर लिया है

खास बातें

  • कहा, उन्‍होंने खुद को रन मशीन में तब्‍दील किया
  • विराट लगभग हर मैच में रन बनाकर जाते हैं
  • तमीम इकबाल भी पहले ऐसी बात कह चुके हैं

इंग्‍लैंड और वेल्‍स में 30 मई से प्रारंभ होने वाले वर्ल्‍डकप (World Cup 2019) में भारतीय टीम को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. भारतीय क्रिकेटप्रेमियों की नजर अपनी टीम के अलावा कप्‍तान विराट कोहली के प्रदर्शन पर टिकी है. विराट कोहली (Virat Kohli)इन दिनों लगभग हर दिन बल्‍लेबाजी में नए रिकॉर्ड रच रहे हैं. उनकी खासियत यह है कि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में वे समान रूप से कामयाब हैं. विराट के मुरीदों में वेस्‍टंडीज के दिग्‍गज बल्‍लेबाज ब्रायन लारा (Brian Lara)भी शामिल हैं. लारा का मानना ह कि विराट अब इंसान नहीं रह गए हैं जिस तेजी से वे रन बना रहे हैं, उस लिहाज से उन्‍होंने खुद को मशीन में तब्‍दील कर लिया है. लारा से पहले बांग्‍लादेश के ओपनर तमीम इकबाल (Tamim Iqbal)भी कह चुके हैं कि कभी-कभी यह लगता ही नहीं कि विराट कोहली इंसान हैं. तमीम ने कहा, ‘कभी-कभी मुझे लगता है कि वह इंसान नहीं हैं, ऐसा उनके प्रदर्शन के कारण है. जैसे ही वह बल्लेबाजी के लिए उतरते हैं तो लगता है कि हर मैच में शतक जड़ेंगे.'

विपक्षी टीम के किसी खिलाड़ी को लेना हो तो किसी चुनेंगे, विराट ने दिया यह जवाब..VIDEO

लारा (Brian Lara) ने कहा, विराट कोहली (Virat Kohli) ने मौजूदा प्‍लेयर्स के लिए खेल की परिभाषा ही बदलकर रख दी है. खेल में फिटनेस का हमेशा से महत्‍व रहा है लेकिन इतना नहीं जितना यह अब हो गया है. इस समय जितना अधिक क्रिकेट खेला जा रहा है, उसके लिहाज से किसी खिलाड़ी को शारीरिक रूप से फिट रहना बेहद जरूरी है. वे ऐसे खिलाड़ी हैं जो जिम में जमकर पसीना बहाते हैं. वे रन मशीन बन चुके हैं. एक ऐसा शख्‍स जो हर एक बार बैटिंग करने जाता है और रन बनाकर आता है. मेरे लिए सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) सर्वकालीन सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाजों में से एक थे. उन्‍होंने एक महान परंपरा छोड़ी. मैं दोनों की तुलना नहीं करना चाहता लेकिन कोहली विशेष प्रतिभा हैं. मैं सभी युवा और आने वाले क्रिकेटरों के लिए बड़ा उदाहरण हैं.


सचिन तेंदुलकर बोले, विराट अकेले देश के लिए World Cup नहीं जीत सकते

विराट कोहली (Virat Kohli) का खिलाड़ी के तौर पर यह तीसरा वर्ल्‍डकप होगा लेकिन यह पहली बार है जब वे टीम का नेतृत्‍व संभाल रहे हैं. विराट को मौजूदा समय का सर्वश्रेष्‍ठ बल्‍लेबाज माना जा सकता है. उम्‍मीद की जा रही कि विराट (10,843 रन) न केवल वर्ल्‍डकप (World Cup 2019) के दौरान वनडे में 11 हजार रन का आंकड़ा पार करेंगे बल्कि अपने वनडे शतकों (41 )की संख्‍या में भी इजाफा करने में सफल रहेंगे. लारा (Brian Lara) का मानना है कि भारत का गेंदबाजी आक्रमण उसे जीत के लिहाज से अच्‍छे अवसर देता है. विराट कोहली के लिए मौजूदा समय में इस लिहाज से दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) टंप कार्ड साबित हो सकते हैं. टेस्‍ट क्रिकेट में सर्वाधिक स्‍कोर का रिकॉर्ड इस समय वेस्‍टइंडीज के पूर्व बल्‍लेबाज ब्रायन लारा (Brian Lara) के ही नाम पर है. टेस्‍ट क्रिकेट में 400 रन बनाने वाले वे दुनिया के इकलौते बल्‍लेबाज हैं. लारा ने वनडे में 10 हजार से अधिक और टेस्‍ट मैचों में 11 हजार से अधिक रन बनाए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: मैडम तुसाद म्‍यूजियम में विराट कोहली