महिला क्रिकेट 24 साल बाद कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में शामिल, इतनी टीमें लेंगी हिस्‍सा...

Updated: 13 August 2019 18:13 IST

बर्मिंघम में वर्ष 2022 में आयोजित होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्‍स (Commonwealth Games) में महिला क्रिकेट को स्‍थान मिल गया है. कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स फेडरेशन (सीजीएफ) के सदस्‍यों की ओर से मिली मंजूरी के बाद यह फैसला किया गया.

Women’s T20 cricket included in the 2022 Commonwealth Games
महिला क्रिकेट को कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में शामिल किया गया है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

लंदन:

 कॉमनवेल्थ गेम्‍स (Commonwealth Games) में महिला क्रिकेट को स्‍थान मिल गया है. कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स फेडरेशन (सीजीएफ) ने 2022 में इंग्लैंड के बर्मिघम में होने वाले कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में महिला टी-20 क्रिकेट को शामिल करने की मंगलवार को घोषणा की. बर्मिंघम में वर्ष 2022 में होने वाले कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स का आयोजन 27 जुलाई से सात अगस्त तक किया जाएगा, जिसमें 18 खेलों में करीब 4500 एथलीट भाग लेंगे. महिला क्रिकेट के सभी मैच बर्मिघम के एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे. इसमें आठ महिला क्रिकेट टीम भाग लेगी और यह आठ दिनों तक खेला जाएगा. वर्ष 1998 के बाद यह पहला मौका है जब क्रिकेट को कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में जगह मिली है.

गौरतलब है कि 1998 में कुआलालंपुर में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में दक्षिण अफ्रीका की पुरुष टीम ने 50 ओवरों के प्रारूप में हुए इस प्रतियोगिता का स्वर्ण पदक जीता था. सीजीएफ की अध्यक्ष लुइस मार्टिन ने कहा, "आज का दिन ऐतिहासिक दिन है और राष्ट्रमंडल खेलों में फिर से क्रिकेट के लौटने का हम स्वागत करते हैं." मार्टिन ने कहा, "हमारा मानना है कि महिला टी-20 क्रिकेट को बेहतरीन ढंग से प्रदर्शित करने के लिए राष्ट्रमंडल खेल सबसे अच्छा मंच है."

Ashes 2019: 'रनमैन' स्‍टीव स्मिथ को आउट करने के लिए इंग्‍लैंड ने बनाई रणनीति

गौरतलब है कि जहां महिला क्रिकेट को बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में एंट्री मिली है वहीं शूटिंग यानी निशानेबाजी को बाहर का रास्‍ता दिखा दिया है.कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स फेडरेशन (CGF) ने फैसला किया है कि बर्मिघम में 2022 में होने वाले खेलों में निशानेबाजी (Shooting) को जगह नहीं दी जाएगी. वर्ष 1970 के बाद से ऐसा पहली बार होगा कि कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स (Commonwealth Games) में निशानेबाजी के मुकाबले नहीं होंगे.

सीजीएफ के इस फैसले के बाद भारत में बर्मिंघम कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के बहिष्कार की मांग उठने लगी है. ऑस्‍ट्रेलिया ने भी शूटिंग को बाहर किए जाने को लेकर टूर्नामेंट के बहिष्‍कार की धमकी दी है. वैसे, भारत और ऑस्‍ट्रेलिया की बहिष्कार की धमकी के बावजूद राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) के प्रमुख लुई मार्टिन ने दो-टूक अंदाज में कहा है कि निशानेबाजी मुकाबले 2022 बर्मिंघम खेलों का हिस्सा नहीं होंगे.

वीडियो: विराट कोहली ने रोहित शर्मा के साथ मतभेद से किया इनकार

Comments
संबंधित खबरें
टीम इंडिया के कोच Ravi Shastri ने Rishabh Pant को दे डाली यह वार्निंग...
टीम इंडिया के कोच Ravi Shastri ने Rishabh Pant को दे डाली यह वार्निंग...
BAN vs AFG, 3rd Match: कुछ ऐसे अफगानिस्तान ने बांग्लादेश का बैंड बजा डाला
BAN vs AFG, 3rd Match: कुछ ऐसे अफगानिस्तान ने बांग्लादेश का बैंड बजा डाला
IND vs SA: कप्तान Virat Kohli ने युवा खिलाड़ियों को दिया
IND vs SA: कप्तान Virat Kohli ने युवा खिलाड़ियों को दिया 'साफ संदेश'
Ashes 2019: इतने पर भी David Warner को लेकर रिकी पॉन्टिंग ने दिया बड़ा बयान
Ashes 2019: इतने पर भी David Warner को लेकर रिकी पॉन्टिंग ने दिया बड़ा बयान
India vs South Africa 1st T20I: बारिश से धुल गया पहला टी20 मुकाबला, नहीं फेंकी जा सकी एक भी गेंद
India vs South Africa 1st T20I: बारिश से धुल गया पहला टी20 मुकाबला, नहीं फेंकी जा सकी एक भी गेंद
Advertisement